Move to Jagran APP

Night Curfew in Ghaziabad: गाजियाबाद में आज से नाइट कर्फ्यू, जानें- क्या खुला है और किन पर रहेगी पाबंदी

Night Curfew in Ghaziabad कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गाजियाबाद में भी नाइट कर्फ्यू लग गया है। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। ये कर्फ्यू रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक लागू रहेगा।

By Mangal YadavEdited By: Published: Thu, 08 Apr 2021 12:42 PM (IST)Updated: Thu, 08 Apr 2021 04:21 PM (IST)
Night Curfew in Ghaziabad: गाजियाबाद में आज से नाइट कर्फ्यू, जानें- क्या खुला है और किन पर रहेगी पाबंदी
यूपी गेट दिल्ली बॉर्डर पर चैकिंग करते पुलिसकर्मी। फाइल फोटो- जागरण

गाजियाबाद [अभिषेक सिंह]। दिल्ली की तरह अब गाजियाबाद में भी नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। पहले चरण में आज यानी की बृहस्पतिवार रात दस बजे से सुबह पांच बजे तक रोजाना 17 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है। इसके बाद संक्रमण की मामलों की समीक्षा की जाएगी। अगर स्थिति काबू में नहीं रही तो नाइट कर्फ्यू 17 अप्रैल के बाद भी लागू हो सकता है।

loksabha election banner

गाजियाबाद में सक्रिय संक्रमितों की संख्या 442 है और अब पिछले 24 घंटे में 76 लोग संक्रमण की चपेट में आए हैं। बुधवार रात को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण के मामलों में कमी लाने के लिए जरूरी कदम उठाने के निर्देश जिलाधिकारी को दिए थे। इसके बाद बृहस्पतिवार को पुलिस और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ जिलाधिकारी ने बैठक की और जिले में नाइट कर्फ्यू लागू करने की घोषणा की है। उन्होंने अपील की है कि लोग रात में ही नहीं बल्कि दिन के वक्त भी बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें।

नाइट कर्फ्यू के दौरान इन्हें मिलेगी छूट

नाइट कर्फ्यू के दौरान स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए और आपातकाल स्थिति में लोग घरों से बाहर निकल सकते हैं। आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों को आवागमन के लिए छूट रहेगी। जिनमें भारत सरकार के अधिकारी, कर्मचारी, राज्य सरकार के अधिकारी, कर्मचारी, सरकार के अधीनस्थ कार्यालय, सार्वजनिक निगम, नगर निगम अधिकारी, कर्मचारी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संबंधी सेवाओं से जुड़े लोग, सार्वजनिक परिवहन से जुड़े कर्मचारी (वायुयान, रेलवे, बसें), आपदा प्रबंधन से जुड़े सिविल डिफेंस, एनसीसी, एनआइसी और मीडियाकर्मियों को आइकार्ड दिखाने पर नाइट कर्फ्यू के दौरान आवागमन करने दिया जाएगा।

 रेस्टोरेंट को साफ सफाई व सैनिटाइजेशन के लिए एक घंटे की अतिरिक्त छूट 

जनपद में संचालित रेस्टोरेंट को साफ सफाई व सैनिटाइजेशन के लिए रात 10 बजे से 11 बजे तक के लिए एक घंटे की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। पंचायत चुनाव में ड्यूटी पर लगे अधिकारियों और कर्मचरियों को छूट रहेगी। डाेर टू डोर खाद्य पदार्थ की आपूर्ति जारी रहेगी।

पांच संक्रमित मिले तो रेड जोन में आएंगे 60 घर

किसी स्थान पर अगर पांच लोगों में कोरोना संक्रमण के मामलों की पुष्टि होती है तो वहां रेड जोन बनाया जाएगा। इसकी जद में आसपास के 60 घर और 50 मीटर का क्षेत्र आएगा। इन स्थानों पर विशेष नजर रखी जाएगी।

नोएडा में भी लगा नाइट कर्फ्यू 

वहीं दिल्ली और गाजियाबाद में नाइट कर्फ्यू लगने के बाद नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी नाइट कर्फ्यू लगाया गया है।  इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई अधिकारियो के साथ बैठक के बाद ये आदेश जारी किए हैं। 

गाजियाबाद में सक्रिय मरीजों की संख्या हुई 442

गाजियाबाद में बुधवार को 76 नए संक्रमित मिले हैं। सक्रिय मरीजों की संख्या 442 हो गई है। 41 मरीज स्वस्थ हुए हैं। कुल संक्रमितों की संख्या 27,716 पर पहुंच गई है। 27,165 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। 102 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। 

ये भी पढ़ेंः गाजियाबाद में सभी स्कूल-कॉलेज व कोचिंग सेंटर बंद करने के आदेश, जिला प्रशासन ने अपनाया कड़ा रुख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.