बिजनौर, जागरण टीम। नजीबाबाद में किसानों के रेल रोको आंदोलन को थामने के लिए रेलवे पुलिस बल ने कमर कस ली है। नजीबाबाद जीआरपी और आरपीएफ थाने से संबद्ध पुलिस चौकियों पर अपने जवानों को अलर्ट करने के साथ ही संबंधित क्षेत्रों की सिविल पुलिस से सहयोग मांगा गया है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों का संचालन अस्थायी रूप से रद रखा जाएगा। इसके अलावा ट्रेनें इंजीनियरिग टीम की निगरानी में पूरी सावधानी बरतते हुए संचालित की जाएंगी।

नजीबाबाद रेलवे स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ थाना स्थित है। जीआरपी थाने के अंतर्गत नगीना, धामपुर, स्योहारा और बिजनौर जीआरपी चौकी आती हैं, जबकि आरपीएफ थाने के अंतर्गत एकमात्र रेलवे स्टेशन फजलपुर आता है। जीआरपी थाना प्रभारी बाबी कुमार का कहना है कि फिलहाल इनमें से किसी भी चौकी क्षेत्र में किसानों द्वारा रेल रोकने संबंधी कोई सूचना नहीं मिली है। फिर भी पुलिस चौकी स्टाफ को अलर्ट करते हुए संबंधित क्षेत्र की सिविल पुलिस से समन्वय बनाने और सहयोग लेने के लिए कहा गया है। रेल यातायात में बाधा अथवा रेलवे संपत्ति से छेड़छाड़ की आशंका को देखते हुए आरपीएफ अलर्ट है। आरपीएफ थाना प्रभारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर धरना देने पर रेलवे के सेक्शन 174-ए और रेलवे क्रासिग से अनाधिकृत रूप से घुसने पर रेलवे एक्ट 147 के तहत कार्रवाई की जाएगी। दोनों ही मामलों में जेल अथवा जुर्माना अथवा दोनों का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि मौअज्जमपुर नारायण रेलवे स्टेशन पर किसानों के धरना-प्रदर्शन की सूचना मिल रही है, लेकिन वह क्षेत्र आरपीएफ लक्सर के अंतर्गत है। लक्सर की टीम भी अलर्ट है। लक्सर टीम द्वारा स्थिति से निपटने के लिए आरपीएफ थाना नजीबाबाद, सिविल पुलिस किरतपुर से सहयोग मांगा गया है। इनका कहना है

किसानों द्वारा रेल रोकने के आह्वान को देखते हुए मंडल कार्यालय के निर्देश पर दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक ट्रेनों का संचालन रद रहेगा। इसके बाद इंजीनियरिग स्टाफ के फिट सर्टिफिकेट पर सेक्शन इंजीनियर रेलपथ की निगरानी में सावधानीपूर्वक कम गति के साथ ट्रेन गुजारी जाएगी। यात्री गाड़ी से पहले ट्रैक से मालगाड़ी गुजारी जाएगी।

-जयपाल सिंह, स्टेशन अधीक्षक नजीबाबाद आंदोलन के समर्थन में रोकेंगे ट्रेन

बिजनौर : कृषि कानूनों के दिल्ली में आंदोलन चल रहे आंदोलन के समर्थन में भाकियू के बैनर तले किसान गुरुवार को मौअज्जमपुर-गजरौला रेलवे ट्रैक पर स्थित ग्राम बागड़पुर और मौअज्जमपुर में ट्रेन रोकेंगे। भाकियू के युवा प्रदेश अध्यक्ष दिगंबर सिंह ने बुधवार को दूरभाष पर बताया कि यूनियन के जिलाध्यक्ष कुलदीप सिंह के नेतृत्व में किसान बुधवार को दोपहर 12 से लेकर शाम 4 बजे तक मौअज्जमपुर और बागड़पुर में ट्रेन रोकेंगे। किसानों ने ट्रेन रोकने और रेलवे ट्रैक को जाम करने की तैयारी पूरी कर ली है।

Edited By: Jagran