Move to Jagran APP

G20 Summit: गाजियाबाद की सीमाएं सील, 10 सितंबर तक दिल्ली में वाहनों की एंट्री बैन

Ghaziabad Traffic Diversion 20 शिखर सम्मेलन को लेकर गाजियाबाद-दिल्ली बार्डर पर रूट डायवर्जन लागू रहेगा। एडीजी यातायात बीबी पालसन ने बुधवार को जिला के यातायात पुलिस अधिकारियों के साथ रूट प्लान देखा। पुलिस उपायुक्त ने कहा कि रूट के पास 650 दुकानदार और 150 रेहड़ी-पटरी वालों को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें हिदायत दी गई है कि वह दुकान के बाहर किसी तरह की भीड़ न लगाए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Thu, 07 Sep 2023 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 07 Sep 2023 07:35 PM (IST)
G20 Summit: विदेशी मेहमानों का काफिला निकलेगा तो रोका जाएगा ट्रैफिक

गाजियाबाद, जागरण संवाददाता। दिल्ली में होने वाले जी-20 सम्मेलन के चलते आज शाम 7:00 बजे से दिल्ली-यूपी की सभी सीमाएं पूरी तरह से सील कर दिया गया है। अब यूपी गेट, आनंद विहार, सीमापुरी बॉर्डर, तुलसी निकेतन बॉर्डर, खजूरी पुस्ता बॉर्डर से वाहनों को दिल्ली में एंट्री नहीं मिलेगी।

loksabha election banner

10 सितंबर को कार्यक्रम की समाप्ति तक ये डायवर्सन डायवर्जन लागू रहे। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से वाहन अपने-अपने गंतव्य को जाएंगे। हालांकि, आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को आने जाने की अनुमति होगी।

पुलिस ने जी-20 रूट पर किया अभ्यास

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के मद्देनजर बुधवार को पुलिस ने जी-20 रूट पर अभ्यास किया। विदेशी नागरिकों की गाड़ी के साथ एंबुलेंस और सुरक्षाकर्मियों की 10 गाडियां चलेंगी। पुलिस उपायुक्त ट्रांस हिंडन शुभम पटेल ने बताया कि अभ्यास के दौरान पुलिस की गाड़ियां एयरपोर्ट से निकलकर यूपी गेट तक पहुंची।

जी-20 रूट पर 150 कट पर यातायात पुलिसकर्मी तैनात रहे। पुलिसकर्मियों ने बैरियर लगाकर वाहनों को रोका। करीब 40 मिनट तक अभ्यास किया गया। सात से 10 सितंबर तक सड़क किनारे लोगों को खड़े होने की अनुमति नहीं होगी।

Ghaziabad Traffic

एयरपोर्ट के पास छतों पर 200 पुलिसकर्मी रहेंगे तैनात

कोई रेहड़ी-पटरी वाले इस रूट के पास नजर नहीं आएगा। एयरपोर्ट के पास छतों पर 200 पुलिसकर्मी अत्याधुनिक हथियारों के साथ तैनात रहेंगे। रूट प्लान से भारी व हल्के वाहन दिल्ली में प्रवेश नहीं करेंगे। जब विदेशी मेहमानों का काफिला निकलेगा तो यातायात को रोका जाएगा।

G20 Summit: जी-20 को लेकर गाजियाबाद में 7 सितंबर से लागू हो जाएगा डायवर्जन, दिल्ली नहीं जाएंगे वाहन

G20 Summit: फ्लाइट्स डिटेल्स देखकर घर से निकलें, निजी वाहन से IGI एयरपोर्ट जाएंगे तो दिखाना होगा टिकट

ये रहेगा डायवर्जन प्लान

  • दिल्ली के गैर गंतव्य वाहनों का प्रवेश दिल्ली सीमा में पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा। सभी वाहन ईस्टर्न पेरिफेरल से होकर निकाले जाएंगे।
  • बुलंदशहर की तरफ से आने वाले वाहनों को लालकुआं से एनएच-9 से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से होकर निकाला जाएगा।
  • हापुड़ की तरफ से आने वाले वाहनों को डासना इंटरसेक्शन से इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर निकाला जाएगा।
  • मेरठ की तरफ से आने वाले वाहनों को दुहाई से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से होकर निकाला जाएगा।
  • सहारनपुर, बागपत की तरफ से आने वाले वाहनों को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से भेजा जाएगा।
  • गाजियाबाद से राजधानी दिल्ली में प्रवेश करने वाले बार्डर यूपी गेट गाजीपुर बार्डर, सीमापुरी बार्डर, तुलसी निकेतन बार्डर, लोनी बार्डर व खजूरी पुस्ता मार्ग से भी सभी वाहन दिल्ली नहीं जा सकेगे।

यातायात नहीं होगा बाधित

एडीजी यातायात बीबी पालसन ने बुधवार को जिला के यातायात पुलिस अधिकारियों के साथ रूट प्लान देखा। पुलिस उपायुक्त ने कहा कि सुरक्षा कारणों से एयरपोर्ट के आसपास के पांच हजार मकानों में रह रहे लोगों का सत्यापन किया गया है।

रूट के पास 650 दुकानदार और 150 रेहड़ी-पटरी वालों को नोटिस जारी किया गया है। उन्हें हिदायत दी गई है कि वह दुकान के बाहर किसी तरह की भीड़ न लगाए।

हिंडन एयरपोर्ट वाली सड़क का काम हुआ पूरा

छह सितंबर से राष्ट्रीय अध्यक्षों के स्टाफ की फ्लाइट हिंडन एयरपोर्ट पर आनी शुरू हो जाएगी। उनको दिल्ली ले जाने के लिए पूरी तैयारी कर ली जाएगी। वहीं हिंडन एयरपोर्ट पर बुधवार से घरेलू उड़ान सेवा भी शुरू हो जाएगी।

हिंडन एयरपोर्ट से देहरादून और लुधियाना के लिए हवाई सेवा शुरू होगी। नगर निगम के कर्मचारी दिल्ली वजीराबाद रोड पर हिंडन एयरपोर्ट से नाग द्वार तक और एलिवेटेड गोल चक्कर सड़क को चमकाने में जुटे हैं। नगर निगम ने बुधवार सुबह तक काम पूरा करने का दावा किया है।

नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि छह सितंबर से हिंडन एयरपोर्ट पर जी-20 में हिस्सा लेने वाले देशों की राष्ट्रीय अध्यक्षों का स्टाफ आना शुरू हो जाएगा। इससे पहले ही नगर निगम जी-20 रूट का काम पूरा कर देगा। आज सुरक्षा व्यवस्था मजबूत रहेगी। जी-20 रूट पर सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.