Move to Jagran APP

बेंगलुरु, चेन्नई की तर्ज पर बनेगी गोरक्षनगरी की सीएम ग्रिड सड़क, इस तकनीक से सुंदरता में लगेंगे चार चांद

अर्बन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथार्टी (यूरीडा)के अधिकारियों के नेतृत्व में गोरखपुर समेत विभिन्न नगर निगमों की टीम आठ अप्रैल को बेंगलुरु जाकर वहां 10 साल पुरानी स्मार्ट रोड का निरीक्षण किया। साथ ही इन्हें बनाने वाली कंसल्टेंट एजेंसी से मिलकर डीपीआर का भी अध्ययन किया। वहां से निकलकर टीम चेन्नई गई जहां बेंगलुरु की तकनीक पर स्मार्ट सड़क का निर्माण हो रहा था।

By Arun Chand Edited By: Vivek Shukla Published: Sat, 13 Apr 2024 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 07:48 AM (IST)
स्मार्ट रोड देखने गई थी प्रदेश के नगर निगमों की टीम।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। मुख्यमंत्री-ग्रीन रोड इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट स्कीम (अर्बन) के तहत प्रस्तावित शहर की पहली स्मार्ट रोड बेंगलुरु और चेन्नई की स्मार्ट रोड की तर्ज पर बनेगी। सड़क के दोनों तरफ साइकिल और पैदल चलने वालों के लिए छह इंच ऊंचा फुटपाथ बनाया जाएगा, जिसके नीचे ही नाली, बिजली के तारों के लिए डक्ट व पीने के पानी व गैस की पाइपलाइन बिछाई जाएगी।

loksabha election banner

सड़क पर मोटरसाइकिल, कार व अन्य वाहन चलेंगे। इसका सबसे बड़े लाभ यह होगा कि नाली, बिजली या पीने के पानी संबंधी कोई खराबी आने पर सड़क नहीं खोदनी पड़ेगी, जिससे यातायात प्रभावित नहीं होगा।

अर्बन रोड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट अथार्टी (यूरीडा)के अधिकारियों के नेतृत्व में गोरखपुर समेत विभिन्न नगर निगमों की टीम आठ अप्रैल को बेंगलुरु जाकर वहां 10 साल पुरानी स्मार्ट रोड का निरीक्षण किया। साथ ही इन्हें बनाने वाली कंसल्टेंट एजेंसी से मिलकर डीपीआर का भी अध्ययन किया। वहां से निकलकर टीम चेन्नई गई, जहां बेंगलुरु की तकनीक पर स्मार्ट सड़क का निर्माण हो रहा था।

निरीक्षण के लिए गए नगर निगम के मुख्य अभियंता संजय चौहान ने वहां की स्मार्ट सड़कों की विशेषता बताते हुए कहा कि सड़क के दोनों छोर पर बारिश के पानी की निकासी के लिए पक्की नालियां, उसके बाद डक्ट बनाए गए हैं। डक्ट में विद्युत केबिल, पानी की पाइपलाइन और गैस पाइपलाइन डाली गई हैं। डक्ट काफी गहरे हैं। इसपर 40 से 50 मीटर की दूरी पर मेनहोल हैं, जिनके जरिए डक्ट में उतरकर कर्मचारी पानी या गैस की लीकेज दुरुस्त कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें- अमित शाह आज नोएडा, सीएम योगी बिजनौर, हल्द्वानी व बरेली में करेंगे जनसभाएं

हरियाली के साथ दीवारों पर म्यूरल आर्ट

शहर की पहली स्मार्ट रोड पर हरियाली बढ़ाने के साथ ही दोनों तरफ की दीवारों की म्यूरल से शोभा बढ़ाई जाएगी। फुटपाथ पर ही लोगों के बैठने के लिए बेंच भी लगाए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें- बादल की वजह से सूरज का तेज हुआ हल्‍का, इन शहरों में बारिश की उम्‍मीद

राप्तीनगर वार्ड के शाहपुर में बनेगी पहली स्मार्ट सड़क

योजना के तहत राप्तीनगर वार्ड के शाहपुर की तीन सड़कों का चयन किया गया है। निगम ने इन सड़कों के लिए पहले 62 करोड़ और फिर संशोधन के बाद 44.88 करोड़ रुपये का प्रस्ताव शासन को भेजा था। जिन सड़कों को योजना में शामिल किया गया है, उनमें शाहपुर थाना होते हुए रिद्धि अस्पताल तक 510 मीटर लंबी व 24 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण पर 8.01 करोड़, मेडिकल कालेज रोड दूरदर्शन आवास होते हुए ब्रदर्श बेकरी तक 471 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी सड़क पर 5.99 करोड़ और राजीव नगर कुंआ से राप्तीनगर विद्युत कार्यालय तक 1417 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी सड़क निर्माण पर 12.60 करोड़ खर्च होंगे। तीनों सड़कें आपस में जुड़ी हैं। बिजली के तार, पोल ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग पर 12.77 करोड़ खर्च होंगे। मुख्यमंत्री नगर सृजन में विद्युत संबंधी कार्यों के लिए विद्युत निगम को 12.18 करोड़ मिलेंगे।

नगर निगम के मुख्य अभियंता संजय चौहान ने कहा कि सीएम ग्रिड योजना के तहत चयनित स्मार्ट रोड बेंगलुरु और चेन्नई की स्मार्ट रोड के तर्ज पर बनेगी। रोड के लिए टेंडर पहले ही निकाला जा चुका है। चुनाव के बाद टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर निर्माण कार्य शुरू करा दिया जाएगा। सड़क आकर्षक और मजबूत बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.