Move to Jagran APP

UP Board मूल्यांकन, परीक्षार्थी ने ऐसा लिखा फ्लेमिंग का नियम कि देख चकराए परीक्षक, पढ़िए लिखी अनोखी परिभाषा

UP Board Evaluation हाईस्कूल विज्ञान के परीक्षार्थी ने लिख दी अनोखी परिभाषा। शिक्षकों के बीच चर्चा बनी परिभाषा देर तक होती रही चर्चा। शहर के पांच केंद्रों पर दूसरे दिन तक 31216 उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Mon, 20 Mar 2023 10:42 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 10:42 AM (IST)
UP Board मूल्यांकन, परीक्षार्थी ने ऐसा लिखा फ्लेमिंग का नियम कि देख चकराए परीक्षक, पढ़िए लिखी अनोखी परिभाषा
UP Board Evaluation: जीआइसी में यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन करते परीक्षक। जागरण

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा में एक परीक्षार्थी ने उत्तरपुस्तिका में फ्लेमिंग के दाएं हाथ का नियम ऐसा लिखा, जो परीक्षकों के बीच चर्चा का विषय बन गया। वहीं एक उत्तरपुस्तिका में विकास दुबे का भी जिक्र आया, जिसकी चर्चा कर सभी देर तक हंसते रहे।

loksabha election banner

फ्लेमिंग के दाएं हाथ के नियम समझाएं

एक परीक्षार्थी ने प्रश्न फ्लेमिंग के दाएं हाथ का नियम समझाएं प्रश्न के उत्तर में लिखा कि फ्लेमिंग के दाएं हाथ के नियम के अनुसार यदि हम दाएं हाथ से काम करते हैं, तो हमारे कार्य करने की क्षमता बहुत अधिक बढ़ जाती है। जबकि बाएं हाथ से काम करने में क्षमता एक चौथाई रह जाती है। फ्लेमिंग इसी विचारधारा का व्यक्ति था और उसने इसी पर आधारित दाएं हाथ का नियम दिया। जबकि फ्लेमिंग के दाएं हाथ का नियम विद्युत धारा के चुंबकीय प्रभाव पर आधारित है, जो प्रेरित विद्युत धारा की दिशा ज्ञात करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

विकास दुबे पर लिखा कुछ ऐसा

नियम के अनुसार यदि हम अपने दाहिने हाथ की तर्जनी, मध्यमा और अंगूठे को एक दूसरे के लंबवत फैलाते हैं तो अंगूठा चालक की गति की ओर इंगित करता है और तर्जनी चुंबकीय क्षेत्र की दिशा की ओर इंगित करती है, तो मध्यमा हमें परिपथ में प्रवाहित होने वाली प्रेरित धारा की दिशा प्रदान करती है। एक अन्य परीक्षार्थी ने लिखा कि विकास दुबे के गुनाहों की सजा उसे मिल गई है, भविष्य में भी हर दोषी सजा पाएगा। जल्द ही ऐसे कई और केस देखने को मिलेंगे,बस गुरुजी आप मुझे पास कर दीजिए, आपकी अति कृपा होगी।

31,216 उत्तरपुस्तिकाओं का हो चुका मूल्यांकन

दूसरे दिन राजकीय इंटर कालेज में 379 में से 103 परीक्षकों ने 2993 उत्तरपुस्तिका मूल्यांकित की। आरबीएस इंटर कालेज में 389 में से 90 परीक्षकों ने 3443, एमडी जैन इंटर कालेज में 435 में 181 परीक्षकों ने 4480, फतेहचंद इंटर कालेज में 955 में से 418 परीक्षकों ने 7347 और नगर निगम इंटर कालेज में 926 में से 487 परीक्षक उपस्थित रहे, जिन्होंने 7712 उत्तरपुस्तिका मूल्यांकित की। दूसरे दिन कुल 3084 परीक्षकों में से 1279 परीक्षकों ने 25983 उत्तरपुस्तिका मूल्यांकित की। इसके साथ ही कुल मूल्यांकित उत्तरपुस्तिका की संख्या 31216 हो गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.