कानपुर, [शाश्वत गुप्ता]। Tamilnadu helicopter crash देश के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत (Genral Bipin Rawat) को लेकर जा रहा इंडियन एयरफोर्स (Tamilnadu Helicopter crash) का एमआई-17वीएच हेलीकाप्टर तमिलनाडु में कुन्नूर के पास बुधवार को क्रैश हो गया। इस दुखद हादसे में जनरल बिपिन रावत (Genral Bipin Rawat)समेत सभी 13 लोगों की मौत हो गई है। इसकी आधिकारिक पुष्टि भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) ने ट्विटर पर की है। वहीं न्यूज एजेंसी एएनआई ने 14 लोगों में 13 लोगों की मौत की पुष्टि की थी। इस हादसे के बाद वायुसेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं। एक साथ आइएएफ (IAF) के सैन्य अधिकारियों का निधन वास्तव में  देश के लिए काफी दुर्भाग्यपूर्ण है। ऐसे ही शब्दों के साथ बड़ी संख्या में लोग इंटरनेट मीडिया पर जनरल समेत अधिकारियों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। 

यह भी पढ़ें: CDS जनरल बिपिन रावत के निधन पर उनके ट्रेनर ने दी प्रतिक्रिया, बोले- हमने एक जांबाज अफसर खो दिया

यह दुखद सुनने के बाद कानपुर शहर में भी लोग शोक में डूबे हैं। गंगा बैराज और तमाम अन्य क्षेत्रों में श्रद्धांजलि सभा आयोजित कर कैंडल मार्च निकाले जा रहे हैं। बता दें कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द (President Kovind), प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi), रक्षामंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh)वायुसेना के अफसरों को श्रद्धांजलि अर्पित कर चुके हैं। इनके अलावा गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सपा मुखिया अखिलेश यादव समेत कई लोगों ने भी शोक संवेदनाएं व्यक्त की हैं। कानपुर में भी कई नेता सैन्य अफसरों के निधन पर इस प्रकार प्रतिक्रिया दे रहे हैं - 

सख्त तेवर के लिए याद किए जाएंगे रावत: शहर की महापौर प्रमिता पांडेय ने लिखा कि तमिलनाडु के कुन्नूर में वायुसेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से CDS श्री बिपिन रावत तथा उनकी पत्नी मधुलिका जी सहित अन्य सैन्य अधिकारियों के निधन का समाचार सुन बहुत दुःख हुआ। श्री रावत को सदैव आतंक के खिलाफ चलाए गए  अभियानों और दुश्मन मुल्कों के खिलाफ अपने सख्त तेवरों के लिए याद किया जाता रहेगा.. जय हिंद... जय हिंद की सेना..

खबर सुनकर मन विचलित: उप्र फिल्म विकास परिषद के चेयरमैन और कामेडियन राजू श्रीवास्तव ने वीडियो जारी कर कहा कि प्लेन क्रैश में सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी और अधिकारियों के निधन की खबर प्राप्त हुई। बहुत ही दुखद खबर है। मैं अपनी तरफ से श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इस खबर के बाद मन बहुत विचलित है। बहुत ही दर्दनाक हादसा, बहुत बड़ी क्षति, बहुत बड़ा नुकसान हमारे देश का डिफेंस के क्षेत्र में ....उनका महत्वपूर्ण योगदान देश कभी भुला नहीं पाएगा। सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने सेवा भाव से देश की सेवा की। शत-शत नमन। 

सांसद पचौरी ने भी जताया दुख: कानपुर शहर के सांसद सत्यदेव पचौरी ने लिखा कि श्री बिपिन रावत जी एवं उनकी पत्नी श्रीमती मधुलिका रावत जी के हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि ईश्वर उनके परिवारजनों को इस दुःख को सहन करने की शक्ति दे आज पूरा देश शोक-संतप्त है। ऊँ शान्ति।  

मंत्री महाना ने भी दी श्रद्धांजलि: यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने लिखा कि विन्रम श्रद्धांजलि। माँ भारती के बहादुर सपूत CDS जनरल विपिन रावत और उनकी धर्मपत्नी जी एवं सभी सहयात्रियों को अंतिम प्रणाम एवं नमन।

निधन की खबर वेदनादायी: यूपी कैबिनेट में राज्यमंत्री नीलिमा कटियार ने लिखा कि CDS जनरल विपिन रावत जी, उनकी धर्मपत्नी एवं सेना के अन्य अफसरों के हेलीकाप्टर दुर्घटना में निधन की खबर अत्यंत वेदनादायी है.. मां भारती के सच्चे सपूतों का योगदान राष्ट्र सदैव याद रखेगा। ईश्वर दिवंगत आत्माओं को अपने श्री चरणों में स्थान दें।

Edited By: Shaswat Gupta