Move to Jagran APP

Agra Street Food: खाने में लगाया फ्यूजन का तड़का, लोगों की जुबां पर चढ़ा पास्ता और पिज्जा डोसा का स्वाद

Agra Street Food आगरा में ऐतिहासिक स्मारक ही फेमस नहीं है बल्कि यहां के जायके भी लोगों को खूब पसंद आते हैं। बात चाहे सुबह के नाश्ते की हो या शाम के खाने की। खाने-पीने की कई वैरायटी आगरा में देखने को मिलती हैं।

By Abhishek SaxenaEdited By: Published: Sat, 10 Sep 2022 06:09 PM (IST)Updated: Sat, 10 Sep 2022 06:09 PM (IST)
Agra Street Food: आगरा में कारगिल फूड स्ट्रीट पर लोग डोसे का स्वाद लेने पहुंचते हैं।

अली अब्बास, आगरा। पारंपरिक डोसा के साथ मनीष और उसकी मां बीना अग्रवाल को करीब पांच साल पहले कुछ प्रयोग करने की सूझी। उन्होंने डोसे में फ्यूजन तैयार किए पिज्जा डोसा, स्प्रिंग डोसा, चीज डोसा बनाया और अपने चंद दोस्तों-रिश्तेदारों को घर बुलाया। उन्हें डोसे के नए फ्यूजन को टेस्ट कराया।

loksabha election banner

दोस्तों और रिश्तेदारों की जुबां को पारंपरिक सांवर के साथ डोसे का नया स्वाद ऐसा भाया कि छोटी सी स्टॉल लगाने वाले मां-बेटे के डोसे का स्वाद का सफर अब लोगों के बीच पहचान बन चुका है। स्टाल से शुरू हुआ स्वाद का सफर कारोबार में तब्दील हो गया है। कारगिल फूड स्ट्रीट में उनकी डोसे की दुकान पर स्वाद के शौकीन लोगों की देर शाम को भीड़ जुटती है।

ये भी पढ़ें...Urawar Hastarf: यूपी के फिरोजाबाद का एक ऐसा गांव जिसका नाम है उसकी खास पहचान, दिलचस्प है इतिहास

डोसे की स्टाल से आज कारोबार तक

आगरा के जगदीशपुर आवास विकास कॉलोनी निवासी मनीष अग्रवाल और उनकी मां बोदला सेक्टर 1 में करीब 20 साल से डोसे की स्टाल लगाते थे। बताते हैं कि बिक्री बढ़ाने के लिए मां बीना अग्रवाल से डोसा बनाना सीखा। इसे स्टाल के माध्यम से बड़े पैमाने पर लोगों को बेचना शुरू किया। लगभग 15 साल में दूरदराज के लोगों में डोसा काफी प्रसिद्ध हो चुका था।

पांच साल पहले उन्होंने फास्ट फूड की तर्ज पर डोसा की वैरायटी बनाईं। कारगिल फूड स्ट्रीट में शहर के दूरदराज के इलाकों से लोगों को सिर्फ उनका स्वाद यहां तक खींचकर ले आता है। स्वाद के सफर की सफलता में मां और भाई निखिल अग्रवाल भी उनका साथ दे रहे हैं।

जुबां पर डोसे की विविधता

पिज्जा डोसा, तीसमार डोसा, चीज डोसा, पास्ता डोसा, स्प्रिंग डोसा, पनीर डोसा, मसाला डोसा आदि यहां प्रमुख हैं। बच्चों को पिज्जा और पास्ता डोसा बहुत पसंद आता है, तो बड़े भी डोसे के विभिन्न स्वाद लेने से खुद को नहीं रोक पाते हैं।

ये भी पढ़ें...

Ramgarh Taal: नए साल में लहरों पर भोजन का आनंद ले सकेंगे पर्यटक, फ्लोटिंग रेस्टोरेंट का निर्माण शुरू

आगरा में इन स्थानों पर भी फेमस है डोसा

आगरा के सदर बाजार में लोग नाइट में खाने का लुत्फ उठाने जाते हैं। सदरिंग करते हैं। सदर में डोसे की कई वैरायटी विभिन्न दुकानों पर मिलती है। वहीं शाहगंज में कुछ प्रसिद्ध पुरानी दुकानें हैं जिनके डाेसे का स्वाद लोगों को खूब भाता है। सेंट जोंस, दयालबाग, कमला नगर की दुकानों और स्टाल पर डोसे की कई वैरायटी मिलती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.