नई दिल्ली, कृतार्थ सरदाना। Apple ने इस बार iPhone 14 का एक नया मॉडल iPhone 14 Plus पेश किया था। कंपनी ने इसे पूरे लाइनअप में सबसे आखिर में भारत समेत अन्य देशों में पेश किया। इस iPhone 14 Plus वेरिएंट से ऐप्पल की iPhone सीरीज में प्लस मॉडल की वापसी हुई है। इससे पहले कंपनी ने iPhone 8, 7 और 6 सीरीज में प्लस मॉडल पेश किए थे।

मैंने iPhone 14 Plus को पूरे एक महीने तक परखकर इसे गहराई से समझा। अब उसके बाद मैं अपना अनुभव आपके साथ इस रिव्यू के जरिये शेयर करने जा रहा हूँ।

डिज़ाइन

ऐप्पल हर बार iPhone को अपनी कीमत के अनुसार ही प्रीमियम डिज़ाइन का लुक देता है। इस बार भी कंपनी ने यही सब जारी रखा है। iPhone 14 Plus में 6.7 इंच की स्क्रीन दी गई है जो iPhone 14 Pro max मॉडल के समान है। यह देखने में iPhone 14 और iPhone 13 जैसा ही लगता है। कंपनी ने पिछली बार की तरह नए iPhone 14 Plus में भी ग्लास बैक डिज़ाइन बरकरार रखा है। इस फोन का वजन 203 ग्राम है। लेकिन अच्छी बात यह है कि iPhone 14 Plus वजन में भारी ना होकर हल्का है जो इसे एक लाइट वेट आईफोन बनाता है।

आईफोन 14 प्लस में भी आईफोन 14 और आईफोन 13 की तरह डुअल कैमरा सेटअप diagonal मॉड्यूल में दिया गया है। फोन के नीचे की तरफ लाइटनिंग पोर्ट और स्पीकर्स भी पहले की तरह ही मौजूद हैं। इसी तरह वॉल्यूम रॉकर्स और साईलेंट स्लाइडर बटन भी फोन के लेफ्ट साइड में मौजूद हैं। तो वहीं पावर बटन भी फोन के राइट साइड में ही दिया गया है। iPhone 14 Plus मिडनाइट, स्टारलाइट, पर्पल, प्रोडक्ट रेड और ब्लू जैसे रंगों के साथ बाज़ार में उपलब्ध हैं। मेरे पास पर्पल कलर आया है जो दिखने में काफी अच्छा लगता है। iPhone 13 के मुकाबले ऐप्पल ने इसमें बहुत ज्यादा परिवर्तन तो नहीं किया लेकिन इसकी बड़ी स्क्रीन ही इसे दिखने में अलग बनाती है।

डिस्प्ले

आईफोन 14 प्लस में 6.7 इंच की स्क्रीन से Super Retina XDR डिस्प्ले मिलता है। iPhone 13 में भी सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले दिया गया था। iPhone 14 Plus में बाहुबली 2 जैसी फिल्म को देखने में सच में एक नया आनंद मिला। फिल्म के एक एक सीन में जबरदस्त क्लेरिटी देखने को मिली। इसके साथ ही फोन के स्पीकर से भी लाजवाब साउंड क्वालिटी मिलती है। धूप में भी iPhone 14 plus में कलर्स काफी अच्छे दिखते हैं। फोन में सभी कलर्स शार्प और अपने वास्तविक रंग में ही दिखते हैं।

iPhone 14 Plus में ऐप्पल ने 60 Hz का रिफ्रेश रेट दिया है। यही मुझे इस फोन की एक बड़ी खामी लगी। स्क्रोलिंग के वक्त भी इस कमी का एहसास लगातार होता है। लेकिन 60 HZ में भी iOS सही चलता है। अच्छी बात यह है कि गेम्स भी मज़े में खेली जा सकती है। हाँ अगर इस फोन में 90 HZ का रिफ्रेश रेट होता तो बात कुछ और होती।

प्रोसेसर 

कंपनी ने आईफोन 14 प्लस में A 15 चिप लगाई है। कंपनी यही चिप iPhone 13 में भी दे चुकी है। इस प्रोसेसर पर iPhone चलाने में कोई परेशानी नहीं आती। हमारे इस्तेमाल के दौरान iPhone 14 plus एक बार भी हैंग नहीं हुआ। iOS 16 की परफ़ॉर्मेंस भी बेहद शानदार मिलती है।

कैमरा

iPhone 14 Plus में डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें 12 MP का मेन बैक कैमरा, 12 MP का दूसरा अल्ट्रा वाइड कैमरा फ़्लैश लाइट के साथ दिया है। वहीं फोन में 12 MP का ही फ्रंट कैमरा इस बार ऑटो फोकस फीचर के साथ आया है।

ऐप्पल हमेशा iPhone के कैमरा सेगमेंट पर काफ़ी ध्यान देता है। इस बार भी कंपनी ने iPhone 14 Plus में शानदार कैमरा दिया गया है। अगर मेगापिक्सल की बात करें तो कंपनी ने पिछले iPhone 13 का ही 12 MP का सेटअप रखा है। बस इस बार कंपनी ने iPhone 14 Plus में एडवांस कैमरा सेटअप दिया है जिसमें फोटो के रंग और उनमें अधिक गहराई के लिए Ultra Wide Photonic Engine भी लगाया गया है।

फोन में फ्रंट कैमरा ट्रू डेप्थ ऑटोफोकस मोड के साथ दिया गया है जिससे बेहद अच्छी सेल्फी मिल जाती है।

इस बार के iPhone 14 Plus में कैमरे से लाजवाब क्लेरिटी मिलती है। मैंने इसके कैमरे को गहराई से परखने के लिये अलग अलग लाइट में तस्वीरें खिंची लेकिन मुझे इसने कभी भी निराश नहीं किया। iPhone 14 Plus का कैमरा iPhone 13 सीरीज से काफी बेहतर है।

iPhone 14 Plus से मैंने कुछ तस्वीरें खींची हैं जिन्हें मैं यहां बिना किसी फ़िल्टर के लगा रहा हूँ।

बैटरी

ऐप्पल के अनुसार आईफोन 14 प्लस की बैटरी से 26 घंटे का वीडियो प्लेबैक मिलता है। मेरे लंबे रिव्यू के दौरान मेरा भी यही अनुभव रहा। iPhone को एक बार फुल चार्ज करने के बाद पूरे दिन फोन आराम से चल जाता है। दिन के दौरान जीमेल, ट्विटर, फेसबुक, नरेन्द्र मोदी ऐप से लेकर समाचार के लिये दैनिक जागरण ऐप का इस्तेमाल तो किया ही। इसके साथ मनोरंजन के लिये यूट्यूब और सोनी लिव जैसी ऐप का भी इस्तेमाल किया। इसके अलावा मैंने गेम्स भी खेली लेकिन इन सब के बावजूद आईफोन की बैटरी ख़त्म नहीं हुई। इसलिए बैटरी इस फ़ोन का एक और प्लस पॉइंट है।

Water and Dust Resistant फीचर 

आईफोन 14 प्लस IP68 रेटिंग के साथ आता है जिसके कारण यह वाटर और डस्ट रेसिस्टेंट हैं।

मेरी राय

iPhone 14 Plus के 128 GB, 256 GB और 512 GB की इंटरनल स्टोरेज वाले 3 अलग अलग वेरिएंट आए हैं। फोन के 128 GB मॉडल की कीमत 89,900 रुपये, 256 GB मॉडल की कीमत 99,900 रुपये और 512 GB मॉडल की कीमत 1,19,900 रुपये है। iPhone 14 के बेस मॉडल की कीमत 79,900 से लेकर 1,09,900 रुपये तक है। तो वहीं बड़ी स्क्रीन वाला iPhone 14 Pro Max की कीमत 1,39,900 रुपये से शुरू होती है।    

iPhone 14 और iPhone 14 Plus में मूल रूप से स्क्रीन का ही अंतर है। अगर आप अब बड़ी स्क्रीन वाला iPhone लेना चाहते हैं तो iPhone 14 Plus आप ही के लिए बनाया गया है। इस आईफोन में आपको बड़ी स्क्रीन के साथ, बेहतर कैमरा और बेहतर बैटरी भी मिलती है। कुल मिलाकर कई फीचर्स समान होने के बावजूद apple ने iPhone 14 Plus को iPhone 13 के मुकाबले सच में एक Plus iPhone बनाया है जो आपको कैमरा और बैटरी समेत अन्य फीचर्स से एक अच्छा और बेहतर अनुभव प्रदान करेगा।

रेटिंग- 4/5 

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट