Move to Jagran APP

ऐसी किसान स्पेशल ट्रेन से तो बर्बाद हो जाएंगे किसान

लोगो : जागरण एक्सक्लूसिव ::: - 21 घण्टे देरी से झाँसी पहुँचेगी किसान स्पेशल ट्रेन झाँसी : कोरो

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Feb 2021 01:56 AM (IST)Updated: Mon, 08 Feb 2021 01:56 AM (IST)
ऐसी किसान स्पेशल ट्रेन से तो बर्बाद हो जाएंगे किसान
ऐसी किसान स्पेशल ट्रेन से तो बर्बाद हो जाएंगे किसान

लोगो : जागरण एक्सक्लूसिव

loksabha election banner

:::

- 21 घण्टे देरी से झाँसी पहुँचेगी किसान स्पेशल ट्रेन

झाँसी : कोरोना काल में रेलवे और देश की अर्थ व्यवस्था को सहारा देने के लिए किसानों ने अमूल्य योगदान दिया है। सरकार ने भी किसानों का हित देखते हुए किसान स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया है। किसान स्पेशल ट्रेन चलाने का उद्देश्य यह है कि किसानों की उपज एक राज्य से दूसरे राज्य तक बिना नु़कसान के पहुँचाई जा सके। लेकिन जिस प्रकार किसान स्पेशल ट्रेन चल रही है, उससे किसानों को नु़कसान ही उठाना पड़ेगा। लक्ष्मीबाई नगर (इन्दौर) से चलकर अगरतला (त्रिपुरा) जाने वाली किसान स्पेशल लगभग 22 घण्टे की देरी से चल रही है।

पिछले साल फरवरी में वित्त मन्त्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए किसानों को जल्दी खराब होने वाली उपज (फल एवं सब़्जी) के परिवहन के लिए 'किसान रेल' चलाने की घोषणा की थी। इस सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) योजना के तहत शीत भण्डारण के साथ किसान उपज के परिवहन की व्यवस्था की गई है। बताते चलें कि नासिक (महाराष्ट्र) व इसके आसपास के इलाकों में बड़ी मात्रा में सब़्जी, फल, फूल, प्या़ज और अन्य कृषि उपज की पैदावार होती है। इनका यदि ठीक से रखरखाव नहीं हो तो यह जल्दी ख़्ाराब हो जाती हैं। इस उपज को नासिक और उसके आसपास के इलाकों से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार सहित अन्य राज्य को भेजने के लिए पहली किसान ट्रेन का संचालन किया गया। इसके बाद लक्ष्मीबाई नगर-अगरतला (00963) के बीच किसान स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है। इस ट्रेन की चाल को देखकर किसानों के पसीने छूटने लगे हैं। यह ट्रेन 6 फरवरी को अपराह्न 3 बजे लक्ष्मीबाई नगर से चलकर अगले दिन रात्रि 9.48 पर झाँसी पहुँच कर 9.53 बजे गन्तव्य के लिए रवाना होनी थी, लेकिन यह ट्रेन 21 घण्टा 50 मिनट की देरी से चल रही है। खबर लिखे जाने तक किसान स्पेशल झाँसी नहीं पहुँच सकी थी। मुमकिन है कि यहाँ आते-आते यह ट्रेन और भी लेट हो जाए।

4 घण्टे लेट रही सचखण्ड एक्सप्रेस

अमृतसर से चलकर नान्देड़ जाने वाली सचखण्ड स्पेशल एक्सप्रेस (02716) अपने निर्धारित समय से 4 घण्टा 10 मिनट की देरी से झाँसी पहुँची।

ऑल इण्डिया गार्ड काउन्सिल की कार्यकारणी का गठन

झाँसी : ऑल इण्डिया गार्ड काउन्सिल की झाँसी मण्डल कार्यकारणी का गठन किया गया है। कार्यकारणी में मुकेश तिवारी अध्यक्ष, प्रदीप लोधी सचिव, एमएल अंसारी कोषाध्यक्ष सहित अन्य पदाधिकारी व कार्यकारणी सदस्य चुने गए।

बीयू में मतदाता जागरूकता भाषण प्रतियोगिता आयोजित

झाँसी : राष्ट्रीय सेवा योजना बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय द्वारा ऑनलाइन मतदाता जागरूकता भाषण प्रतियोगिता एवं देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के लगभग 1500 राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ. मुन्ना तिवारी ने बताया कि इस वर्ष मतदाता जागरूकता भाषण प्रतियोगिता के लिए मतदाता जागरूकता-सशक्त लोकतन्त्र, वर्तमान समय में लोकतन्त्र में मतदाता सहभागिता बढ़ाने के उपाय, निर्वाचन प्रणाली में सुधार की जरूरत विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्वयंसेवकों के विचारों का विश्लेषण करके सुझाव चुनाव आयोग को भेजा जाएगा। प्रतियोगिता के संयोजक एनएसएस ़िजला नोडल अधिकारी डॉ. उमेश कुमार ने बताया कि मतदाता जागरूकता भाषण प्रतियोगिता में विधि के छात्र अखिलेश राय प्रथम, हर्ष सिंह और सिद्धि तिवारी द्वितीय, सुरभि अरोरा और शाकिर हुसैन संयुक्त रूप से तृतीय स्थान पर रहे। देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता में अरमान अहमद प्रथम, सौम्या नीखरा द्वितीय और रितिक गुप्ता तृतीय स्थान पर रहे। उन्होंने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए मुस्कान, महक परवीन, लक्ष्मी चौरसिया, संगम रायकवार, पंजाब सिंह यादव, सौम्या रे, प्रिंसी त्रिवेदी, वर्षा पाल, निहारिका सिंह और देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता के लिए ज्योति शिवहरे, शुभागी पाण्डेय और खुशबू यादव को विश्वविद्यालय द्वारा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय भोपाल के शिक्षक डॉ. अरुण कुमार पाटिलकर ने निर्णायक की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता संयोजन में वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ. श्वेता पाण्डेय, डॉ. यतीन्द्र मिश्र, डॉ. प्रशान्त मिश्र, डॉ. अनुपम व्यास, डॉ. शिल्पा मिश्रा, डॉ. शुभागी निगम आदि उपस्थित रहे।

फाइल : वसीम शेख

समय : 10 : 00

7 फरवरी 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.