प्रयागराज, जागरण संवाददाता। सोचिए...आप ट्रेन से सफर कर रहे हैं। आपके पास लाखों रुपये भरा बैग है लेकिन अगर बैग ट्रेन में ही छूट जाए और आप स्टेशन पर उतर गए। ट्रेन के जाने के बाद आपको याद आता है कि आपका रुपयों से भरा बैग तो ट्रेन में ही छूट गया है। फिर तो पैसा मिलना लगभग असंभव होता है। हालांकि यह पैसा अगर आपको वापस मिल जाए तो यह किसी की ईमानदारी ही है। ऐसी ही एक घटना नई दिल्ली से रीवा जा रही रीवा एक्सप्रेस (Rewa Express) में हुई। यात्री का ट्रेन में छूटा बैग मिल गया बल्कि उसके सारे पैसे भी उसमें सुरक्षित थे। यह ईमानदारी दिखाई ट्रेन के टीटीई ने। सोशल मीडिया (Social Media) पर उनकी तारीफ हो रही है।

बी-3 कोच में छूटा बैग, परिवार फतेहपुर स्‍टेशन पर उतर गया : रीवा एक्सप्रेस में गाजियाबाद से एक परिवार बी-3 कोच में सफर कर रहा था। परिवार के पास सामान के अलावा रुपये से भरा बैग था, जिसमें दो लाख रुपये रखे थे। ट्रेन चली तो परिवार उसमें आराम करने लगा। जब फतेहपुर स्टेशन आया तो वह ट्रेन से सभी नीचे उतर गए। स्टेशन के बाहर जाने पर परिवार के सदस्‍यों को याद आया कि उसके पास अन्य सामान तो है लेकिन, रुपये भरा बैग वह ट्रेन में ही भूल गए हैं। इसके बाद तो परिवार के होश उड़ गए। किसी को समझ में नहीं आ रहा था कि अब क्या करें।

कंट्रोल रूम पहुंची सूचना : यात्री ने अपने बैग के ट्रेन में छूटने की सूचना आरपीएफ को दी तो कंट्रोल रूम से सूचना प्रसारित हुई। कामर्शियल कंट्रोल प्रयागराज से रीवा एक्सप्रेस में मौजूद टीटीई को भी सूचना दी गई। टीटीई ने तत्काल चेकिंग शुरू की तो बैग बी-3 कोच के 50 नंबर बर्थ पर मिल गया। टीटीई संतोष कुमार ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को भेजी और बताया कि बैग मिल गया है।

यात्री ने ली राहत की सांस : बैग मिल जाने की सूचना जब यात्री को मिली तो  राहत की सांस ली। ट्रेन में ही यात्री का एक और परिचित सफर कर रहा था। यात्री ने फोन पर बात करने के बाद अपने परिचित को बैग देने का आग्रह किया तो आरपीएफ की मौजूदगी में दो लाख रुपये कैश से भरा हुआ बैग यात्री के परिचित को दे दिया गया।

सोशल मीडिया पर ईमानदार टीटीई की हो रही तारीफ : कुछ ही घंटे बाद जब यात्री तक पैसा पहुंचा गया तो उसने रेलवे को बहुत धन्यवाद दिया। घटना की जानकारी सोशल मीडिया पर प्रसारित हुई तो लोग टीटीई की जमकर तारीफ करते रहे। इस पूरी घटना में बी-तीन कोच के उप मुख्य टिकट निरीक्षक रणविजय सिंह भी मौजूद रहे।

Edited By: Brijesh Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट