Move to Jagran APP

Aligarh Desi Liquor Case: अलीगढ़ में जहरीली हुई देशी शराब ने अब तक ली 73 की जान, 50 हजार का इनामी गिरफ्तार

Aligarh Desi Liquor Case कई गांव में गुरुवार रात से शुरू हुआ मौत का सिलसिला सोमवार तड़के तक जारी है। पुलिस ने दो मुख्य गुनहगारों में से एक को पकड़ लिया। देशी शराब के प्रति लोगों का लगाव इसके जहरीली होने से अब तक 73 की जान ले चुका है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 09:49 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 10:25 AM (IST)
मृतक संख्या अभी और बढ़ सकती है

अलीगढ़, जेएनएन। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी(AMU) जैसा संस्थान देने वाले अलीगढ़ में देशी शराब के प्रति लोगों का लगाव इसके जहरीली होने से अब तक 73 लोगों की जान ले चुका है। कई गांव में गुरुवार रात से शुरू हुआ मौत का सिलसिला सोमवार तड़के तक जारी है। अलीगढ़ में थाना महुआखेड़ा क्षेत्र के गांव धनीपुर में शराब पीने से दो लोगों की और जान चली गई। पांच लोग गंभीर हैं। अब तक कुल 73 लोगों की मौत हो चुकी है।

loksabha election banner

पुलिस ने इसके दो मुख्य गुनहगारों में से एक को पकड़ लिया है। चार और लोगों को भी पुलिस ने पकड़ा है, जो कि देशी शराब बेचते थे। पुलिस की तरफ से अलीगढ़ के साथ ही एटा, मैनपुरी, गौतमबुद्धनगर तथा आगरा में दूसरे 50 हजार के इनामी अन्य की तलाश जारी है। जिला प्रशासन ने शासन को जो रिपोर्ट भेजी है, उसमें मृतकों की संख्या को 25 दर्शाया गया है। इस दौरान सभी मृतक का पोस्टमार्टम भी हो गया है। जिले में रविवार को 20 और लोगों की मौत हो गई, जबकि दो ने सोमवार सुबह दम तोड़ा है। अब तक मरने वालों की संख्या 73 हो गई है। इनका पोस्टमार्टम हो चुका है। अभी भी गंभीर हालत में लोग जिला अस्पताल में भर्ती हैं, जिसके कारण मृतक संख्या अभी और बढ़ सकती है।

इस केस में पुलिस ने 50 हजार रुपये के इनामी माफिया मैनपुरी के विपिन यादव सहित 10 लोगों को गिरफ्तार किया है। अब तक कुल 16 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। विपिन की निशानदेही पर अकराबाद क्षेत्र में देर रात एक फैक्ट्री में छापा मारकर बड़ी मात्रा में अवैध शराब व नकली शराब बनाने में उपयोग होने वाला केमिकल, रैपर, ढक्कन बरामद किए। कल शराब माफिया अनिल चौधरी व नरेंद्र को तीन दिन की रिमांड पर लिया गया है। इस बीच पूछताछ में कुछ और माफिया के नाम सामने आए हैं। पुलिस की छह टीमें आरोपितों की धरपकड़ में लगी हैं। एटा-मैनपुरी व नोएडा में भी दबिश दी जा रही है।

अलीगढ़ में बीते 24 घंटे के दौरान पिसावा थाना क्षेत्र में तीन, टप्पल में सात, गभाना में चार, जवां व लोधा थाना क्षेत्र में एक-एक मौत हुई है। कई लोगों की हालत अभी गंभीर बनी हुई है। गुरुवार से मौत का सिलसिला शुरू होने के बाद से ही सभी ठेके बंद हैं और आबकारी विभाग की 10 टीमें छापामार कार्रवाई में लगी हैंं। दुकानों का स्टाक व रिकार्ड खंगाला जा रहा है। अलीगढ़ के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि सभी के बिसरा सुरक्षित किए गए हैं, जिन्हेंं जांच के लिए आगरा की फोरेंसिक लैब भेजा जाएगा। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने शासन को भेजी रिपोर्ट में मृतक संख्या 25 ही दर्ज की है।

