आगरा, जागरण संवाददाता। होली पर घर जाने की सोच रहे हैं तो एक बार ट्रेनों में सीटों की स्थिति चेक करने के बाद ही स्टेशन जाएं। होली पर लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों में सीटें बुक हो चुकी हैं। सचखंड, ते लगांना, पंजाब मेल, कर्नाटका, मंगला एक्सप्रेस सहित लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग आ रही है। कोरोना प्रोटोकाल में वेटिंग टिकट पर यात्रा की अनुमति नहीं है। ऐसे में कंफर्म टिकट के लिए मारामारी चल रही है।

होली 29 मार्च की है। ऐसे में होली पर घर जाने के लिए लोग टिकट बुक कराने पहुंच रहे हैं। मगर, अधिकांश ट्रेनों के एसी और स्लीपर कोच में 24 से 28 मार्च तक सीटें भर चुकी हैं। ट्रेन संख्या 02716 सचखंड एक्सप्रेस के स्लीपर, एसी कोच में लंबी वेटिंग आ रही है। ट्रेन संख्या 02618 मंगला एक्सप्रेस के जनरल से लेकर एसी कोच की सभी सीटें भर चुकी हैं। ट्रेन संख्या 06528 कर्नाटका एक्सप्रेस के प्रथम व द्वितीय श्रेणी एसी कोच में 31 तक वेटिंग आ रही है। इस ट्रेन के जनरल कोच में ही कुछ सीट बची हैं। ट्रेन संख्या 01078 झेलम एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 09039 व 0937 अवध एक्सप्रेस में भी कंफर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं। इसी तरह गोवा एक्सप्रेस में भी वेटिंग है। अमृतसर से नांदेड़ जाने वाली पंजाब मेल से यात्रा करने वालों को वेटिंग का टिकट लेना पड़ रहा है। आगरा कैंट से अहमदाबाद चलने वाली स्पेशल ट्रेन में भी लंबी वेटिंग है। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव का कहना है कि यात्रियों की सुविधा काे देखते हुए रेलवे लगातार स्पेशल ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है। इसके अलावा त्योहार स्पेशल ट्रेनों को भी चलाया जा रहा है। यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए रेलवे प्रयास कर रहा है।

इन ट्रेनों में है सीट

ट्रेन संख्या 02616 जीटी एक्सप्रेस में 24 से 28 मार्च तक कंफर्म टिकट मिल रहे हैं। ट्रेन संख्या 02173 हजरत निजामुद्दीन-जबलपुर त्योहार स्पेशल ट्रेन में भी सीट बची हैं। ट्रेन संख्या 02138 फिराेजपुर कैंट-मुंबई एक्सप्रेस में कंफर्म टिकट मिल रही हैं। ट्रेन संख्या 02002 भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस में भी कंफर्म सीट मिल रही है।

इसलिए बढ़ी परेशानी

रेलवे ने कोरोना काल में ट्रेनों में केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही सफर की अनुमति दी है। ऐसे में जिन यात्रियों के पास वेटिंग टिकट है, वो परेशान हैं। अगर टिकट कंफर्म नहीं हुआ तो वो यात्रा नहीं कर सकेंगे। ऐसे में वेटिंग वाले यात्री एक से ज्यादा ट्रेन में टिकट बुक करा रहे हैं, जिस ट्रेन में टिकट कंफर्म होने की संभावना अधिक होगी, उससे यात्रा करेंगे। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021