कानपुर, जेएनएन। मास्क अब दैनिक जरूरत का हिस्सा बन चुका है, इसे देखते हुए फैशन जगत भी मास्क को लेकर संजीदा हो गया है। लोगों में पहनावे के अनुसार मास्क के रंग और लुक को लेकर डिमांड भी बढ़ गई है। अभी तक साधारण दिखने वाला एन-95 मास्क बहुत जल्द नये लुक में नजर आने वाला है। यह मास्क फैशन के साथ ही खूबसूरती को चार चांद तो लगाएगा ही, साथ ही सुपर एक्टिवेटेड कार्बन की कोटिंग और सुरक्षित रखेगी।

कोरोना वायरस से बचाव के साथ स्मार्ट बनाएगा मास्क

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क बनाए जाने का सिलसिला तीन महीने पहले शुरू हो चुका है, अब इसे फैशन के साथ जोड़ा जा रहा है। आइआइटी के पीएचडी के पूर्व छात्र डाॅ. संदीप पाटिल ने सुरक्षा के साथ मास्क में ऐसे डिजाइन तैयार किए गए हैं, जो लोगों को खूब पसंद आने वाले। फैशन को ध्यान में रखते हुए मिलिट्र रंग, गुलाबी, पीला व पीला-गुलाबी मिक्स समेत अन्य रंगों में इसे बनाया गया है, जिसे अब बाजार में उतारने की तैयारी है।

अगले हफ्ते तक आम आदमी के हाथ में होगा मास्क

इस फैशनेबुल एन-95 की कीमत 10 से 15 रुपये अधिक होगी। नाॅन फैब्रिक कपड़े को इस प्रकार का आकार व डिजाइन दिया जाएगा, जो आम आदमी को आकर्षित करेगा। इसके रंग बिरंगे डिजाइन मन को लुभाएंगे और ह्यूमन फ्रेंडली होंगे। मास्क की खासियत होगी कि फैशन के दौर में युवाओं को लुभाने के साथ वायरस व बैक्टीरिया से बचाव के साथ दुर्गंध भी रोकेंगे। डाॅ. संदीप पाटिल ने बताया कि मास्क में सुपर एक्टिवेटेड कार्बन कोटिंग उन लोगों को राहत पहुंचाएगी जिन्हें दुर्गंध व एलर्जी की शिकायत है। रंग-बिरंग मास्क फैशन के दौर में काॅलेज छात्रों के लिए खास होंगे। पांच लेयर वाले इस मास्क धोने की जरूरत नहीं है, इसे 15 से 20 दिन तक आसानी से इस्तेमाल किया जा सकेगा।

अभी बाजार में नहीं है ये मास्क

डाॅ. पाटिल ने बताया कि रंग-बिरंगे कपड़ों के मास्क बाजार में उतारे गए हैं लेकिन वह एन-95 जैसी सुरक्षा वाले नहीं हैं। आइआइटी में बनाया गया यह मास्क अस्पतालों से लेकर संक्रमित स्थानों पर सुरक्षित रखेंगे। मास्क बनकर तैयार हो गए हैं, इस हफ्ते ई-स्पि नैनोटेक स्टार्टअप कंपनी उसे आॅनलाइन बाजार में उतारने की तैयारी है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस