मारूति सुजुकी ऑल्टो और मारूति सुजुकी वैगनआर भारत की दो सबसे लोकप्रिय कारों में से एक है और जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि इन्हें भारत में इंडो-जापानी निर्माता मारूति सुजुकी इंडिया लिमिटेड (MSIL) के द्वारा पेश किया जाता है। भारत में इन दोनों कारों की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि ये दोनों कारें दो दशक से भारत की सड़कों पर राज कर रही हैं और अभी भी मासिक बिक्री की सूची में देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार हैं।

भारत में Maruti Suzuki Alto के पहले जेनरेशन को साल 2000 में लॉन्च किया गया था और अब तक इसकी 40 लाख से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री हो चुकी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि Alto Car भारत के 84 प्रतिशत खरीददारों की पहली कार रही है। वहीं Maruti Suzuki Wagon R को भी भारत में पहली बार 1999 में लॉन्च किया गया था और अब तक भारत में इसकी 25 लाख से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री हो चुकी है।

डिजाइन

Maruti Suzuki Wagon R में आपको बॉक्सी डिजाइन देखने को मिलता है और ग्रिल के साथ-साथ टेलगेट में बदलाव किया गया है। यह ऑल्टो के मुकाबले काफी बड़ी दिखती है। इसके एक्सटीरियर में नए हेडलैंप, संशोधित फ्रंट ग्रिल, रिप्रोफाइल फ्रंट बम्पर और नए डिजाइन वाला 15-इंच के अलॉय व्हील है। वैगनआर को सिल्की सिल्वर, प्राइम-गैलेंट-रेड, पूलसाइड ब्लू, नटमेग ब्राउन, प्राइम-गैलेंट रेड प्लस ब्लैक और मैग्मा ग्रे जैसे कलर विकल्प में पेश किया जाता है।

Car Accessories for Winters के लिए यहां क्लिक करें.

वहीं Maruti Suzuki Alto का डिजाइन पहले से काफी बेहतर हो गया है और अब यह नए जेनरेशन के साथ और भी आकर्षक लगती है। इसमें एक लंबा ग्राउंड क्लीयरेंस, बढ़िया लो एंड टॉर्क और एक्सीलेंट ग्रेड-एबिलिटी इसे आकर्षक पैकेज बनाने में मदद करती है। भारत के खरीददारों के लिए यह कार ग्रेनाइट ग्रे, सिल्की सिल्वर, ‎Cerulean ब्लू और मोजितो ग्रीन जैसे कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।‎

फीचर्स

मारूति सुजुकी वैगनआर को फीचर्स के रूप में 7-इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो, फोन कंट्रोल्स और 14 इंच अलॉय व्हील आदि मिलता है। Wagon R Car में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल होल्ड असिस्ट आदि सेफ्टी पैकेज का हिस्सा है।

वहीं Maruti Suzuki Alto के फीचर्स की बात करें तो इसे 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ दिया गया है। इसे कीलैस एंट्री और फ्रंट पावर विंडो जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं, जबकि सेफ्टी के लिए इसे ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर्स और एबीएस के साथ ईबीडी आदि मिलता है।

इंजन

भारत में Wagon R Car को 1-लीटर (67पीएस/89एनएम) और 1.2-लीटर (90पीएस/113एनएम) को दो इंजन विकल्पों में पेश किया गया है और इसे 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। वहीं 1-लीटर इंजन को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी विकल्प के साथ भी पेश किया जाता है, जो 57 पीएस की पावर और 82.1 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। सीएनजी वर्जन को केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किया जाता है। 

दूसरी ओर Maruti Suzuki Alto को 0.8-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाता है, जो 48 पीएस की पावर और 69 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। कंपनी इस इंजन को सीएनजी वर्जन के साथ भी पेश करती है, जो 41 पीएस की पावर और 60 एनएम का टॉर्क विकसित करता है। सीएनजी वर्जन को केवल 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ पेश किया जाता है।

कीमत और वेरिएंट

भारत में Maruti Suzuki Alto स्टैंडर्ड (ओ), एलएक्सआई(ओ), वीएक्सआई और वीएक्सआई+ जैसे वेरिएंट में उपलब्ध है। Alto Price की बात करें तो यह 3.39 लाख रुपये से 5.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रूपए में उपलब्ध है। वहीं वैगनआर को एलएक्सआई, एलएक्सआई सीएनजी, वीएक्सआई, वीएक्सआई सीएनजी, वीएक्सआई एजीएस, जेडएक्सआई जैसे वेरिएंट के साथ पेश किया जाता है। Wagon R Price 5.47 लाख रुपये से लेकर 7.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक है।

मारूति सुजुकी वैगनआर और मारूति सुजुकी ऑल्टो एसेसरीज

चूंकि Maruti Suzuki Wagon R और Maruti Suzuki Alto भारत की सबसे लोकप्रिय कारों में से एक हैं और इसलिए इनके लिए कई जरूरी एसेसरीज भी मार्केट में उपलब्ध है। आप इन दोनों कारों के लिए अमेजन पर उपलब्ध कुछ उपयोगी Car Accessories को खरीद सकते हैं।

Bergmann Typhoon Heavy Duty Car Tyre Inflator

Buy Now

यह Bergmann Tyre Inflator आपकी Maruti Suzuki Alto और Maruti Suzuki Wagon R को कहीं भी और कभी भी हवा भरने की इजाजत देने वाला है। यह दो मिनट में 145/70 R12 की साइज वाले टायर को पूरी तरह से भर देता है। Bergmann Tyre Inflator Price: Rs 1,738.

Shakti Technology S3 High Pressure Car Washer Machine

Buy Now

यह कार वॉशर मशीन  बिना सर्विस सेंटर जाए आपकी मारूति वैगनआर या मारूति ऑल्टो को धोने की अनुमति देता है। इसमें 800 वाट की क्षमता है और 120 बार प्रेशर के साथ पेश किया जाता है। Shakti Car Washer Machine Price: Rs 4,899.

AutoFurnish CURLY Car Foot Mat

Buy Now

यूनिवर्सल फिट वाला यह Car Foot Mat आपको दोनों कारों के लिए उपयोगी है और आपकी कार को डस्ट से बचाता है। यह Car Accessories डस्ट व लिक्विड को पूरी तरह से अवशोषित कर लेता है। Car Foot Mat Price: Rs 1,661.

Car Rearview Mirror Phone Holder

Buy Now

यूनिवर्सल फिटिंग वाला यह Holder भी आपकी दोनों कारों के लिए उपयोगी होने वाला है और इसे एडजेस्टेबल क्लिप भी मिल जाता है। इसे लगाना काफी आसान है और यह आपकी कार के इंटीरियर को भी खूबसूरत बनाता है। Car Rearview Mirror Holder Price: Rs 299.

Zovent Telescopic Car Cleaning Kit Car Duster

Buy Now

अगर आप अपनी Maruti Suzuki Alto और Maruti Suzuki Wagon R को हमेशा साफ रखना चाहते हैं, तो यह Zovent Car Duster खरीद सकते हैं। यूजर्स ने इसे 5 में 4.1 स्टार की दमदार रेटिंग दी है। Zovent Car Duster Price: Rs 249.

अमेजन पर और भी Car Accessories के लिए यहां क्लिक करें.

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप