Move to Jagran APP

Lok Sabha Chunav: बिहार के आईपीएस अफसर ने बनाया ऐसा एप, पुलिसकर्मियों को मिलेगी खासी मदद, अब एक क्लिक पर मिलेगी चुनाव ड्यूटी

Lok Sabha Election 2024 आईपीएस ने बताया चुनाव ड्यूटी लगाने से लेकर ड्यूटी चार्ट तैयार करने तक तीन टीमें लगती थी। इसके बाद पुलिसकर्मियों ड्यूटी लोकेशन पर पहुंचने के लिए भी भटकना पड़ता था। लेकिन अब उन्हें अपनी ड्यूटी को लेकर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मुख्यालय के मानक और पुलिस बल की संख्या फीड करते ही लगी ड्यूटी ड्यूटी लोकेशन भी दिखी

By sumit kumar dwivedi Edited By: Abhishek Saxena Published: Sat, 04 May 2024 01:13 PM (IST)Updated: Sat, 04 May 2024 01:22 PM (IST)
Agra News: आईपीएस ने बनाया एप, एक क्लिक पर लगी पुलिसकर्मियों की चुनाव ड्यूटी

सुमित द्विवेदी, आगरा। शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव के कराने के लिए इसबार पुलिसकर्मियों को घंटों मशक्कत नहीं करनी पड़ी। अभी तक चुनाव ड्यूटी लगाने के लिए एक टीम, दूसरी ड्यूटी चार्ट, तीसरी टीम बुकलेट बनाने के लिए लगती थी। अब तीनों टीम का काम केवल ई-चुनाव एप ने किया है। एक क्लिक पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी, ड्यूटी चार्ट और बुकलेट तैयार की।

loksabha election banner

2016 बैच के आईपीएस अधिकारी सोनम कुमार ने खास ऐप तैयार किया है। जिसमें पीएनओ नंबर डालने के बाद पुलिसकर्मियों को उनकी ड्यूटी की सटीक जगह पर पहुंचने में मदद मिलेगी। इस एप को अब एक दर्जन जिलों की पुलिस चुनाव संपन्न कराने लिए प्रयोग कर रही है।

मूल रूप से बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले आईपीएस और कमिश्नरेट में उपायुक्त पश्चिम सोनम कुमार दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय से स्कूली शिक्षा लेने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से 2008 में इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग पूरी की। इसके बाद उन्होंने नोएडा की एक अमेरिकन कंपनी 2013 तक नौकरी भी की। इस दौरान उन्होंने साफ्टवेयर बनाने की बारीकियां सीखी।

हेड कांस्टेबल मोहित के साथ किया अपडेट

साल 2016 में आईपीएस में चयन के बाद से ही वे पुलिसिंग को स्मार्ट बनाने के लिए कुछ न कुछ नया सोचते रहते हैं। बताया चुनाव के लिए ड्यूटी लगाने से लेकर बुकलेट तैयार करने का एप तैयार करने के बारे में सोचा। दाे माह में एप बना लिया। इसके बाद एडीजी जाेन दफ्तर में तैनात हेड कांस्टेबल मोहित के साथ मिलकर इसे अपडेट कर दिया।

उन्होंने ई-चुनाव एप बनाया है। चुनाव को लेकर पुलिस मुख्यालय के मानक और पुलिसकर्मियों की डिटेल एप पर फीड की है। इसके बाद एप ने चंद मिनट में चुनाव ड्यूटी, ड्यूटी चार्ट और बुकलेट तैयार कर दी।

एप पर पुलिसकर्मी के पीएनओ नंबर डालने के बाद ही ड्यूटी की डिटेल के साथ मतदान केंद्र की लोकेशन दिख रही है। कहां और किस प्वाइंट पर डयूटी करनी है यह एप में लोकेशन भी दिख रही है। 1731 मतदान केंद्रों पर पुलिसकर्मियों की ड्यूटी एप ने लगाई है।

Read Also: UP Crime News: गाजियाबाद से भट्ठा व्यापारी का अपहरण कर मेरठ में हत्या, स्वजन के साथ जो हमदर्द बनकर तलाशता रहा वही निकला हत्यारा

बीपीओ ने किया मतदान केंद्र का सत्यापन

बीट पुलिस अधिकारी ने क्षेत्र के मतदान केंद्र का सत्यापन एप से किया है। इसकी मदद से सभी पोलिंग बूथ की सटीक लोकेशन एप पर फीड हो गई है। अब पुलिसकर्मी अपनी ड्यूटी लोकेशन पर बिन मुसीबत पहुंचेगें।

Read Also: Tiger On Road: दहशत के साथ रोमांच भरा नजारा, स्कूल बस के सामने आया बाघ सड़क पर घूमने लगा, तो ड्राइवर ने किया ये काम

बना चुके हैं कई एप

आईपीएस सोनम कुमार इससे पहले भी उन्होंने कई एप तैयार किए हैं। बताया मुरादाबाद पुलिस लाइन की जनरल डायरी के लिए एप बना ऑनलाइन किया। थाने की जनरल डायरी ऑफलाइन होती है, सबसे पहले मुरादाबाद पुलिस लाइन की जनरल डायरी (जीडी) ऑनलाइन की गई। इसके बाद बरेली, संतकबीर नगर और ललितपुर पुलिस इसका प्रयोग कर रही है। इसके अलावा मुरादाबाद ड्यूटी के लिए बायोमैट्रिक सिस्टम तैयार कर चुके हैं।

इन जिलों की पुलिस कर रही ई-चुनाव एप का प्रयोग

अमरोहा, संभल, मथुरा, अलीगढ़, एटा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, हाथरस, फतेहपुर, गोरखपुर, महाराजगंज, आगरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.