Move to Jagran APP

UP Board Result 2023: एक दिन पहले पूरा हुआ यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन, अब परिणाम की तैयारी

UP Board Result 2023 यूपी बोर्ड के विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम आने का बेसब्री से इंतजार है। ऐसे में उनके लिए राहत कि खबर है कि एक दिन पहले मूल्यांकन पूरा होने के साथ ही परिणाम घोषित करने की तैयारी भी शुरू हो गई है।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sat, 01 Apr 2023 11:28 AM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 11:28 AM (IST)
UP Board Result 2023: एक दिन पहले पूरा हुआ यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन, अब परिणाम की तैयारी
UP Board Result 2023: अप्रैल में आ सकता है UP बोर्ड का रिजल्ट! (प्रतीकात्मक तस्वीर)

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2023 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन निर्धारित तिथि से एक दिन पहले पूरा कराकर रिकॉर्ड बनाया है। मूल्यांकन पूरा होने के साथ यूपी बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने परीक्षाफल को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। अप्रैल में परिणाम घोषित किया जा सकता है।

loksabha election banner

18 मार्च से शुरू हुआ था कॉपियों का मूल्यांकन

यूपी बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 18 मार्च से शुरू हुआ, जो कि एक अप्रैल तक चलना था, लेकिन उप प्रधान परीक्षकों एवं परीक्षकों को क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से पहली बार ऑडियो-वीडियो माड्यूल से प्रशिक्षण देकर मूल्यांकन कराने से कार्य तेजी से चला। इसकी निगरानी सीसीटीवी से कराई गई। मूल्यांकन केंद्रों पर पहली बार स्टैटिक मजिस्ट्रेट भी लगाए गए थे, जिससे कार्य सुगमता से और तेजी से हुआ। इस अवधि में हाईस्कूल की 1.86 करोड़ तथा इंटरमीडिएट की 1.33 करोड़ को मिलाकर कुल 3.19 करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया गया, जिसके लिए 1,43,933 परीक्षक लगाए गए थे। अब परीक्षाफल जारी करने की तैयारी तेज कर दी गई है।

इसके पहले की परीक्षाओं में मूल्यांकन पूर्ण कराने के लिए तय समय के बाद भी तिथि बढ़ानी पड़ती थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ। इस बार क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिवों की सतत निगरानी और जिला विद्यालय निरीक्षकों से उनके नियमित संवाद के कारण रिकॉर्ड तेजी से मूल्यांकन संपन्न हुआ। इसके पूर्व यूपी बोर्ड ने इस वर्ष बिना पुनर्परीक्षा के लिखित परीक्षा संपन्न कराकर करीब 30 वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ा था।

आज से नया शैक्षिक सत्र, पाठ्य पुस्तकें वेबसाइट पर भी

एक अप्रैल यानी आज से शुरू हो रहे नए शैक्षिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकें बाजार में उपलब्ध होने के साथ आनलाइन भी मौजूद हैं। पाठ्य पुस्तकें सुगमता से मिल सकें, इसके लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने इसका लिंक परिषद की वेबसाइट पर upmsp.edu.in उपलब्ध कराया है। विद्यार्थी इसे आनलाइन पढ़ने के साथ डाउनलोड कर प्रिंट भी ले सकते हैं। परिषद सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने बताया कि परिषद के विद्यालयों में नया सत्र शनिवार से प्रारंभ हो जाएगा।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सत्र आरंभ होने के साथ ही प्रवेश कार्य पूर्ण करने एवं विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कक्षा नौ से 12 के प्रमुख विषयों के मासिक पाठ्यक्रम विभाजन वेबसाइट पर अपलोड किए गए हैं, ताकि सभी विद्यालयों में शिक्षण एकरूपता के साथ पाठ्यक्रम भी समय पर पूर्ण किया जा सके।

सचिव ने बताया कि सत्र 2023-24 के लिए संशोधित पाठ्यक्रम के अनुसार एनसीईआरटी की पाठ्य पुस्तकें बाजार में उपलब्ध हैं। इसके अलावा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए विषयवार पुनर्संयोजित पाठ्यवस्तु के लिंक भी परिषद की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं। इससे विद्यार्थियों को पुस्तकों के अभाव में पढ़ाई में कोई व्यवधान नहीं आएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.