Move to Jagran APP

Hathras News : सादाबाद में बुखार का प्रकोप, हर घर बिछी चारपाई, अव्‍यवस्‍था के चलते आगरा जाने को लोग मजबूर

Hathras News हाथरस में इन दिनों बुखार का प्रकोप बढ़ गया है। सादाबाद के कुरसंडा व नगला काठ में आलम ये है कि हर घर में चारपाई पर मरीज मिल जाएंगे। इतना होने के बावजूद स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

By Anil KushwahaEdited By: Published: Sun, 20 Nov 2022 08:12 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 08:13 PM (IST)
हाथरस के सादाबाद में बुखार से पीड़ि़त लोग ।

हाथरस, जागरण संवाददाता। Hathras News : सादाबाद के कुरसंडा व नगला काठ में लगातार बुखार का प्रकोप जारी है। गत वर्ष की स्थिति को देखते हुए। बुखार से पीड़ित मरीजों को उपचार के लिए आगरा भर्ती कराया जा रहा है। इससे मरीजों के तीमारदारों को काफी पैसा खर्च हो रहा है। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। 

loksabha election banner

लगातार बढ़ रहे मरीज

कुरसंडा में एक सप्ताह से तेज बुखार, जुकाम व खांसी के मरीजों में इजाफा होता जा रहा है। नगला काठ में तेज बुखार ने पैर पसार लिए हैं। नगला काठ में घर-घर में तेज बुखार के मरीज पड़े हुए है। 63 वर्षीय देशराज सिंह, 45 वर्षीय राखी देवी, 55 वर्षीय कुसमा देवी, 50 वर्षीय मंजू देवी, 38 वर्षीय राधा देवी, 36 वर्षीय गुड्डी देवी तेज बुखार से पीड़ित है। इन सभी का उपचार सादाबाद में चल रहा है। इसके अलावा नगला काठ में 40 वर्षीय रेखा देवी, 21 वर्षीय पूजा व 58 वर्षीय सतवीर सिंह तेज बुखार से पीड़ित है। सभी को आगरा में भर्ती कराया गया है। जहां वहां के चिकित्सक द्वारा जांच में डेंगू की पुष्टि की गई है। आगरा में इनका डेंगू के रूप में किया जा रहा है।

*Aligarh News : अलीगढ़ स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को मिलीं 24 नई स्टाफ नर्स, मुख्‍यमंत्री ने बांटे नियुक्‍ति पत्र*

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग बेपरवाह

सादाबाद में कविता देवी, आरुषि, सौदान सिंह, सोनू कुमार,हरीश कुमार व सोनू चौधरी का तेज बुखार के कारण उपचार चल रहा है। गांव नगला काठ मे घर-घर में तेज बुखार और डेंगू से पीड़ित मरीजों की चारपाई पड़ी हुई है। प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग मौन बने हुए हैं। प्रशासन द्वारा कुरसंडा ग्राम पंचायत में अभी तक कैंप लगाकर दवा का वितरण व ब्लड की जांच आदि का कार्य नहीं किया,जबकि जहां बुखार की जानकारी मिलती है। वहां गांव में कैंप लगाए जा रहे है। एंटी लार्वा का छिड़काव भी गांव में नहीं कराया गया है,जिससे गांव में मच्छरों को प्रकोप है। प्रशासन चाहता है कि पिछले वर्ष जैसे कुरसंडा में हालात बने। सीएचसी कुरसंडा पर बुखार के मरीजों को भर्ती करने की कोई व्यवस्था नहीं है ना हीं डेंगू आदि की जांच हो रही,जिससे मरीज निजी इलाज व जांच कराने पर मजबूर हैं।

*Aligarh News : लापरवाही से फंसा नौनिहालों का पुष्टाहार, प्लांट शुरू करने से पहले रुका पांच ब्लाकों का आवंटन*

आरोग्य मेले में आए 48 मरीज

सादाबाद । कुरसंडा सीएचसी पर रविवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले का आयोजन किया गया। कुरसंडा में डा. प्रेमपाल शर्मा की देखरेख मे आयोजित कार्यक्रम में 48 मरीजों को दवा वितरण की गई। बुखार के 12 व खाज खुजली, जुकाम, खांसी आदि के मरीज पहुंचे।

  • जिले में मुख्यमंत्री आरोग्य मेला का आयोजन-71
  • मेले में कुल मरीजों की संख्या-1186
  • कोविड-19 हेल्प डेस्क में परीक्षित किए गए मरीजों की संख्या-779
  • कोविड-19 जांच कराएं गए मरीजों की संख्या-221
  • बुखार के मरीजों की संख्या-116
  • मलेरिया की जांच कराए गए मरीजों की संख्या-62
  • गोल्डन कार्ड की संख्या-123
  • जांच की गई कुल गर्भवती महिलाओं की संख्या-45

शिविर में डेंगू व मलेरिया का जांच

सासनी । सीएमओ मनजीत सिंह के निर्देश पर रविवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव जरेया व ताल में स्वास्थ्य शिविर लगाकर मरीजों की डेंगू व मलेरिया की जांच की। इसके साथ ही गांव में 55 घरों में सोर्स रिडक्शन का कार्य किया गया। स्वास्थ्य शिविर में 75 मरीजों को दवा दी गई, जिसमे से 14 मरीजों की मलेरिया एव डेंगू की जांच भी की गई। सभी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। सीएचसी प्रभारी डा. दलवीर सिंह रावत द्वारा संचारी रोग के बारे में गांव वालों को जागरूक किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.