Move to Jagran APP

गुड हेल्थ कैप्सूल है हेल्थ के लिए नुकसानदायक, स्वास्थ्य विभाग ने लगा दी इसकी बिक्री पर रोक

गुड हेल्थ कैप्सूल हानिकारक है। शासन ने भी इस कैप्सूल की बिक्री पर रोक लगा दी है। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सरोज शंकर राम ने विज्ञप्ति जारी करके बताया कि सेहत बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गुड हेल्थ कैप्सूल का सेवन करना उचित नहीं है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 11:32 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 11:32 AM (IST)
शरीर को फिट रखने के नाम बिकने वाला गुड हेल्थ कैप्सूल हानिकारक है।

प्रतापगढ़, जेएनएन। शरीर को फिट रखने के नाम बिकने वाला गुड हेल्थ कैप्सूल हानिकारक है। शासन ने इसकी बिक्री पर रोक लगा दी है। इसको लेकर प्रतापगढ़ में भी आयुष विभाग सख्त हो गया है। बुधवार को क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डा. सरोज शंकर राम ने विज्ञप्ति जारी करके बताया कि सेहत बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले गुड हेल्थ कैप्सूल का सेवन करना उचित नहीं है।

loksabha election banner

लीवर और किडनी में हो सकती है दिक्कत

इस कैप्सूल को खाने से लीवर व किडनी तक में दिक्कत हो सकती है। लाइसेंस अधिकारी लखनऊ द्वारा पत्र के जरिए बताया गया है कि लैब की जांच में यह कैप्सूल मानक पर फेल हो गया। इसमें स्टेरायड की मात्रा मिली है। आयुष विभाग द्वारा जनहित में इसकी बिक्री पर रोक लगाने का आदेश दिए गए हैं। उन्होंने नागरिकों से अनुरोध किया है कि यह कैप्सूल न खाएं। यदि किसी मेडिकल स्टोर पर इसे बिक्री करते हुए पाया जाता है तो उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। छापे भी मारे जाएंगे।

एमआरएफ सेंटर का नहीं शुरू हो सका निर्माण

नगर पंचायत अंतू में बजट मिलने के बाद भी एमआरएफ सेंटर का निर्माण शुरू नहीं हो सका। मानक के अनुरूप जमीन न मिलने से नगर पंचायत से दूर बंडा खुटार ग्राम पंचायत में कूड़ा निस्तारण केंद्र का निर्माण कराने का प्रस्ताव किया गया था। इसके लिए शासन ने 33.37 लाख रुपये का बजट भी जारी किया गया। इसका निर्माण न होने से नगर पंचायत का कूड़ा सड़कों के किनारे गड्ढे में फेंका जाता है। नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक गुप्ता ने करीब 15 किमी दूर बंडा खुटार ग्राम पंचायत में जमीन का प्रस्ताव तैयार कराया। इस जमीन को अभिलेख में कूड़ा निस्तारण केंद्र के निर्माण के नाम दर्ज करने के लिए सीआरओ ने आपत्ति लगा दी। आपत्ति का निस्तारण होने के बाद भी अभी निर्माण नहीं शुरू हो सका है। ईओ पदमजा मिश्रा ने बताया कि जल्द ही कूड़ा निस्तारण केंद्र का निर्माण शुरू कराया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.