Move to Jagran APP

हापुड़ में शर्मनाक हरकत: शिक्षक ने छात्रों के माथे से हटवाया टीका, कलाई पर बंधी राखियों को कूड़ेदान में फेंका

हापुड़ के सेंट एंथोनी सर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों की शर्मनाक करतूत सामने आई है। देवी-देवताओं पर अशोभनीय टिप्पणी करते हुए शिक्षकों ने हिंदू छात्र-छात्राओं के माथे से टीका हटवा दिया। स्वजन ने मुख्यमंत्री शिकायती पोर्टल से लेकर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की है। आए-दिन ईसाई मशीनरी से जुड़े लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर लोगों का मतांतरण प्रकाश में आते रहते हैं।

By Kesav TyagiEdited By: Shyamji TiwariPublished: Wed, 13 Sep 2023 05:51 PM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2023 07:16 PM (IST)
हापुड़ में शिक्षकों ने छात्रों के माथे से हटवाया टीका

हापुड़, जागरण संवाददाता। थाना देहात क्षेत्र के ततारपुर स्थित सेंट एंथोनी सर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों की शर्मनाक करतूत सामने आई है। देवी-देवताओं पर अशोभनीय टिप्पणी करते हुए शिक्षकों ने हिंदू छात्र-छात्राओं के माथे से टीका हटवा दिया। कलाई में बंधी राखियों को खुलवाकर कूड़ेदान में फेंक दिया। मामले की जानकारी छात्रों के स्वजन को हुई तो बुधवार को वह स्कूल पहुंचे और विरोध जाहिर कर शिकायत की।

loksabha election banner

शिक्षक ने मामले पर्दा डालने का किया प्रयास

इस पर शिक्षकों ने माफी की आड़ में मामले पर पर्दा डालने का प्रयास किया। स्वजन ने मुख्यमंत्री शिकायती पोर्टल से लेकर पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों से शिकायत की है। उधर, घटना की जानकारी पर हिंदू संगठनों में भी आक्रोश व्याप्त हो गया है। जिले में आए-दिन ईसाई मशीनरी से जुड़े लोगों द्वारा विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर लोगों का मतांतरण प्रकाश में आते रहते हैं।

मतांतरण कराने के लिए हिंदू धर्म व देवी-देवताओं का उपहास कर लोगों को भ्रमित भी किया जाता है। देवी-देवताओं का ऐसा ही उपहास ततारपुर स्थित सेंट एंथोनी सर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षकों ने किया है। बुधवार को स्कूल पहुंचे स्वजन ने बताया कि शिक्षकों द्वारा हिंदू धर्म का उपहास कर छात्र-छात्राओं को मानसिक उत्पीड़ कर रहे हैं। कुछ दिन पूर्व भी शिक्षकों ने देवी-देवताओं पर अशोभनीय टिप्पणी करते हुए छात्र-छात्रओं के माथे से टीका हटवा दिया। कलाई में बंधी राखियों को जबरन खुलवाया और कूड़ेदान में फेंक दिया गया।

विरोध पर दे डाली स्कूल से निकालने की धमकी

स्वजन ने बताया कि कुछ छात्र-छात्राओं ने राखी खोलने का विरोध किया। इतना ही नहीं शिक्षकों से राखियां कलाई से खोलकर बेग में रखने की मिन्नत की। मगर, तानाशाही दिखाते हुए शिक्षकों ने बच्चों को स्कूल से निकालने व प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की धमकी देकर चुप करा दिया। घर पहुंचकर छात्र-छात्राओं ने स्वजन को अवगत कराया तो उनमें रोष व्याप्त हो गया। जिसके बाद उन्होंने स्कूल प्रबंधन से शिकायत की।

माफी मांगकर मामले पर पर्दा डालने का प्रयास

प्रकरण को लेकर स्वजन के आक्रोश को शांत करने के लिए स्कूल प्रबंधन के बुधवार को शिक्षकों को उनसे सामने बुलवाया। इस दौरान स्वजन ने शिक्षिकाओं व स्कूल प्रबंधन पर छात्रों का उत्पीड़न करने एवं धार्मिक भावनाओं को आहत करने आरोप लगाया। जिसके बाद शिक्षकों ने आक्रोशित स्वजन से माफी मांगी और दोबारा ऐसा कृत्य न करने का भरोसा दिया लेकिन, स्वजन शांत नहीं हुए। उन्होंने मुख्यमंत्री पोर्टल, चाइल्ड वेलफेयर एसोसिएशन व बीएसए कार्यालय में शिकायत की है।

यह भी पढें- हापुड़ लाठीचार्ज केस: वकीलों ने मानव श्रृंखला बनाकर तहसील चौराहे पर लगाया जाम, पुलिस के खिलाफ लगाए जमकर नारे

हिंदू संगठन के पदाधिकारियों में रोष

स्कूल में देवी-देवताओं पर अशोभनीय टिप्पणी कर छात्र-छात्राओं के माथे से टीका हटाने व राखी खोलकर कूड़ेदान में फेंक की करतूत को अंजाम देकर शिक्षकों ने अपने पद को शर्मसार किया है। मिशन के तहत हिंदू छात्र-छात्राओं को भ्रमित करने का प्रयास किया जा रहा है। शासन-प्रशासन को इसकी जानकारी देकर शिक्षकों से लेकर स्कूल प्रबंधन पर कार्रवाई कराई जाएगी। किसी भी हाल में हिंदुओं का उत्पीड़न नहीं होने दिया जाएगा। अगर, मामले में कार्रवाई नहीं की गई तो हिंदू संगठन एकजुट होकर आंदोलन करेंगे। -सुधीर अग्रवाल, अध्यक्ष, विश्व हिंदू परिषद

क्या बोले जिम्मेदार

मामले की जानकारी मिली है। छात्र-छात्राओं से लेकर स्वजन से पूछताछ की जा रही है। मामले की सत्यता के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। हालांकि, अभी तक लिखित शिकायत नहीं मिली है। तहरीर मिलने पर रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।- मुकेश चंद्र मिश्र, एएसपी

क्या बोले स्कूल के फादर

मामले में छात्र-छात्राओं के स्वजन ने शिकायत की है। छात्र-छात्राओं उनके स्वजन व शिक्षकों को आमने-सामने बैठाया गया। देवी-देवताओं के किसी भी प्रकार की अशोभनीय टिप्पणी नहीं की गई है। राखी खुलवाने पर शिक्षकों ने स्वजन से माफी मांगी है। शिक्षकों को चेतावनी दी गई है कि वह भविष्य में ऐसी हरकत दोबारा न करें।- विजय राव, सेंट एंथोनी सर सेकेंडरी स्कूल

यह भी पढें- Hapur: सरकारी जमीन अपने नाम कराकर NHAI से लिया मुआवजा, अब BJP विधायक और उनकी भतीजी से होगी 2 करोड़ की वसूली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.