नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अभी आप 10 अंकों का मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन 1 जुलाई 2018 से नया नंबर लेने वाले ग्राहकों को 13-अंकों का मोबाइल नंबर दिया जाएगा। सरकार इसके लिए तैयारी कर रही है। केन्द्रीय संचार मंत्रालय ने इसके लिए सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल यानी भारत संचार निगम लिमिटेड ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। पिछले दिनों दिल्ली में इस संबंध में बैठक हुई, जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।

इस वजह से बदला जाएगा नंबर:

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बैठक में दूरसंचार विभाग के अधिकारियों ने कहा कि 10 अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबर जारी करने की कोई गुंजाइश नहीं बची है। दिन-प्रतिदिन मोबाइल यूजर्स की संख्या बढ़ने की वजह से 10 से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जानी चाहिए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाना चाहिए।

पहले भी बदले जा चुकें हैं नंबर:

आपको बता दें यह पहली दफा नहीं है जब दूरसंचार मंत्रालय ने इस तरह का निर्णय लिया गया है। इससे पहले नवंबर 2002 में भी देश के सभी टेलीफोन नंबरों के आगे 2 लगा दिया गया था, जिसकी वजह से सभी टेलीफोन नंबर बदल गए थे। जिसमें दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चैन्नई जैसे महानगरों में इस्तेमाल होने वाले टेलीफोन की संख्या 7 अंकों से बढ़कर 8 अंकों की हो गई थी। वहीं, टीयर टू शहरों के टेलीफोन की संख्या 6 अंकों से 7 अंकों की हो गई थी।

सिस्टम अपडेट करने के दिशा-निर्देश:

दूरसंचार विभाग के मुताबिक, मोबाइल नंबर की नई सीरीज आने से सभी टेलिकॉम ऑपरेटरों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। भारत संचार निगम लिमिटेड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने नंबर भी इस प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे। हालांकि अभी यह तय नहीं हुआ है कि वर्तमान में चल रहे नंबरों को किस तरह अपडेट किया जाएगा। यह प्रक्रिया अक्टूबर से शुरू होगी और 31 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। अधिकारी अभी यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि अतिरिक्त 3 डिजिट, पुराने नंबरों में आगे की तरफ जोड़ा जाए या पीछे की तरफ।

मोबाइल सॉफ्टवेयर भी होंगे अपडेट:

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, वर्तमान में 10 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर बनाया गया है। आने वाले समय में 13 अंकों के हिसाब से मोबाइल सॉफ्टवेयर भी अपडेट किया जाएगा, ताकि यूजर्स को कॉल करने में असुविधा न हो। 

यह भी पढ़ें:

Vodafone-BSNL के टक्कर में इस कंपनी ने लॉन्च किए ब्रॉडबैंड प्लान, 100 Mbps की स्पीड से मिलेगा 2TB डाटा

स्नैपड्रैगन बनाएगा विंडो 10 के लिए सबसे पावरफुल प्रोसेसर, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम

स्मार्टफोन में स्लो इंटरनेट से हैं परेशान, अपनाएं ये स्टेप्स

Edited By: Harshit Harsh