नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन बाजार भारत में अपनी उपस्थिति को और मजबूत कर रहा है। Xiaomi, Samsung, OnePlus, Realme और Motorola जैसे स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए भारत में अपना फोन्स को उपलब्ध कराना शुरू किया था जिसके बाद कंपनियों ने ऑफलाइन मार्केट की तरफ भी रुख किया। भारत में ऑनलाइन स्मार्टफोन बिक्री वर्ष 2019 की पहली तिमाही में नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, Q1 2019 के दौरान स्मार्टफोन बिक्री 43 फीसद रही जो साल दर साल 17 फीसद की बढ़ोतरी दर्शाती है। वहीं, ऑफलाइन मार्केट में लगभग 4 फीसद की साल दर साल कमी ईई है।

ऑनलाइन सेल्स में बढ़ोतरी का मुख्य कारण लगातार हो रहे नए लॉन्च, डिस्काउंट्स और Xiaomi, Samsung और Realme कंपनियों द्वारा अपनी डिवाइसेज को सेल के लिए उपलब्ध कराना है। रिपोर्ट्स की मानें तो ऑनलाइन स्मार्टफोन बिक्री में सबसे ज्यादा शेयर ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart के पास हैं। ऑनलाइन स्मार्टफोन सेल्स में शेयर की बात करें तो Flipkart के पास 53 फीसद, Amazon के पास 36 फीसद और Xiaomi के पास 11 फीसद शेयर हैं।

फोटो साभार: CounterPoint

Redmi 7 को यूजर्स के बजट के मुताबिक बनाया गया है। कीमत कम होने से इसके फीचर्स पर कोई असर नहीं पड़ा है। फीचर्स के मुताबिक भी यह फोन काफी दमदार है। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

अगर वर्ष 2018 की पहली तिमाही की सेल से तुलना की जाए तो Amazon ने सभी रिटेलर्स से 38 फीसद की ग्रोथ की है। इसी तिमाही में Amazon प्रीमियम स्मार्टफोन्स खरीदने की सबसे पसंदीदा वेबसाइट भी थी। दिलचस्प बात यह है कि बिकने वाले 10 में से 6 स्मार्टफोन्स Xiaomi के हैं। इस तिमाही में Redmi 6A बेस्ट सेलिंग स्मार्टफोन रहा। वहीं, Redmi Note 6 Pro और Redmi Note 7 Pro ने भी सेल्स में दमदार भागीदारी निभाई और 43 फीसद ऑनलाइन स्मार्टफोन शिपमेंट्स का आंकड़ा छुआ।

वहीं, Samsung ने ऑनलाइन सेल सेगमेंट में साल दर साल 31 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की। इसका मुख्य कारण Galaxy M10 और M20 की फ्लैश रहीं। इस तरह यह कंपनी दूसरे स्थान पर रही। वहीं, तीसरे स्थान पर Realme रही। इसके पास 11 फीसद मार्केट शेयर है।

Samsung Galaxy Note 9 स्मार्टफोन यूजर्स को काफी पसंद आ रहा है। अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो आप Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी मिल सकते हैं। इसे खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Mi 9T और Mi 9T Pro को आज किया जाएगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स की सभी डिटेल्स

अब फोन के साथ-साथ अपने Wardrobe को भी करें रिचार्ज, Jio लाया यह आकर्षक ऑफर

HTC U19e और Desire 19+ स्मार्टफोन लॉन्च, Iris स्कैनर और ट्रिपल रियर कैमरा समेत ये है खास 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava