Move to Jagran APP

Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बनाएं ये पांच आसान रेसिपीज, उंगली चाटते रह जाएंगे मेहमान

Raksha Bandhan 2022 12 अगस्त को अधिकांश परिवारों में रक्षा बंधन का पर्व मनाया जाएगा। बाजार में त्योहार पर मिलावट का अधिक खतरा बढ़ जाता है। रक्षा बंधन पर घर पर ही खास स्वीट डिश बनाकर त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2022 11:54 AM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2022 11:54 AM (IST)
Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर बनाएं ये पांच आसान रेसिपीज, उंगली चाटते रह जाएंगे मेहमान
रक्षा बंधन पर बनाएं घर पर ही स्पेशल स्वीट।

आगरा, जागरण संवाददाता। 11 या 12 अगस्त, आप रक्षा बंधन कभी भी मना रही हो लेकिन मिष्ठान की तैयारियों को लेकर अभी से चिंतित होंगी। हां बेशक आप बाजार से भी मिठाइ ला सकती हैं और घर भी भाई की पसंदीदा मिठाई बना सकती हैं। क्योंकि भारतीय त्योहारों में परिवार एक साथ मिलकर पर्व मनाता है। रक्षाबंधन के मौके पर लोगों के घरों में उनके रिश्तेदार, दोस्त और चचेरे, ममेरे भाई बहन एकत्र हो जाते हैं। आपके घर पर भी इस रक्षाबंधन परिजनों की महफिल लगने वाली है तो उनके लिए लंच या डिनर में खास रेसिपीज को शामिल करके त्योहार को सेलिब्रेट कर सकते हैं।

loksabha election banner

​​

1- खजूर रोल ​​​

अगर आपके भाई हेल्थ काे लेकर सचेत हैं तो उनके लिए होममेड डेट्स रोल बना सकते हैं। डेट्स रोल यानी खजूर रोल। इसके लिए बादाम, पिस्ता और अखरोट को भून लें। ठंडा होने पर बारीक काट लें। डेट्स के बीज निकालकर मिक्सचर में दरदरा ब्लेंड करें। कड़ाही में घी गरत करके डेट्स मिक्स्चर को दो से तीन मिनट तक भून लें। नरम होने पर कटे नट्स मिलाएं। आंच से उतारकर शहद मिलाएं। चिकनाई लगे हाथाें से लंबे लंबे रोल्स बनाकर 30 मिनट तक सेट होने के लिए रखें और फिर मेहमानों को सर्व करें।

2- मालपुआ

उत्तर भारत की प्रसिद्ध डिश में शुमार मालपुआ अक्सर त्योहरों के मौके पर बनाया जाता है। इसे रक्षा बंधन के अवसर पर भी बना सकते हैं। बेसन, सूजी, मिल्क पाउडर को समान मात्रा में दूध में डालकर घाेलें। इलायखी पाउडर और जायफल पाउडर डालकर फेंट लें। कड़ाही में घी गरम करके मालपुए का घाेल डालकर धीमी आंच पर तल लें। आंच से उतारकर चाशनी में डुबोकर रखें। चाशनी से निकालकर पिस्ता, बादामा बुरकर सर्व करें।

3- नारियल के लड्डू

नारियल के लड्डू जितने स्वादिष्ट खाने में लगते हैं उतना ही आसान इन्हें बनाना है। नारियल के लड्डू बनाने के लिए पैन में कंडेंस्ड मिल्क को गरम करें। अब नारियल का बुरादा और इलायची पाउडर मिलाकर एकसार करें और आंच से उतारकर लड्डू बनाएं।

4- नारियल की बर्फी

नारियल की बर्फी तो जैसे हर किसी की पसंदिदा मिठाइ होती है। इसे बनाने के लिए पैन में देशी घी गरम करके ताजे नारियल का बुरादा डालकर भून लें। दूध, शक्कर, मिल्क पाउडी डालकर चार से पांच मिनट तक पकाएं। केसी डालकर लगातार चलाते रहें। दूध के सूखने पर मैश खाेआ मिलाकर लगातार चलाते हुए मिश्रण के एकसार होने तक भून लें। आंच से उतारकर चिकनाइ लगी थाली में फैलाएं। सेट होने के लिए रखें। पिस्सा बादाम से गार्निश करके टुकड़ों में काटकर सर्व करें।

5- बेसन लड्डू

बेसन लड्डू हर उम्र के व्यक्ति की पहली पंसद होती है। कड़ाही में देशी घी गरम करके बेसन को धीमी आंच पर खुशबू आने तक भून लें। कड़ाही के तेल छाेड़ने पर आंच से उतार लें। शक्कर पाउडर, इलायची पाउडर और किशमिश मिलाकर लड्डू बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.