Move to Jagran APP

UPSC Result: हार नहीं मानी, दारोगा की बेटी रूपल राणा ने UPSC में पाया 26वां स्थान, डीयू टॉपर ने तीसरे प्रयास में पाई कामयाबी

UPSC Result 2023 Latest News In Hindi रूपल राणा का सिविल सेवा परीक्षा में शानदार प्रदर्शन हासिल की 26 वीं रैंक। उनकी माता स्व. अंजू राणा रूपल को हमेशा देश की सर्वोच्च परीक्षा की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया करती थीं। हाल ही में अंजू का हृदय गति रुकने से देहांत हो गया था। रूपल ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने माता-पिता से मिली प्रेरणा को दिया।

By Naveen Chikara Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 16 Apr 2024 08:21 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 08:21 PM (IST)
रूपल राणा का सिविल सेवा परीक्षा में शानदार प्रदर्शन, हासिल की 26 वीं रैंक

संवाद सहयोगी, जागरण बड़ौत। यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित कर दिया है, जिसमें शहर की बिटिया रूपल राणा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेरिट सूची में 26वीं रैंक हासिल की है। उनकी उपलब्धि पर परिवार को बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है।

loksabha election banner

शहर की पट्टी चौधरान निवासी रूपल राणा का परिवार फिलहाल दिल्ली में रह रहा है। रूपल के पिता जसवीर राणा दिल्ली पुलिस में दारोगा हैं। रूपल ने 10वीं तक की पढ़ाई बड़ौत के जेपी पब्लिक स्कूल से की। 10वीं में उन्होंने 10-सीजीपीए हासिल किया था। इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई उन्होंने पिलानी के बिरला इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी एंड साइंस से की। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय के देशबंधु कालेज से बीएससी उत्तीर्ण की, जिसमें उन्होंने विश्वविद्यालय को टॉप किया।

Read Also: Lok Sabha Election: 'अब कैराना से पलायन नहीं, अपराधियों का राम नाम सत्य होता है', सीएम योगी ने सपा को आड़े हाथों लिया

स्नातक के बाद शुरू की थी तैयारी

स्नातक की पढ़ाई करने के दौरान ही उन्होंने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी। इसके लिए उन्होंने प्राइवेट कोचिंग भी ली। अपनी तीसरे प्रयास में सफल होने वाली रूपल राणा तीन भाई-बहनों में सबसे बड़ी हैं। 

Read Also: UPSC Success Story: IAS बनकर देश और समाज की सेवा करना चाहती हैं वृंदावन की सुरम्या शर्मा, बोलीं- 'अभी और करनी है मेहनत'

यूपीएससी परीक्षा में प्राप्त की 583 वी रैंक किया गांव का नाम रोशन

चांदीनगर। गोठरा निवासी और मेरठ में इनकम टैक्स में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात अंकित बंसल ने यूपीएससी की परीक्षा में 583 वी रैंक प्राप्त कर गांव ही नही जिले का किया नाम रोशन किया। उनकी इस उपलब्धि पर गांव में हर्ष का माहौल है। लोग मिठाई बाट कर एक दूसरे को बधाई दे रहे है।

इन्कम टैक्स में दे रहे हैं सेवाएं

कोतवाली खेकड़ा के गोठरा निवासी देवेंद्र बंसल के छोटे पुत्र अंकित बंसल वर्तमान में मेरठ में इन्कम टैक्स विभाग इस्पेक्टर के पद पर सेवा दे रहै है। उनके बड़े भाई मोहित बंसल भी दिल्ली में इनकम टैक्स विभाग में इंस्पेक्टर के पद पर तैनात है। पिता देवेंद्र बंसल एयर फोर्स से सेवानीवर्त होने के बाद दिल्ली में लेखा विभाग में सीनियर ऑडिटर (सीएजी) के पद पर तैनात है जबकि मां श्रीमती संतोष बंसल गृहणी है। साथ ही यूपीएससी की तैयारी भी कर रहा था अकिंत के पिता देवेंद्र एयर फोर्स से रिटायर होकर दिल्ली में कैंग मे आडिटर के पद पर तैनात है। इस समय उनका परिवार कुछ वर्षों से दिल्ली के जगतपुर मे रह रहा है।

गांव में खुशी का माहौल

यूपीएससी के परिणाम में अंकित बंसल ने 583 वी रैंक हासिल कर गांव और जनपद के नाम रोशन किया है। अंकित बंसल के चचेरे भाई संदीप बंसल ने बताया कि नोकरी के दौरान भी वे यूपीएससी की तैयारी कर रहे थे उनका सपना यूपीएससी की परीक्षा पास करने की थी जो उन्होंने करके दिखा दिया उनकी इस उपलब्धि पर स्वजनों के साथ पूरा गांव गदगद है लोग मिठाई बाट कर स्वजनों के साथ साथ ग्रामीणों को बधाई दे रहे है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.