Move to Jagran APP

मुख्य डाकघर में 10 रुपये का पोस्टल आर्डर खत्म, बढ़ी परेशानी

केस 1 सुजातपुर निवासी आरटीआइ आवेदक आदर्श त्रिपाठी गुरुवार को आइपीओ लेने के लिये मुख्य

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 06:14 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 06:14 PM (IST)
मुख्य डाकघर में 10 रुपये का पोस्टल आर्डर खत्म, बढ़ी परेशानी
मुख्य डाकघर में 10 रुपये का पोस्टल आर्डर खत्म, बढ़ी परेशानी

केस 1 : सुजातपुर निवासी आरटीआइ आवेदक आदर्श त्रिपाठी गुरुवार को आइपीओ लेने के लिये मुख्य डाकघर ज्ञानपुर गये। वहां 10 रुपये का पोस्टल आर्डर इसलिये नहीं मिला, क्योंकि डाकखाने में एक माह से स्टाक खत्म हो गया है। काउंटर पर बैठे कर्मचारी ने उन्हें बाद में आने की नसीहत दे डाली। केस 2 : भिदिउरा निवासी अंजनी पाठक तैयारी करते हैं प्रतियोगी परीक्षाओं की। उन्हें वैकेंसी के लिये आवेदन करने के लिये आइपीओ की सख्त जरूरत है। शुक्रवार को दोपहर डाकघर पहुंचे तो उन्हें भी आइपीओ नहीं मिला। जवाब मिला कि बनारस से आइपीओ नहीं आया तो उन्हें कैसे दें।

loksabha election banner

-------------

जागरण संवाददाता, ज्ञानपुर (भदोही) : सूचना का अधिकार आवेदन के लिए व कई नौकरी में अभ्यर्थियों को 10 रुपये मूल्य के पोस्टल आर्डर की जरूरत है। खरीदने के लिए डाकघर पहुंचने के बाद उपलब्धता न होने का हवाला देकर डाककर्मी हाथ खड़े कर दे रहे हैं, जिससे निराश होकर ऐसे लोग वापस हो रहे हैं तो जरूरी कार्य भी प्रभावित होने से नुकसान हो रहा है। जिले के मुख्य डाकघर ज्ञानपुर समेत 10 डाकखानों में इंडियन पोस्टल आर्डर खत्म हो चुके हैं। 10 रुपये का पोस्टल आर्डर देने से बनारस जोनल डाक कार्यालय ने हाथ भी खड़े कर दिये हैं। यह किल्लत फिलहाल महीने भर और परेशान करने वाली है। आइपीओ न होने के चलते आरटीआइ आवेदक और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को गंभीर समस्या झेलनी पड़ रही है। वे इस डाकघर से उस डाकघर आइपीओ के लिए घूम रहे हैं।

डाकघरों का कारोबार बढ़ाने के लिए पोस्टल डिपार्टमेंट अनवरत प्रयास कर रहा है। सुविधाओं में बढ़ोत्तरी करते हुए डाकघरों के बैंकों के टक्कर में खड़ा करने में जुटा हुआ है। लेकिन 15 दिनों से जिले के डाकघरों में पोस्टल आर्डर खत्म हो गये हैं। दस हजार आइपीओ की डिमांड हैं यहां पर। बता दें कि प्रधान डाकघर में भारतीय पोस्टल आर्डर न होने से पूर्वांचल के अन्य जिलों के डाकघर भी प्रभावित हैं।

----------------

- 10 का पोस्टल आर्डर मुख्यालय से ही नहीं आ रहा है। कई बार डिमांड भेजा गया। आज भी उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखेंगे। जैसे ही मिलता है भदोही के डाकघरों में भेज दिया जाएगा।

- राम मिलन, डाक अधीक्षक, प्रधान डाकघर, वाराणसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.