Move to Jagran APP

यूपी के इस जिले में खाली हैं 62 ग्राम पंचायत सहायक के पद, 15 जून से शुरु होगी भर्ती प्रक्रिया

उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में रिक्त चल रहे ग्राम पंचायत सहायक के 62 पदों को भरने की प्रक्रिया पंचायतराज विभाग की ओर से तेज कर दी गई है। जिन्हें भरने के लिए शासन के निर्देश पर 15 जून से 30 जून तक आवेदन पत्र मांगे जाएंगे। जिले में सबसे अधिक पद बसरेहर ब्लाक में 13 जबकि सबसे कम पद चकरनगर ब्लाक में 4 पद रिक्त हैं।

By rajiv sharma Edited By: Abhishek Pandey Mon, 10 Jun 2024 12:10 PM (IST)
यूपी के इस जिले में खाली हैं 62 ग्राम पंचायत सहायक के पद, 15 जून से शुरु होगी भर्ती प्रक्रिया
जिले में रिक्त चल रहे 62 ग्राम पंचायतों में भरे जाएंगे पंचायत सहायक के पद

जागरण संवाददाता, इटावा। जिले में रिक्त चल रहे ग्राम पंचायत सहायक के 62 पदों को भरने की प्रक्रिया पंचायतराज विभाग की ओर से तेज कर दी गई है। जिन्हें भरने के लिए शासन के निर्देश पर 15 जून से 30 जून तक आवेदन पत्र मांगे जाएंगे। जिले में सबसे अधिक पद बसरेहर ब्लाक में 13 जबकि सबसे कम पद चकरनगर ब्लाक में 4 पद रिक्त हैं।

पंचायती राज विभाग द्वारा ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने के लिए 2021 में जिले की 469 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक के पद पर भर्ती की गई थी। भर्ती होने के बाद धीरे धीरे जिले की 62 ग्राम पंचायतों पर पंचायत सहायक विभिन्न कारणों के चलते अपना-अपना इस्तीफा दे गए थे। इनमें कई दूसरी जगह नौकरी लगने, पढ़ाई के चलते या फिर अन्य कारणाें से नौकरी छोड़ गए।

जिसकी वजह से जिले के आठों ब्लाक बसरेहर, भरथना, जसवंतनगर, बढ़पुरा, महेवा, सैफई, चकरनगर में पंचायत सहायक के 62 पद रिक्त हो गए थे। अब इन रिक्त पदों को भरे जाने की प्रक्रिया शुरू होगी। ऐसी संभावना है कि रिक्त पद भरे जाने के बाद पंचायत सचिवालयों में प्रभावित चल रहा कामकाज फिर से ढर्रे पर आ जाएगा।

ब्लाकों में इस तरह रिक्त हैं पद

बसरेहर ब्लाक - 13

भरथना- 10

जसवंतनगर 10

महेवा- 8

बढ़पुरा- 6

सैफई- 6

ताखा- 5

चकरनगर- 4

जिला पंचायतराज अधिकारी बनवारी लाल ने बताया कि जिले के आठों ब्लाकों में 62 ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए शासन ने मंजूरी मिल गई है। शासनादेश के अनुसार 12 जून से 14 जून तक ग्राम पंचायत द्वारा आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना ग्राम पंचायत के सूचना पट्ट एवं मुनादी द्वारा कराया जाएगा। जबकि 15 जून से 30 जून तक इन पदों पर आवेदन भरे जाएंगे।

इच्छुक अभ्यर्थी जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय, विकास खंड कार्यालय एवं ग्राम पंचायत कार्यालय में आवेदन जमा करा सकता है। एक जुलाई से 6 जुलाई को इन आवेदन पत्रों को संबंधित ग्राम पंचायतों को उपलब्ध कराया जाएगा। उसके बाद 7 जुलाई से 14 जुलाई के बीच प्राप्त आवदेनों की श्रेष्ठता सूची के साथ मेरिट लिस्ट तैयार कर उसे जिला स्तरीय समिति के सचिव जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।

15 से 21 जुलाई को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा आवेदनों का परीक्षण कर संस्तुति दी जाएगी। 22 और 24 जुलाई को ग्राम पंचायत द्वारा चयनित पंचायत सहायकों को नियुक्ति पद दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: सिपाही से बोला खनन माफिया... 'हट जा सामने से नहीं तो कुचल दूंगा', ट्रैक्टर की टक्कर से पुलिसकर्मी की मौत