Move to Jagran APP

सैलानियों की समस्याएं जानने पहुंचे अफसर; अब ताजमहल पर टूरिस्ट को नहीं होगी परेशानी!, वेडिंग मशीन सहित बढ़ेंगी ये सुविधाएं

ताजमहल पर टिकट काउंटर पर भीड़ लगती है इसके लिए वेंडिंग मशीन लगाने के निर्देश दिए हैं। संयुक्त सचिव ने टिकट बुकिंग को पांच वेंडिंग मशीन लगाने टिकट विंडो और मेन पावर बढ़ाने आनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने पर्यटकों के बैठने के लिए उचित व्यवस्था करने और उन्हें धूप से बचाने के लिए शेड लगाने के निर्देश दिए।

By Nirlosh Kumar Edited By: Abhishek Saxena Published: Wed, 27 Mar 2024 07:35 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 07:35 PM (IST)
सैलानियों की समस्याएं जानने पहुंचे अफसर; अब ताजमहल पर टूरिस्ट को नहीं होगी परेशानी!, वेडिंग मशीन सहित बढ़ेंगी ये सुविधाएं
ताजमहल पर संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव गुरमीत सिंह चावला ने किया निरीक्षण

जागरण संवाददाता, आगरा। संस्कृति मंत्रालय के संयुक्त सचिव गुरमीत सिंह चावला ने बुधवार को ताजमहल का निरीक्षण कर पर्यटकों को स्मारक के भ्रमण में होने वाली असुविधा जानी। टिकट विंडो की संख्या कम होने से पर्यटकों की लंबी लाइनें लगने, पर्यटकों के बैठने के लिए कोई इंतजाम नहीं होने और धूप व वर्षा से बचाव के उपाय नहीं होने की समस्या से उन्हें अवगत कराया गया।

loksabha election banner

संयुक्त सचिव ने ताजमहल के पूर्वी व पश्चिमी गेट स्थित टिकट काउंटर पर पर्यटकों को दी जाने वाली सुविधाओं व व्यवस्थाओं की जानकारी की। टिकट काउंटर पर लंबी लाइन लगने से अव्यवस्था रहने की समस्या से उन्हें अवगत कराया गया।

संयुक्त सचिव गुरमीत सिंह ने ताजमहल के रूट पर प्रवेश, निकास, टिकट काउंटर की जानकारी देने वाले साइनेज लगाने, पेयजल प्वाइंट बढ़ाए जाने और नियमित साफ-सफाई के निर्देश संयुक्त सचिव ने दिए। डीएम भानु चंद्र गोस्वामी, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र यादव, एडीएम सिटी अनूप कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट वेद सिंह चौहान, अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. राजकुमार पटेल, एसीपी ताज सुरक्षा सैयद अरीब अहमद मौजूद रहे।

Read Also: यूपी की एक ऐसी सीट, जहां मायावती को है भाजपा के प्रत्याशी घाेषित करने का इंतजार, जिताऊ चेहरे की पहेली नहीं सुलझा पाई BJP

इन पर रहा जोर

  • स्मारक में चिकित्सक के बैठने की व्यवस्था को स्थान उपलब्ध कराया जाए।
  • ताजमहल में पर्यटकों की संख्या पर नियंत्रण के लिए टिकट पर मुद्रित स्लाट के समय के अनुसार प्रवेश दिया जाए। इससे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • इन पर काम कर समस्या हो सकती है दूर
  • ताजमहल पर टर्न स्टाइल गेट के बजाय मेट्रो के समान आटोमेटिक गेट लगा दिए जाएं। इससे पर्यटकों को सुविधा होगी।
  • ताजमहल पर इंटरनेट नेटवर्क बेहतर हो तो पर्यटक आसानी से आनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। यहां टावर के अभाव में नेटवर्क प्रोब्लम रहती है।
  • ताजमहल पर स्लाट के बजाय पूरे दिन के लिए कैपिंग की जाए। टिकट बुकिंग पर कैपिंग किए जाने से रात्रि प्रवास बढ़ेगा।

टीएफसी में लगा मिला ताला

एडीए ने शिल्पग्राम में टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर (टीएफसी) बनवाया है। उद्घाटन के दूसरे दिन ही फाल्स सीलिंग गिरने से यह चर्चा में आ गया था। बुधवार को निरीक्षण में टीएफसी पर ताला लटका मिला।

Read Also: Lok Sabha Election: फतेहपुर सीकरी, जाट वोट साधने की सीकरी में RLD को चुनौती, सपा-बसपा ने जातीय समीकरण साधकर खड़े किए प्रत्याशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.