Move to Jagran APP

रामलला की मूर्ति में विष्‍णु के 10 अवतार, एक तरफ हनुमान तो दूसरी ओर गरुड़; बारीकी से देखने पर नजर आएंगी ये विशेषताएं

Ram lala Pran Pratishtha ceremony on January 22 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होने से तीन दिन पहले रामलला की मूर्ति की पूरी तस्‍वीर सामने आ गई है। इस मूर्ति को काले पत्‍थर से बनाया गया है। फिलहाल आंखें कपड़े से ढकी हैं। प्राण प्रतिष्ठा की विधि पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की आंखों से कपड़े को हटाएंगे। फिर सोने की सलाई से सुरमा लगाएंगे।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Fri, 19 Jan 2024 05:20 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jan 2024 05:20 PM (IST)
Ayodhya Ram Mandir Inauguration: रामलला की मूर्ति की पूरी तस्‍वीर आई सामने।

डिजिटल डेस्क, अयोध्‍या। राम नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होनी है। इससे तीन पहले रामलला की जिस मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है, उसकी पूरी तस्वीर सामने आई है। काले पत्‍थर से बनी प्रतिमा में श्रीराम की बेहद मनमोहक छवि नजर आ रही है। आभामंडल ऐसा, जिसे निहारते ही जाने का मन करे। हालांकि, फिलहाल आंखें कपड़े से ढकी हैं।

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की विधि पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की आंखों से कपड़े को हटाएंगे। फिर सोने की सलाई से सुरमा लगाएंगे। इसके बाद रामलला को शीशा दिखाएंगे।

यहां जानिए, मूर्ति में क्या विशेष है...

रामलला की यह मूर्ति कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है। इसकी खास बात यह है कि इसे एक ही पतथर से बनाया गया है, यानी कि पत्‍थर में कोई भी दूसरा पत्‍थर नहीं जोड़ा गया है।

इस मूर्ति का वजन करीब 200 किलोग्राम है। मूर्ति की ऊंचाई 4.24 फीट और चौड़ाई तीन फीट है। इस मूर्ति में भगवान श्रीराम को पांच साल के बाल स्वरूप को दर्शाया गया है।

मूर्ति में विष्णु के कौन-से अवतार हैं?

  • मत्‍स्‍य
  • कूर्म
  • वराह
  • नृसिंह
  • वामन
  • परशुराम
  • राम
  • कृष्‍ण
  • बुद्ध
  • कल्कि

प्रतिमा के एक ओर हनुमान तो दूसरी ओर गरुड़ नजर आ रहे हैं।

सूर्य भगवान के अलावा ये हैं धार्मिक चिह्न

रामलला की इस मूर्ति में मुकुट की साइड सूर्य भगवान, शंख, स्वस्तिक, चक्र और गदा नजर आएगा। मूर्ति में रामलला के बाएं हाथ को धनुष-बाण पकड़ने की मुद्रा में दिखाया गया है। हालांकि, प्रतिमा पर अभी धनुष-बाण नहीं लगाया गया है।

यह भी पढ़ें -Ram Mandir: राम आ रहे हैं... दुल्‍हन सी सजी अयोध्‍या, उत्‍सव के रंग में सराबोर; भक्तिमय माहौल में चाक-चौबंद सुरक्षा

यह भी पढ़ें - राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा: कौन था पंजाब का वो निहंग, जिस पर 1958 में दर्ज हुई FIR; जिसके आधार पर सुनाया कोर्ट ने फैसला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.