जागरण संवाददाता, पीडीडीयू नगर(चंदौली) : पंडित दीनदयाल उपाध्याय मंडल में पीपीपी (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) माडल पर देश का पहला गुड्स शेड बनेगा। इसलामपुर स्टेशन के पास ग्रीन फील्ड गुड्स शेड का निर्माण कराया जाएगा। इसको लेकर बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट ने खाका तैयार कर लिया है। इसकी निविदा की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। कार्यदायी संस्था को जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरोना काल में बेपटरी हुई रेल व्यवस्था पटरी पर आने लगी है। परिचालन व वाणिज्य विभाग के आपसी तालमेल से रेलवे के हालात सुधरने लगे हैं। पीपीपी माडल पर इसमालपुर ग्रीन फील्ड गुड्स शेड के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। शेड में सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा। इसके आसपास सामान चढ़ाने उतारने की सुविधा, मजदूरों के लिए शौचालय, स्नानागार, विश्रामस्थल, संपर्क सड़क, ढकी हुई शेड आदि बनेंगे। इसके अलावा मंडल के सोन नगर, मानपुर, जपला, कोशिआरा के शेड का ब्राउन फील्ड के तहत जीर्णोद्वार कराया जाएगा। कार्यदाई संस्था को चारों शेड की मरम्मत करानी होगी। इसके लिए भी निविदा की प्रक्रिया जारी है। जीएम करेंगे पुरस्कृत

सबसे अहम बात यह है कि चार महीने पहले रेल मंत्रालय की जारी नई नीति पर मंडल के अधिकारियों ने तेजी से काम किया। फिलहाल शेड निर्माण की तैयारी चल रही है। कार्य के प्रति मंडल के अपर मंडल रेल प्रबंधक राकेश कुमार रोशन, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक रुपेश कुमार, वरीय मंडल परिचालन प्रबंधक सुधांशु रंजन, मंडल वाणिज्य प्रबंधक मोहम्मद इकबाल की तत्परता को देखते हुए हाजीपुर जोन के महाप्रबंधक ललितचंद्र त्रिवेदी ने पुरस्कृत करने की घोषणा भी की है। वर्जन :

' रेलवे बोर्ड के निर्देश पर नए शेड के निर्माण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी की गई है। इसका संचालन निजी हाथों में दिया जाएगा। चार पुराने शेड की मरम्मत को टेंडर की प्रक्रिया जारी है। रेलवे का यह अच्छा अनुभव रहा है।

रूपेश कुमार, वरीय मंडल वाणिज्य प्रबंधक, पीडीडीयू मंडल

Edited By: Jagran