Move to Jagran APP

iPhone में मौजूद आपके निजी डेटा पर रखी जा रही है नज़र, जानिए कैसे बनाए अपने आईफोन को सुरक्षित

अगर आप भी एक iPhone यूजर है तो इस खबर को जरूर पढ़िये क्योंकि आपके आईफोन का डेटा पर नज़र रखी जा रही है वो भी आपकी बिना मर्जी के। जानिए कैसे ठीक करें इस गंभीर समस्या को। (PC- Apple India)

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Sat, 04 Feb 2023 07:08 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 07:08 PM (IST)
apple iPhone photo credit - Apple India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple ने हाल ही में iPhone के लिए iOS 16 का नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया था। अब यदि आपने अभी तक iOS 16.3 का नया अपडेट इन्स्टाल नहीं किया है, तो आपका आईफोन अब सुरक्षित नहीं रह गया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार iOS के पिछले वर्जन 16.2 में एक बग पाया गया था जिससे फोन में मौजूद थर्ड पार्टी ऐप्स को यूजर्स के निजी डेटा पर एक्सेस मिल जाता है। Apple Maps में बग आने से कई अन्य ऐप्स भी यूजर्स की लोकेशन को ट्रेक कर पा रही थी, वो भी तब जब यूजर्स ने अपनी लोकेशन शेयर करने की अनुमति नहीं दी थी। इसी को देखते हुए ऐप्पल ने अपने iOS 16.2 को iOS 16.3 पर अपग्रेड करने के लिए नया अपडेट जारी कर दिया।

नए अपडेट से समस्या सुलझी

ऐप्पल के नए iOS 16.3 अपडेट से इस समस्या का समाधान हो गया है। लेकिन जिन लोगों ने अभी तक iOS 16.3 में अपग्रेड नहीं किया है वो कृपया जल्द से जल्द अपने आईफोन का सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर लें।

कौन सी ऐप्स को मिल रही थी लोकेशन की जानकारी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार ब्राज़ील देश की बेहद मशहूर फूड डिलीवरी ऐप iFood iOS 16.2 में यूजर्स की लोकेशन की जानकारी ले रही थी। जबकि ऐप के यूजर्स ने अपनी लोकेशन शेयर करने की अनुमति नहीं दे रखी थी। इसके अलावा और भी कुछ ऐप्स के होने की संभावना है। ऐप्पल ने बग को रिज़र्व्ड कैटेगरी में रख दिया है। अब यूजर्स को आईओएस 16.3 में अपडेट करने का बाद इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

कैसे करें iOS 16.3 में अपडेट

  • अपडेट के लिए यूजर्स को अपने आईफोन की Settings में जाना है।
  • उसके बाद फिर General में जाना है।
  • अब आपको यहाँ Software Update का विकल्प मिलेगा, इस पर टैप करें।
  • अब अंत में अपने पासकोड के जरिये सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 Plus Review: क्या ऐप्पल ने इसे सच में एक प्लस iPhone बनाया है, जानिए विस्तार से 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.