Move to Jagran APP

Taj Mahal: विश्व में ताजमहल की खूबसूरती का जादू कायम, पर्यटकों की पहली पसंद बना ताज, राजस्व अर्जन में भी सरताज

Taj Mahal Agra ताजमहल की खूबसूरती की पूरी दुनिया दीवानी है ये देखने को मिल रहा है। जनवरी से अगस्त तक आए 40.96 लाख भारतीय सैलानी। 3.15 लाख विदेशी पर्यटकों ने अब तक देखा है स्मारक। साल 2022 की अपेक्षा इस वर्ष आठ माह में दोगुने हो चुके हैं विदेशी पर्यटक। पर्यटकों की पहली पसंद ताज राजस्व अर्जन में भी सरताज

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Wed, 27 Sep 2023 01:26 PM (IST)Updated: Wed, 27 Sep 2023 01:26 PM (IST)
Taj Mahal: विश्व में ताजमहल की खूबसूरती का जादू, पर्यटकों की पहली पसंद ताज, राजस्व अर्जन में भी सरताज

जागरण संवाददाता, आगरा: Visiting the Tajmahal in 2023 देश और दुनिया में आगरा की पहचान ताजमहल देश के स्मारकों में नंबर वन है। अपने अप्रतिम सौंदर्य से दुनियाभर के पर्यटकों को दीवाना बनाने वाला स्मारक पर्यटकों के साथ ही राजस्व अर्जित करने के मामले में सबसे आगे है।

इस वर्ष आठ माह में ताजमहल देखने आने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या 40 लाख और विदेशी पर्यटकों की संख्या तीन लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है। पिछले वर्ष आए कुल विदेशी पर्यटकों के दोगुने इस वर्ष जनवरी से अगस्त तक आ चुके हैं। तजमहल देखने वर्ष 2022 में जनवरी से दिसंबर तक 55.91 लाख भारतीय और 1.56 लाख विदेशी आए थे।

पर्यटन सीजन में अच्छी उम्मीद

जी-20 समिट से देश का प्रचार-प्रसार होने के बाद अक्टूबर से पर्यटन सीजन शुरू होने पर यहां अच्छी संख्या में विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद जताई जा रही है। वर्ष 2020 में लगे कोरोना के ग्रहण के बाद 2023 में सर्वाधिक विदेशी आए हैं।

Read Also: Radha Soami Satsang Sabha; हाईकोर्ट ने पांच अक्टूबर तक दिया स्टे, यथास्थिति बरकरार रखने का निर्देश भी

इंडियन एसोसिएशन आफ टूर आपरेटर्स के नोर्दर्न रीजन के चेयरमैन सुनील गुप्ता बताते हैं कि जी-20 समिट से देश का प्रचार-प्रसार तो हुआ ही है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी सुधरा है। पर्यटन स्थल खूबसूरत नजर आए हैं। आने वाले समय में पर्यटकों की संख्या और बढ़ना तय माना जा रहा है।

Read Also: मथुरा के मंदिर में Tej Pratap Yadav दर्शन कर बोले; यूपी में गुुंडाराज, लोकसभा चुनाव में जीतेगा महागठबंधन

टूरिज्म गिल्ड के सचिव राजेश शर्मा बताते हैं कि नवंबर में लंदन में वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट का आयोजन छह से आठ नवंबर तक होगा। इसमें शामिल होकर देश के पर्यटन स्थलों का उचित प्रसार-प्रसार किया जाएगा।

पर्यटन कारोबार

  • छोटे-बड़े होटल शहर में, 100 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउस और 500 से अधिक रेस्टोरेंट हैं
  • करोड़ का पर्यटन कारोबार व 2500 करोड़ का था हैंडीक्राफ्ट्स कारोबार कोरोना काल से पूर्व
  • लाख लोग प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से आश्रित हैं पर्यटन व हैंडीक्राफ्ट्स कारोबार पर
  • जनवरी से दिसंबर तक 55.91 लाख भारतीय और 1.56 लाख विदेशी तजमहल देखने आए थे
  • से आठ नवंबर तक लखनऊ में होगा वर्ल्ड ट्रेवल मार्केट का आयोजन, इसमें शामिल होकर देश के पर्यटन स्थलों का किया जाएगा उचित प्रसार-प्रसार 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.