Move to Jagran APP

हापुड़ में ट्रैक पर खड़ी थी मालगाड़ी, राजधानी को दे दिया ग्रीन सिग्नल; चालक की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

बालेश्वर में हुए ट्रेन हादसे के बाद भी रेलवे की सिग्नल व्यवस्था दुरुस्त होती दिखाई नहीं दे रही है। अब हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में राजधानी ट्रेन को गलत सिग्नल दे दिया गया। इससे राजधानी एक्सप्रेस उसी ट्रैक पर पहुंच गई जिस पर आगे पहले से ही मालगाड़ी खड़ी थी। चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर किसी तरह से ट्रेन को रोककर हादसे को टाला। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 25 Jul 2023 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2023 07:59 AM (IST)
हापुड़ में ट्रैक पर खड़ी थी मालगाड़ी, राजधानी को दे दिया ग्रीन सिग्नल; चालक की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा
हापुड़ में ट्रैक पर खड़ी थी मालगाड़ी, राजधानी को दे दिया ग्रीन सिग्नल; चालक की सूझबूझ से टला बड़ा हादसा

संवाद सहयोगी, गढ़मुक्तेश्वर। बालेश्वर में हुए ट्रेन हादसे के बाद भी रेलवे की सिग्नल व्यवस्था दुरुस्त होती दिखाई नहीं दे रही है। अब हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर में राजधानी ट्रेन को गलत सिग्नल दे दिया गया। इससे राजधानी एक्सप्रेस उसी ट्रैक पर पहुंच गई, जिस पर आगे पहले से ही मालगाड़ी खड़ी थी।

loksabha election banner

चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर किसी तरह से ट्रेन को रोककर हादसे को टाला। घटना के बाद रेलवे प्रशासन ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है। असम के डिब्रूगढ़ से नई दिल्ली आ रही राजधानी एक्सप्रेस सोमवार की दोपहर करीब 12 बजे गढ़ रेलवे स्टेशन पर पहुंची। यहां से ट्रेन को सिंभावली रेलवे स्टेशन के फाटक नंबर 56 सी के पास से ट्रैक नंबर दो से गुजरना था, लेकिन उसे ट्रैक नंबर एक का ग्रीन सिग्नल था।

सिंभावली स्टेशन पर पहले से उस ट्रैक पर खड़ी थी मालगाड़ी 

इससे ट्रेन एक नंबर ट्रैक पर आगे बढ़ रही थी। इसी बीच चालक ने देखा कि सिंभावली स्टेशन पर पहले से ही उस ट्रैक पर मालगाड़ी खड़ी है। ऐसे में चालक ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक लिया।

गनीमत रही कि सिंभावली में ट्रैक की मरम्मत के चलते छह घंटे का ब्लाक लिया गया था। इसकी वजह से ट्रेन 20 से 30 किमी प्रतिघंटे की गति से ही चल रही थी। इससे ब्रेक लगाने पर ट्रेन मालगाड़ी से लगभग सात सौ मीटर पहले ही रुक गई।

अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। करीब दो माह पूर्व बालेश्वर में भी गलत सिग्नल मिलने से ट्रेन मालगाड़ी से टकरा गई थी। बाद में चालक की सूचना पर पहुंचे अफसरों ने ट्रेन को ट्रैक नंबर दो से गुजारा। अधिकारियों का कहना है कि रेलवे ट्रैक पर कार्य चलने से सिग्नल नहीं मिल पाया था।

सिंभावली में सिग्नल न मिलने से राजधानी एक्सप्रेस रुकने की जानकारी मिली है। टीम गठित कर घटना की जांच कराई जा रही है। दोषी पर कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल इस मामले में कुछ भी कहना मुश्किल है।

-सुधीर सिंह, सीनियर डीसीएम मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.