Move to Jagran APP

पूर्वांचल में बाढ़ के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित- कई ट्रेनें निरस्त, दादर-गोरखपुर का समय बदला

पूर्वांचल में बाढ़ के कारण ट्रेनों का संचालन प्रभावित हुआ है। गोरखपुर से चलने वाली कई ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं और कई का मार्ग बदल दिया गया है। कुछ ट्रेनों को रास्ते में रोककर चलाने का निर्णय लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Pradeep SrivastavaPublished: Fri, 14 Oct 2022 12:49 AM (IST)Updated: Fri, 14 Oct 2022 08:58 AM (IST)
बाढ़ के कारण कई ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं। - प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। सप्ताह में चार दिन चलने वाली 01027 नंबर की दादर-गोरखपुर स्पेशल एक्सप्रेस का संचालन समय बदल गया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार यह ट्रेन अब दादर से दोपहर बाद 02.15 की जगह 02.05 बजे प्रस्थान करेगी। अन्य स्टेशनों पर समय, ठहराव और कोच संरचना पूर्ववत ही रहेगा। बीते कई दिनों से ट्रेनों के निरस्त होने का क्रम जारी है।

21 अक्टूबर तक निरस्त रहेगी गोरखपुर- गोंडा पैसेंजर ट्रेन

भारी वर्षा के बाद अब बाढ़ ने ट्रेनों का संचालन प्रभावित कर दिया है। लखनऊ मंडल स्थित गोंडा स्टेशन यार्ड में जलभराव के चलते ट्रेनों का संचालन आगे भी प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 05031/05032 नंबर की गोरखपुर-गोण्डा-गोरखपुर पैसेंजर के अलावा 05091/05092 नंबर की गोण्डा-सीतापुर-गोण्डा और 05453/05454 गोण्डा-सीतापुर-गोण्डा पैसेंजर ट्रेन 14 से 21 अक्टूबर तक निरस्त रहेगी।

रास्ते में रोककर चलाई जाएंगी यह ट्रेनें

इसके अलावा 14 से 21 अक्टूबर तक कुछ ट्रेनें रास्ते में रोककर चलाई जाएंगी। 05093 गोरखपुर-गोण्डा पैसेंजर मनकापुर में रुक जाएगी और 05094 गोण्डा-गोरखपुर पैसेंजर मनकापुर से चलाई जाएगी। 05447 गोरखपुर-बढ़नी-गोण्डा पैसेंजर सुभागपुर में रुक जाएगी और 05448 गोण्डा-बढ़नी-गोरखपुर पैसेंजर सुभागपुर से चलाई जाएगी।

बढ़ाई गई रेल पुलों की निगरानी

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि रेल पुलों और चिन्हित संवेदशील स्थलों की निगरानी बढ़ा दी गई है। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल के 12, लखनऊ मंडल के 26 तथा इज्जतनगर मंडल के 19 रेल खंडों पर वर्षा कालीन पेट्रोलिंग गहनता से की जा रही है। तटबन्धों में उन स्थलों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है, जहां पिछले सालों में कटान की समस्या आ चुकी है या अन्य रेल लाइनें किसी कारण से क्षति हुई हैं या बाढ़ का पानी चढ़ गया है। रेल पथ में पैकिंग के लिए प्रचुर मात्रा में छाई एवं बालू आदि संबंधित सामग्री एकत्र कर ली गई है, जिसका उपयोग आवश्यकतानुसार किया जा रहा है।

और तीन फेरा में चलाई जाएगी गोरखपुर- हैदराबाद पूजा स्पेशल

हैदराबाद तक की यात्रा करने वाले पूर्वांचल के लोगों के लिए राहत भरी खबर है। दीपावली और छठ पर्व पर यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने पहले से चल रही 02575/02576 नंबर की हैदराबाद-गोरखपुर-हैदराबाद साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन को और तीन फेरा में संचालित करने की घोषणा की है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार यह ट्रेन 14 से 30 अक्टूबर तक तीन फेरा में चलाई जाएगी। आवश्यकता पड़ने पर आगे फिर फेरे बढ़ा दिए जाएंगे। 02575 नंबर की हैदराबाद-गोरखपुर साप्ताहिक पूजा स्पेशल 14, 21 एवं 28 अक्टूबर को तथा 02576 नंबर की गोरखपुर-हैदराबाद साप्ताहिक पूजा स्पेशल 16, 23 एवं 30 अक्टूबर को पूर्व निर्धारित समय, ठहराव, मार्ग और कोच संरचना के आधार पर चलाई जाएगी।

गोरखपुर आने वाले अभ्यर्थियों के लिए तैनात रहेंगी 227 बसें

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ के प्रारंभिक अर्हता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के आवागमन की सुविधा के लिए परिवहन निगम ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। 15 और 16 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा में दूसरे जिलों से गोरखपुर आने वाले परीक्षार्थियों के लिए विभिन्न रूटाें पर रोडवेज के सभी आठ डिपो की 227 बसें तैनात की जाएंगी। परीक्षार्थियों की वापसी के लिए 258 बसों को चिन्हित कर लिया गया है। आवश्यकतानुसार अनुबंधित बसों को भी लगाया जाएगा। परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक पीके तिवारी के अनुसार 250 अनुबंधित बसों को भी तैयार कर लिया गया है। शासन के दिशा-निर्देश के क्रम में निगम की तरफ से लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दूसरे जिलों से 115 लाख अभ्यर्थियों के आने तथा 125 लाख अभ्यर्थियों की वापसी का अनुमान लगाया गया है। इसी के आधार पर बसों को तैयार किया गया है, ताकि अभ्यर्थियों को आवागमन में कोई असुविधा न हो। निगरानी के लिए सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकाें और सुपरवाइजरों को निर्देशित कर दिया गया है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.