नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय मार्केट में म्यूजिक सर्विसेज काफी तेजी से आगे बढ़ रही हैं। भारतीय यूजर्स Apple Music, JioSaavn और Gaana जैसी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन्हें टक्कर देने के लिए अब Spotify को भी भारत में लॉन्च कर दिया गया है। Spotify भारत में हिंदी, अंग्रेजी, पंजाबी, तमिल और तेलुगु जैसी भाषाओं में म्यूजिक उपलब्ध कराएगा। भारत में इसका एड-सपोर्टेड फ्री सब्सक्रिप्शन और प्रीमियम सब्सक्रिप्शन पेश किया गया है। यहां हम आपको यह बताएंगे की Spotify ऐप Apple Music, JioSaavn और Gaana को किस तरह टक्कर देगी।

Spotify: इसका ट्रायल पैक 30 दिन का है जिसके लिए यूजर्स को 119 रुपये देने होंगे। इसमें म्यूजिक का फुल एक्सेस दिया जाएगा। साथ ही ऐप के प्रीमियम फीचर्स का भी इस्तेमाल कर पाएंगे। यूजर्स प्रीमियम में प्रीपेड साइनअप भी कर सकते हैं। अगर यूजर को 1 दिन का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन चाहिए तो उन्हें 13 रुपये देने होंगे। 7 दिन के पैक के लिए 39 रुपये और मासिक पैक के लिए 129 रुपये देने होंगे। वहीं, अगर यूजर्स को 3 महीने का पैक चाहिए तो उन्हें 389 रुपये देने होंगे। 6 महीने के लिए 719 रुपये और 1 साल के लिए 1,189 रुपये देने होंगे।

Apple Music: इसमें तीन पैक हैं। पहला स्टूडेंट्स के लिए हैं। इसके लिए यूजर्स को 6 रुपये प्रति महीने देने होंगे। दूसरे व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए जिसमें यूजर्स को 120 रुपये प्रति महीने देने होंगे। वहीं, तीसरा फैमिली पैक जिसके लिए 190 रुपये प्रति महीने देने होंगे। कंपनी यूजर्स को तीन महीने का फ्री ट्रायल भी उपलब्ध करा रही है। इसे iTunes, iOS और Android पर उपलब्ध कराया जाता है।

JioSaavn: इसे तीन महीने के लिए फ्री ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल किया सकते हैं। इसमें 1 दिन के लिए 5 रुपये देने होंगे। 1 महीने के लिए 99 रुपये और 1 साल के लिए 999 रुपये देने होंगे।

Amazon Music: इसके लिए यूजर्स को 999 रुपये एक साल के लिए देने होंगे। इसमें प्राइम सम्मिलित है।

Gaana: इसके लिए यूजर्स को 99 रुपये देनें होंगे। इस प्लान की वैधता 1 महीने की है। वहीं, यूजर्स 3 महीने का पैक भी ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 199 रुपये देने होंगे। इसके अलावा 6 महीने के लिए 249 रुपये देने होंगे। वहीं, 1 साल के Gaana सब्सक्रिप्शन और SonyLiv के लिए यूजर्स को 499 रुपये देने होंगे।

यह भी पढ़ें:

Airtel की चुनौती में Vodafone-Idea ने लॉन्च किया नया Forever प्लान, मिलेगा 90GB डाटा

2019 में Apple लॉन्च करेगी नए iPhones, AirPods, AirPower Mat समेत ये 10 प्रोडक्ट्स

Xiaomi Mi 9 Vs OnePlus 6T: मिड रेंज में कौन है बेहतर स्मार्टफोन? 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस