जागरण संवाददाता, बलिया : शनिवार को सुबह से ही मॉडल रेलवे स्टेशन बलिया इस बात को बयां करने लगा था कि आज कोई खास चेहरा यहां आने वाला है। साफ-सफाई के बेहतर इंतजाम के अलावा सर्कुलेटिग एरिया भी सुंदर और स्वच्छ दिखाई दे रहे थे। दिन के 12:30 बजे जब रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद यादव अपने गृह जनपद बलिया स्टेशन पर सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त के साथ स्पेशल निरीक्षण ट्रेन से पहुंचे तो जनपद के लोगों ने काफी उत्साह से उनका स्वागत किया।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ने वाराणसी-बलिया-छपरा तक रेल खंड का विंडो ट्रेलिग निरीक्षण किया और छपरा स्टेशन तक के सभी स्टेशन सेक्शनों एवं ब्लाक खंडों के रेलवे ट्रैक की स्पीड लिमिट तथा उसके संरक्षा मानकों को परखा। बलिया में स्टेशन पर नवनिर्मित उच्च श्रेणी वातानुकूलित प्रतीक्षालय का उद्घाटन भी किया। इस दौरान चेयरमैन ने मॉडल स्टेशन बलिया के विकास व यात्री सुविधाएं बढ़ाने के लिए दस करोड़ देने की घोषणा की।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान चेयरमैन विनोद यादव ने कहा कि बलियावासियों ने दिल्ली व मुंबई के लिए ट्रेनों की ज्यादा मांग की है। मार्च-2021 तक इस रूट पर डबल लाइन बिछ जाएगी। इसके लिए तेजी के साथ कार्य चल रहा है। जल्द ही बलिया स्टेशन से दिल्ली, मुंबई सहित कई महानगरों के लिए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जनपदवासियों को किसी भी महानगर की यात्रा के लिए प्रतीक्षा (वेटिग) की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी।

सुहेलदेव व बन्द्रा एक्सप्रेस को बलिया से चलाए जाने के सवाल पर कहा कि इस स्टेशन पर अभी जगह की कमी है। इसके लिए कार्य चल रहे हैं। अगले वर्ष तक संभावना है कि निर्माण कार्यो को पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद बलिया से कई ट्रेनों का संचालन होगा। मंडुवाडीह स्टेशन की तर्ज पर इस स्टेशन का सुंदरीकरण होगा। इसके लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत हो गए हैं। इसमें सर्कुलेटिग एरिया का विस्तार, स्टेशन का सुंदरीकरण, यात्री प्रतीक्षालय, ट्रैक लाइन और प्लेटफार्म का विस्तार होगा। रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने वहां मौजूद महाप्रबंधक पूर्वोत्तर रेलवे राजीव अग्रवाल व मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी विजय कुमार पंजियार को रेलवे की लंबित योजनाओं को द्रुत गति से पूर्ण कराने तथा यात्री सुविधाएं बढ़ाने के बाबत आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस मौके पर राज्यसभा सदस्य नीरज शेखर, सांसद रवीन्द्र कुशवाहा, राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी, बैरिया विधायक सुरेंद्र सिंह, बेल्थरारोड विधायक धनंजय कनौजिया, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू व स्टेशन अधीक्षक संजय सिंह आदि भी मौजूद रहे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप