Move to Jagran APP

Weather Update: आगरा में भीषण गर्मी के बीच लू का अलर्ट जारी, ताजमहल सहित स्मारकों में आठ पर्यटकों की बिगड़ी तबीयत

Agra Weather News आसमान से बरसी आग 35 किलोमीटर प्रति घंटा से लू चलने की चेतावनी। 21 जून तक गर्मी से नहीं मिलेगी राहत धूप में ज्यादा देर खड़े होने पर आ रहे चक्कर ताजमहल पर चार आगरा किले पर तीन और फतेहपुर सीकरी में दो पर्यटकों को दिया गया उपचार चक्कर आने से पंचमहल के पास गिर गए बुजुर्ग पर्यटक

By Ajay Dubey Edited By: Abhishek Saxena Sun, 16 Jun 2024 10:39 AM (IST)
Weather Update: आगरा में भीषण गर्मी के बीच लू का अलर्ट जारी, ताजमहल सहित स्मारकों में आठ पर्यटकों की बिगड़ी तबीयत
Agra Weather: आगरा में भीषण गर्मी पड़ रही है। फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, आगरा। आसमान से आग बरसी, लू चलने से मौसम शुष्क हो गया। शनिवार को धूप में ज्यादा देर खड़े होने पर चक्कर आने लगे। आगरा प्रदेश में चौथा सबसे गर्म शहर रहा। मौसम विभाग ने 35 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से लू चलने की चेतावनी जारी की है। 21 जून तक गर्मी से राहत नहीं मिलेगी।

सुबह छह बजे से ही धूप तेज होने लगी, 10 बजे के बाद लू चलने से धूप में निकलना मुश्किल हो गया। लू चलने से दोपहर में मौसम शुष्क हो गया, मुंह सूखने लगा। ज्यादा देर तक धूप में खड़े होने पर चक्कर आने लगे, बेचैनी और घबराहट होने लगी। न्यूनतम तापमान 30.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

शाम चार बजे तक गर्मी और लू से राहत नहीं मिली, रात में भी गर्म हवा चलती रही। इससे अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से लू चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम शुष्क रहेगा, इससे लोगों को परेशानी हो सकती है। पसीना ज्यादा निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

ये भी पढ़ेंः UPPCL: यूपी के इस जिले के 40 हजार उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर, अब जल्द मिलेगी 24 घंटे पूरी बिजली

प्रदेश में सबसे गर्म शहर

कानपुर- 46.3

हमीरपुर -46.2

प्रयागराज और वाराणसी -46

आगरा - 45.5

ये करें

  • बुजुर्ग और मधुमेह, ह्रदय रोगी गर्मी में सुबह 11 से शाम चार बजे तक बाहर ना निकलें
  • पानी, नीबू शिकंजी, छाछ का सेवन अधिक करें
  • गर्मी में ज्यादा व्यायाम ना करें, पसीना ज्यादा निकलता है और डी हाइड्रेशन की समस्या हो सकती है
  • दवाएं बंद ना करें

स्मारकों में बीमार पड़े लोग

भीषण गर्मी में लू और स्मारकों में तप रहे पत्थरों से पर्यटकों की तबीयत बिगड़ रही है। शनिवार को ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी में आठ पर्यटकों की तबीयत बिगड़ गई। इन्हें प्रारंभिक उपचार दिया गया। स्मारकों में गर्मी से पर्यटक परेशान रहे।

ये भी पढ़ेंः Haji Iqbal: कभी शहद और परचून की दुकान चलाता था अरबों का मालिक इकबाल, ईडी ने अब तक जब्त की 5,060 करोड़ रुपये की संपत्ति

ताजमहल पर दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक गर्मी और लू से पर्यटक परेशान रहे। ओड़िशा की अनम सुनीथा, पटना की राजमणि देवी, प्रदीप सिंह और भीलवाड़ा के अंशु सिंह तेज धूप और लू के कारण चक्कर खाकर गिर गए। एएसआई की आई हेल्प यू टीम ने पर्यटकों को डिस्पेंसरी पहुंचाया और ओआरएस का घोल देने के साथ प्राथमिक उपचार कराया।

आगरा किला में किरन वर्मा, विश्वेंद्र सिंह और मुन्नालाल को तेज धूप से चक्कर आ गए, ओआरआर दिया गया। फतेहपुर सीकरी में दोपहर में ब्रिटेन के 75 वर्षीय पर्यटक एंथनी अपनी पत्नी के साथ स्मारक देख रहे थे।तेज धूप और लू के कारण पंचमहल के पास एंथनी गिर गए।यहां तैनात जवानों ने पर्यटक को स्ट्रेचर से चिकित्सक के पास पहुंचाया। चिकित्सक ने उनकी जांच कर प्राथमिक उपचार दिया।