Move to Jagran APP

IT Raid: आगरा में जूता कारोबारियों के घर मिला करोड़ों का 'खजाना', 81 घंटे... 100 अफसर और बरामद हुई अकूत दौलत

IT Raid In Agra Shoe Businessman Update News करोड़ों रुपये की पर्चियां भी मिली हैं। फर्मों द्वारा बोगस खर्चे भी दिखाए गए हैं। संपत्ति में निवेश की जानकारी भी सामने आई है। आयकर विभाग अब इसकी जांच कर कर का निर्धारण करेगा। 14 जगह आयकर ने छानबीन की थी। 100 से अधिक आयकर अधिकारी और 50 पुलिसकर्मी जांच में शामिल रहे। 30 करोड़ की पर्चियां रामनाथ डंग के यहां मिलीं।

By Nirlosh Kumar Edited By: Abhishek Saxena Wed, 22 May 2024 07:55 AM (IST)
IT Raid: आगरा में जूता कारोबारियों के घर मिला करोड़ों का 'खजाना', 81 घंटे... 100 अफसर और बरामद हुई अकूत दौलत
Agra News: 81 घंटे चली कार्रवाई, 57 करोड़ रुपये मिले नकद

जागरण संवाददाता, आगरा: आयकर विभाग द्वारा शहर के जूता कारोबारियों के यहां की जा रही कार्रवाई मंगलवार रात आठ बजे तक चली। करीब 81 घंटे तक चली कार्रवाई में विभाग को 57 करोड़ रुपये नकद और एक करोड़ रुपये की ज्वैलरी बरामद हुई। 

आयकर विभाग ने शनिवार सुबह 11 बजे हींग की मंडी स्थित हरमिलाप ट्रेडर्स के रामनाथ डंग, बीके शूज के अशोक मिड्डा व सुभाष मिड्डा और मंशु फुटवियर के हरदीप मिड्डा के 14 ठिकानों पर जांच शुरू की थी। चौथे दिन मंगलवार को दिनभर आयकर विभाग की टीमें कारोबारियों के यहां जांच में जुटी रहीं।

तीनों के यहां से 57 करोड़ रुपये बरामद

रामनाथ डंग के जयपुर हाउस और न्यू गोविंद नगर स्थित आवास से आयकर विभाग की टीम शाम को ही लौट गई थीं। बीके शूज पर कार्रवाई रात आठ बजे तक चली। आयकर विभाग ने रामनाथ डंग, अशोक मिड्डा, सुभाष मिड्डा और हरदीप मिड्डा के यहां से बरामद 57 करोड़ रुपये भारतीय स्टेट बैंक में जमा कराए हैं। सर्वाधिक बरामदगी रामनाथ डंग के यहां से 53 करोड़ रुपये की रही। उनके यहां बेड पर रखे नोटों की गड्डियों का फोटो इंटरनेट मीडिया में प्रसारित हुआ था।

बीके शूज और मंशु फुटवियर के यहां से चार करोड़ नकद

बीके शूज और मंशु फुटवियर के यहां से करीब चार करोड़ रुपये नकद बरामद हुए। तीनाें कारोबारियों के यहां से करीब एक करोड़ रुपये की ज्वैलरी विभाग ने जब्त की है। जूता कारोबारियों ने अपने रिकार्ड में बोगस खर्चे दिखाए हैं। आयकर विभाग ने दस्तावेजों के साथ ही इलेक्ट्रोनिक साक्ष्य के रूप में मोबाइल, कंप्यूटर और लैपटाप से डाटा जुटाया है। इनके आधार पर विभाग अब कारोबारियों के लेन-देन की जांच करेगा।

आय से अधिक संपत्ति की सूचना पर छापा

आयकर विभाग ने जूता कारोबारियों के यहां कर में हेरा-फेरी और आय से अधिक संपत्ति की सूचना पर कार्रवाई की थी। शनिवार काे जूता कारोबारियों द्वारा कारखाना संचालकों को भुगतान किया जाता है और उनके यहां नकद धनराशि अधिक होती है। इसलिए विभाग ने शनिवार को कार्रवाई शुरू की है। आयकर विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कारोबारियों के यहां से बरामद दस्तावेजों की सघन जांच से कर चोरी व आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने की जानकारी मिलेगी। इसके आधार पर कारोबारियों पर पैनल्टी लगाई जाएगी।

संपत्ति में रामनाथ का निवेश कम

बीके शूज के अशोक व सुभाष मिड्डा और मंशु फुटवियर के हरदीप मिड्डा द्वारा संपत्ति में अधिक निवेश किया गया है। आयकर विभाग को जांच में इनके द्वारा संपत्ति में ठीक-ठाक निवेश करने की जानकारी मिली है। रामनाथ डंग का संपत्ति में निवेश कम है।

सबसे अधिक बरामदगी, सरेंडर नहीं

आयकर विभाग की आगरा में की गई कार्रवाई में यह अब तक की सबसे बड़ी नकद बरामदगी है। 57 करोड़ रुपये नकद यहां कभी नहीं मिले हैं। इतनी अधिक धनराशि नकद में मिलने की वजह से कारोबारियों द्वारा सरेंडर नहीं किया गया है।

Read Also: Agra: लाइक-कमेंट और शेयर के फेर में फंसी सॉफ्टवेयर इंजीनियर युवती, 5 के 10 हजार मिले तो कर बैठी ऐसा काम, खाली हुआ अकाउंट

यहां हुई कार्रवाई

पूर्ति निवास कमला नगर, ब्रज विहार कमला नगर, पूर्ति विला सूर्य नगर, एमजी रोड, रागिनी हाइट्स, शंकर ग्रीन्स, यूपीएसआइडीसी सिकंदरा, श्रीराम मंदिर मार्केट हींग की मंडी, प्रताप कालाेनी धाकरान, आलोक नगर जयपुर हाउस, धाकरान चौराहा स्थित 1/10 और 1/11, न्यू गोविंद नगर, चारबाग शाहगंज।

;Read Also: Agra: बालिकाओं संग रहने वाली लड़का या लड़की नहीं ये तो...14 वर्ष बाद पता चली ऐसी सच्चाई कि असमंजस में किशाेरी गृह का स्टॉफ