Move to Jagran APP

Spotify को टक्कर देगी YouTube Music और Premium सर्विस, जानें कौन है बेहतर

YouTube Music को भारत साउथ अफ्रीका और साउथ अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में पेश कर दिया गया है। इस सर्विस का प्लान सब्सक्रिप्शन 99 रुपये प्रति महीने से शुरू है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 13 Mar 2019 03:42 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 08:16 PM (IST)
Spotify को टक्कर देगी YouTube Music और Premium सर्विस, जानें कौन है बेहतर
Spotify को टक्कर देगी YouTube Music और Premium सर्विस, जानें कौन है बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने पिछले वर्ष मई में YouTube Music, YouTube Music Premium और YouTube Premium सर्विस लॉन्च की थीं। हालांकि, इन्हें तब कुछ चुनिंदा देशों में ही उपलब्ध कराया गया था, लेकिन अब इस सर्विस को भारत, साउथ अफ्रीका और साउथ अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में पेश कर दिया गया है। YouTube Music का प्लान सब्सक्रिप्शन 99 रुपये प्रति महीने से शुरू है। वहीं, अगर Spotify की बात की जाए तो इस सर्विस को हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था। इसका सब्सक्रिप्शन 119 रुपये प्रति महीने की कीमत में पेश किया गया था। यहां हम आपको इन दोनों के बीच क्या अंतर है यह बता रहे हैं।

loksabha election banner

YouTube Music और YouTube Premium:

YouTube Music का सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर्स को दो ऑफर दिए जा रहे हैं। अगर यूजर YouTube Music लेते हैं तो यह सर्विस बिल्कुल फ्री है। इसमें विज्ञापन दिखाए जाएंगे। वहीं, अगर यूजर विज्ञापन नहीं देखना चाहते हैं तो वो YouTube Premium ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 99 रुपये प्रति महीने का चार्ज देना होगा। इसमें ऑफलाइन म्यूजिक को भी स्ट्रीम किया जा सकेगा। इसमें गानें डाउनलोड करने की भी अनुमति मिलेगी। यह एक अलग ऐप के तौर पर गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है। इसमें ऑफिशियल सॉन्ग्स, एलबम, प्लेलिस्ट्स और आर्टिस्ट ऑडियो आदि उपलब्ध होंगे। ये सभी कॉन्टेंट फ्री और प्रीमियम वर्जन्स में उपलब्ध हैं।

YouTube Premium की बात करें तो इसके लिए यूजर्स को 129 रुपये प्रति महीना देना होगा। इस मेंबरशिप में Music Premium, भी सम्मिलित होगा। इसमें विज्ञापन नहीं होंगे। साथ ही इसमें यूजर्स YouTube पर मौजूद करोड़ों वीडियोज और YouTube Originals सीरीज देख पाएंगे।

Spotify से होगा मुकाबला:

Spotify भारत में हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु जैसी भाषाओं में म्यूजिक उपलब्ध कराएगा। भारत में इसका एड-सपोर्टेड फ्री सब्सक्रिप्शन और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पेश किया गया है। इसका ट्रायल पैक 30 दिन का है जिसके लिए यूजर्स को 119 रुपये देने होंगे। इसमें म्यूजिक का फुल एक्सेस दिया जाएगा। साथ ही ऐप के प्रीमियम फीचर्स का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स प्रीमियम में प्रीपेड साइनअप भी कर सकते हैं। अगर यूजर को 1 दिन का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन चाहिए तो उन्हें 13 रुपये देने होंगे। 7 दिन के पैक के लिए 39 रुपये और मासिक पैक के लिए 129 रुपये देने होंगे। वहीं, अगर यूजर्स को 3 महीने का पैक चाहिए तो उन्हें 389 रुपये देने होंगे। 6 महीने के लिए 719 रुपये और 1 साल के लिए 1,189 रुपये देने होंगे।

Spotify के अलावा Apple Music, JioSaavn और Gaana की टक्कर भी YouTube Music से होगी।

इनके बारे में डिटेल्स जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

यह भी पढ़ें:

Facebook Messenger के बाद Chrome डार्क मोड फीचर करेगा रोलआउट, जानें कैसे करें इस्तेमाल

अब तक नहीं बनवाया है आधार कार्ड तो इस तरह करें अप्लाई

चोरी हो गया है स्मार्टफोन तो इस तरह से फोन करें लॉक, नहीं होगा डाटा चोरी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.