Move to Jagran APP

रमेश बिधूड़ी मामले में गरमाई स‍ियासत, सांसद रवि किशन ने दानिश अली को घेरा, लोस स्पीकर को पत्र ल‍िख कही ये बात

संसद में रमेश बिधूड़ी की ओर से बसपा सांसद दान‍िश अली को लेकर की गई अभद्र ट‍िप्‍पणी पर देश की स‍ियासत गर्मा गई है। भाजपा सांसद रव‍ि क‍िशन ने लोकसभा स्पीकर ओम ब‍िड़ला को पत्र ल‍िखकर कहा क‍ि अगर रमेश बिधूड़ी ने अभद्र ट‍िप्‍पणी की है तो दान‍िश अली ने भी मुझपर द‍िसंबर 2022 में सदन में अभ्रद व व्‍यक्‍त‍िगत ट‍िप्‍पणी की थी। उसपर भी कार्रवाई होनी चाह‍िए।

By Prabhapunj MishraEdited By: Prabhapunj MishraPublished: Sun, 24 Sep 2023 02:21 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2023 02:21 PM (IST)
UP Politics: भाजपा सांसद रवि किशन ने बसपा सांसद दानिश अली पर लगाये आरोप

गोरखपुर, जेएनएन। संसद में बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी की ओर से बीएसपी सांसद दानिश अली पर अभद्र ट‍िप्‍पणी करने में मामले में स‍ियासत गर्माती जा रही है। सांसद रवि किशन ने लोकसभा स्पीकर को पत्र लिखकर दानिश अली की शिकायत की है। रवि किशन ने कहा है कि दानिश अली ने मुझ पर व्यक्तिगत टिप्पणी की थी। इसकी जांच की जानी चाह‍िए।

loksabha election banner

लोकसभा स्पीकर ओम ब‍िड़ला को भेजे गए पत्र पर क्‍या बोले सांसद रव‍ि क‍िशन

बीजेपी सांसद रवि किशन का कहना है, ''रमेश बिधूड़ी द्वारा दानिश अली पर किया गया व्यक्तिगत हमला अच्छा नहीं है। मैं उनके (बिधूड़ी) बयान का समर्थन नहीं करता हूं। लेकिन बात यह है कि अगर रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कार्यवाही हो रही है संसद, तो दानिश अली के खिलाफ भी यही किया जाना चाहिए।

अब आप पूछेंगे, क्यों? मैं कहना चाहूंगा कि मैं दो बार संसद में बोलने के लिए खड़ा हुआ, और उन्होंने मेरे ऊपर अभद्र भाषा में टिप्पणी की। जब जनसंख्या नियंत्रण पर मैं निजी सदस्य विधेयक पेश कर रहा था तब उन्‍होंने मुझपर और मेरे पर‍िवार पर ट‍िप्‍पणी की थी।

रव‍ि क‍िशन ने कहा क‍ि मुझे यकीन है कि लोकसभा अध्यक्ष इस पर ध्यान देंगे। मैं एक पत्र लिख रहा हूं और इसका मसौदा तैयार किया गया है। उन्होंने दो बार ऐसा किया है। पत्र में ,मैंने अनुरोध किया है कि अगर रमेश बिधूड़ी के खिलाफ कार्यवाही हो रही है तो दानिश अली के खिलाफ भी होनी चाहिए।

भाजपा सांसद रव‍ि क‍िशन ने लोकसभा स्पीकर ओम ब‍िड़ला को पत्र ल‍िखकर कही ये बात

लोकसभा स्पीकर ओम ब‍िड़ला को पत्र ल‍िखकर सांसद रव‍ि क‍िशन ने कहा क‍ि 21 स‍ितंबर 2023 को भारत के चंद्रयान 3 मिशन पर चर्चा के दौरान लोकसभा में कुछ अभूतपूर्व और असंसदीय बातें हुईं, जिसमें रमेश बिधूड़ी द्वारा सांसद दान‍िश अली के खिलाफ कुछ आपत्तिजनक और अनुचित शब्दों का इस्तेमाल किया गया है।

इस संबंध में मैं बताना चाहूंगा कि रमेश बिधूड़ी ने लगातार कुंवर दानिश अली द्वारा की गई टोका-टाकी और अशांति के कारण आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया और वह भी बहस के घेरे में है।

हालांकि रमेश बिधूड़ी द्वारा शब्दों का प्रयोग काफी अनुचित और अस्वीकार्य है और लोकतंत्र के मंदिर के उच्च मानकों के अनुरूप नहीं है। हालांकि, संसद सदस्य द्वारा सदन के सदस्य के खिलाफ इस्तेमाल किए गए ऐसे आपत्तिजनक शब्दों के परिणाम की परिस्थितियों पर फिर से विचार करने और जांच करने की आवश्यकता है।

सांसद रव‍ि क‍िशन ने कहा 2019 में मुझपर दान‍िश अली ने की थी ट‍िप्‍पणी

इस तात्कालिक मामले में मैं आपका ध्यान पिछले दिनों सदन में एक अन्य संसद सदस्य की भागीदारी की चर्चा के दौरान कुंवर दानिश अली द्वारा किए गए व्यवहार की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। दो बार उन्होंने मेरे खिलाफ असंसदीय भाषा का इस्तेमाल किया।

जब मैं निजी सदस्य विधेयक अर्थात् जनसंख्‍या नियंत्रण विधेयक सदन में रख रहा था, तो दानिश अली ने मुझे बीच में रोकने की कोशिश की और मेरे खिलाफ व्यक्तिगत टिप्पणी की और कहा कि सदस्य सदन में एक निजी सदस्य विधेयक पेश कर रहे हैं, जबकि वह खुद 4 बच्चों को जन्म दे रहे हैं। इस तरह का गलत व्यवहार अस्वीकार्य है और इसकी आपके सम्मानित कार्यालय द्वारा जांच की जानी चाहिए।

यह किसी भी विवाद से परे है कि रमेश बिधूड़ी ने कुंवर दानिश अली के खिलाफ जो भी शब्द इस्तेमाल किये हैं वह अस्वीकार्य हैं। हालांकि, जिस तरह से चीजों में हेरफेर किया जा रहा है और राजनीतिक एजेंडे के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है और कुंवर दानिश अली द्वारा मीड‍िया का ध्यान आकर्षित करने के ल‍िए किया जा रहा है। 

क्योंकि 21 सितंबर 2023 को सदन में जो कुछ हुआ वह किसी भी तरह से अस्वीकार्य है। हालांकि, मैं आपसे आग्रह करना चाहूंगा कि आप इस मामले को देखें और 9 दिसंबर 2022 को सदन में जनसंख्या नियंत्रण पर अपने निजी सदस्य विधेयक को पेश करते समय कुंवर दान‍िश अली द्वारा असंसदीय कृत्यों और शब्दों के उपयोग की जांच करें, जिसके लिए मैं अत्यधिक आभारी रहूंगा।

यह भी पढ़ें: Raebareli News: हरचंदपुर से सपा विधायक राहुल राजपूत पर नौ लाख की धोखाधड़ी का आरोप, एफआइआर दर्ज

यह भी पढ़ें: Lucknow News: लखनऊ के BKT में तेज रफ्तार डंपर ने ली ई रिक्शा चालक की जान, आक्रोश‍ित ग्रामीणों ने काटा हंगामा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.