आगरा, जेएनएन। ब्रज में उल्‍लास है। जन्‍माष्‍टमी के बाद राधाष्टमी की तैयारियां हैं। शुक्रवार को जन्मोत्सव पर राधारानी करीब 50 लाख रुपये के आभूषण और 50 हजार रुपये की पोशाक धारण करेंगी। गुरुवार सुबह से ही बरसाना में श्रद्धालु जुटना शुरू हो गए हैं। आज शाम तक लाखों लोग बरसाना में जमा हो जाएंगे और रात में गहरवन की परिक्रमा लगाई जाएगी। पूरी रात बरसाना में राधे-राधे के जयघोष सुनाई देंगे। 

राधा के जन्म से पहले गुरुवार शाम नन्दगांव से बधाई आएगी। शुक्रवार सुबह बृषभानु दुलारी का अभिषेक होने के बाद विशेषरूप से तैयार पोशाक धारण करेंगी। वैसे तो जिस पोशाक को राधारानी धारण करती है, वो अनमोल हो जाती है। फिर भी इस पोशाक की कीमत पचास हजार रुपये बताई जा रही है। यह पोशाक पीले रंग की है तथा सोने चांदी के तारों से जड़ी हुई है। इस अवसर पर राधारानी करीब पचास लाख के आभूषण धारण करेंगी। जन्मोत्सव के मौके पर राधारानी सोना-चांदी जड़ित शीशमहल में विराजमान होकर भक्तों पर कृपा बरसाएंगीं।

ये होंगे कार्यक्रम

गुरुवार शाम को मंदिर परिसर में नंदगांव के गोस्वामी बधाई गायन करेंगे। रात्रि दो बजे बरसाना के गोस्वामी बधाई गायन करेंगे। मंदिर के गर्भगृह में राधारानी की मूल शांति के लिए पाठ होगा। यह कार्यक्रम शुक्रवार सुबह चार बजे तक चलता रहेगा। इसके बाद 5 बजे तक जगमोहन में स्थित चांदी की चौकी पर बृषभानु दुलारी के श्रीविग्रह का अभिषेक कराया जाएगा। मंगला आरती के दर्शन 7 बजे तक होंगे। साढ़े आठ बजे शीशमहल में स्थित पालने में दर्शन देंगी।

यहां खड़े होंगे वाहन

नंदगांव की ओर से आने वाले वाहन संकेत गांव और गाजीपुर पर खड़े होंगे। छाता की ओर से आने वाले वाहनों को श्रीनगर मोड़ पर, गोवर्धन की ओर से आने वाले वाहनों को क्रेशर के पास, कांमा की ओर से आने वाले वाहनों को राधाबाग के पास रोका जाएगा। वीआइपी पार्किंग थाने के पास बनाई गई है।

संगीत सम्राट हरिदास का जन्मोत्सव आज से

ठा. बांकेबिहारी के प्राकट्यकर्ता स्वामी हरिदास का दो दिवसीय जन्मोत्सव 5 सितंबर से शुरू होगा। स्वामी हरिदास संगीत व नृत्य महोत्सव के संयोजक आचार्य गोपी गोस्वामी ने बताया कि वृंदावन स्थित बन महाराज कॉलेज परिसर में 5 सितंबर की शाम 8 बजे महोत्सव में ओडीसी नृत्यांगना गौरी द्विवेदी का नृत्य, सृष्टि माथुर का शास्त्रीय गायन, मधुर लय कार्यक्रम में तबले पर विजय घाटे के साथ गुलशन टंडन का गायन, शीतल कोल्वल्कर कथक प्रस्तुति देंगी।

 

Posted By: Prateek Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप