Move to Jagran APP

G20 Summit: फ्लाइट्स डिटेल्स देखकर घर से निकलें, निजी वाहन से IGI एयरपोर्ट जाएंगे तो दिखाना होगा टिकट

G20 summit Guidelines दिल्ली में आगामी 18वें जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर पुलिस ने राजधानी दिल्ली में यातायात के सुचारू रूप से चलाने के लिए कई प्रतिबंध लगाए हैं। 7 से 11 सितंबर के बीच नई दिल्ली और उसके आसपास कुछ यातायात नियम लागू किए जाएंगे। इस अवधि के दौरान आईजीआई हवाई अड्डे जाने वाले लोगों को यात्रा के समय से पहले घर से निकलने की सलाह दी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 05 Sep 2023 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 05 Sep 2023 02:48 PM (IST)
G20 Summit: निजी वाहन से IGI एयरपोर्ट जाएंगे तो दिखाना होगा टिकट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। G20 Restrictions In Delhi : जी-20 के दौरान इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (आईजीआई) पर पहुंचने के लिए मेट्रो सेवा सबसे बेहतर विकल्प है।

loksabha election banner

सम्मेलन के दौरान आठ से 10 सितंबर तक नई दिल्ली पुलिस जिला और नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र आम लोगों के लिए यातायात की दृष्टि से प्रतिबंधित रहेगा। एनसीआर के लोगों को एयरपोर्ट जाने के लिए प्रतिबंधित क्षेत्रों को बाइपास कर वैकल्पिक मार्गों का इस्तेमाल करना होगा।

यात्रा के समय से हले घर से निकलें

यातायात पुलिस का कहना है कि दिल्ली की सभी सीमाओं से लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। जिन्हें एयरपोर्ट अपने वाहन से जाना है उन्हें जांच के दौरान टिकट दिखाना होगा।

किसी भी वीवीआइपी मूवमेंट के दौरान सुरक्षा कारणों से लोगों को जाम में भी फंसना पड़ सकता है। इसके मद्देनजर एयरपोर्ट जाने वाले लोग यात्रा के समय से काफी पहले घर से निकलें। क्योंकि हो सकता है कि वीवीआइपी आवाजाही के कारण उन्हें कहीं 10 से 15 मिनट तक रूकना पड़ जाए।

इस स्थिति में यात्रियों को अपनी यात्रा के लिए पर्याप्त समय लेकर ही अपनी यात्रा की योजना बनानी होगी। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि आठ से 10 सितंबर तक यदि जरूरी न हो तो निजी वाहन से यात्रा करने से बचें। आयोजन के दौरान मेट्रो सेवा संचालित रहेगी। ऐसे में समय से एयरपोर्ट पहुंचने के लिए मेट्रो सेवा ही बेहतर विकल्प रहेगा।

अंतरराज्यीय बसों को प्रवेश की अनुमति होगी, समापन रिंग रोड पर होगा

नोएडा, गाजियाबाद से आने वाले दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (एनएच 9) और सन डायल/डीएनडी फ्लाईओवर से रिंग रोड, आश्रम चौक, मूलचंद अंडरपास-एम्स चौक, रिंग रोड, मोती बाग चौक, आरटीआर मार्ग, संजय टी प्वाइंट, एनएच 48 सर्विस रोड से टर्मिनल तीन तक पहुंचें। वहीं, संजय टी प्वाइंट-उलान बटार मार्ग से टर्मिनल एक-तीन तक पहुंचे।

दिल्ली के रेलवे स्टेशनों पर तीन दिन बंद रहेगी पार्सल सेवा

जी -20 शिखर सम्मेलन को ध्यान में रखकर रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। आठ से 11 सितंबर तक दिल्ली से अन्य शहरों के बीच चलने वाली 207 ट्रेनें निरस्त की गई हैं। तीन दिनों तक पार्सल सेवा बंद रखने का भी फैसला किया गया है।

अन्य क्षेत्रीय रेलवे को भी इस दौरान दिल्ली के लिए पार्सल की बुकिंग नहीं करने को कहा गया है। अखबार व पत्रिका को इस प्रतिबंध से बाहर रखा गया है। जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर अखबार व पत्रिका रेलवे स्टेशनों से भेजे व प्राप्त किए जा सकते हैं। आठ से 10 सितंबर तक नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, आनंद विहार टर्मिनल और दिल्ली सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर पार्सल सेवा बंद रहेगी।

इस दौरान न तो पार्सल की बुकिंग होगी और न किसी अन्य स्टेशन से भेजा गया सामान यहां उतारा जाएगा। तीन दिनों तक पार्सल गोदाम व प्लेटफार्म पर पार्सल का कोई सामान नहीं रखा जाएगा। यात्री अपने साथ सामान लेकर जा सकते हैं। अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली पुलिस की मांग पर यह कदम उठाया गया है।

पार्सल में भेजे जाने वाले सामान की स्कैनिंग की व्यवस्था नहीं है। असमाजिक तत्व इसका गलत फायदा न उठा सके इसे ध्यान में रखकर पार्सल सेवा बंद रखने का फैसला किया गया है। प्लेटफार्म सहित पूरे स्टेशन परिसर पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) के जवान भी जगह-जगह तैनात किए गए हैं।

खुली रहेंगी सरोजनी नगर व लाजपत नगर मार्केट

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली की प्रसिद्ध सरोजनी नगर मार्केट और लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट खुली रहेंगी। इसके साथ ही इन बाजारों में व्यापारी विदेशी मेहमानों समेत आमजन के लिए तरह-तरह के आफर भी दे रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.