कलक्ट्रेट पहुंचीं मृतकों की पत्नी: जहरीली शराब पीने से लोधा थाना क्षेत्र के गांव रायट में आठ लोगों की मौत हुई है। इनमें से पांच शव का अंतिम संस्कार बिना पोस्टमार्टम हर कर कर दिया गया था। गांव सूजापुर में दो लोगों की मौत हुई हैं। रविवार को कई मृतकों की पत्नी समाजवादी पार्टी से पूर्व विधायक नेता जमीरउल्ला खान के साथ कलक्ट्रेट पहुंचीं और एसीएम द्वितीय बी. अंजुम को ज्ञापन देकर सरकारी नौकरी और मुआवजे की मांग की। उन्होंने शासन तक यह बात पहुंचाने और मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया है।

मजिस्ट्रेट जांच में बयान हुए शुरू, दो दिन का और बढ़ा समय:  मामले की एडीएम प्रशासन ने मजिस्ट्रेट जांच शुरू कर दी है। पहले दिन टप्पल क्षेत्र के आधा दर्जन से अधिक लोगों ने कलक्ट्रेट पहुंचकर बयान दर्ज कराए। इन्होंने मिलावटी शराब बिक्री की जानकारी दी है। वहीं, जांच अधिकारी ने बयान दर्ज कराने वालों को दो दिन का और मौका दिया है। अब कोई भी व्यक्ति मंगलवार तक बयान दर्ज करा सकता है।

परचून की दुकान पर शराब बिक्री रोकने के लिए प्रधानों से मांगा सहयोग: अनेक गांवों में परचून की दुकानों पर भी शराब की बिक्री होती है। गुरुवार से जिले के सभी ठेके बंद करा दिए गए। इसके बाद भी शुक्रवार को थाना पिसाबा क्षेत्र के गांव शादीपुर में शराब बिकी, जिसे पीकर छह लोगों मौत हो गई। रविवार को बरला थाने में अतरौली के एसडीएम पंकज कुमार व सीओ सुमन कनौजिया ने प्रधानों व चौकीदारों के साथ बैठक कर परचून दुकान पर शराब की बिक्री बंद कराने के लिए सहयोग मांगा।

तैयार हो रही माफिया के कब्जे वाले ठेकों की सूची: जिले में कुल 511 शराब के ठेके हैं। इनमें 225 देशी शराब के हैं, अन्य बीयर व अंग्रेजी के हैं। इनमें से 100 से अधिक ठेकों पर जहरीली शराब कांड में नामजद माफिया मुनीश शर्मा, ऋषि शर्मा, अनिल चौधरी, कपिल, विपिन यादव, दिगपाल व नरेंद्र सिंह का कब्जा है। इन्होंने अपने स्वजन व परिचितों के नाम से ठेके लिए हैं। एक-एक व्यक्ति के समूह पर 20 से 40 ठेके हैं। इन ठेकों के लाइसेंस रद करने के लिए रविवार को सूची तैयार की गई।

15 दिन में जब्त होगी आरोपितों की संपत्ति: डीआइजी दीपक कुमार ने बताया कि 15 दिन के अंदर आरोपितों की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। जब्त संपत्ति की नीलामी की जाएगी। उन्होंने बताया कि अनिल और ऋषि मुख्य आरोपित हैं। विपिन सप्लायर है। इनके रिश्तेदारों से लेकर करीबियों का ब्योरा खंगाला जा रहा है।

जहरीली शराब पीने से मरने वालों की अपडेट सूची -

52 - जितेंद्र कुमार (47) शादीपुर, पिसावा

53 उमेश कुमार (40) कौरह रुस्तमपुर, गभाना

54 - दिनेश कुमार (50) करसुआ, लोधा

55 - दिनेश कुमार (45) पैराई, गभाना

56- तनवीर गिरी (43) पला कस्तली, जवां

57- देवेंद्र कुमार उर्फ भोला (25) कौरह रुस्तमपुर, गभाना

58- संजय (30) कौरह रुस्तमपुर, गभाना

59 - प्रदीप अग्रवाल (48) बनिया पाड़ा जट्टारी, टप्पल

60 - मुकेश चंद ( 50) फाजिलपुर, जट्टारी, टप्पल

61- राधेश्याम (25) कारह कादिलपुर पिसावा

62- सतीश कुमार (32) कारह कादिलपुर, पिसावा

63- विनोद कुमार (35) उसरह रसूलपुर, टप्पल

64- प्रताप सिंह ( 55) जट्टारी, टप्पल

65- सोमवीर (35) जट्टारी, टप्पल

66- किशन सिंह (45) जट्टारी, टप्पल

67- यासीन (45) जट्टारी, टप्पल

68- मुनेश (68) होली वाला मोहल्ला, जट्टारी, टप्पल

69- नरेश (40) चंदनिया, क्वार्सी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.