Move to Jagran APP

शाओमी ने बेचे इस सीरीज के 10 लाख स्मार्टफोन, वनप्लस 6 और नोकिया X6 से कड़ी टक्कर

शाओमी ने महज 18 दिनों में ही Mi 8 के 1 मिलियन स्मार्टफोन बेच दिये हैं

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 26 Jun 2018 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2018 01:34 PM (IST)
शाओमी ने बेचे इस सीरीज के 10 लाख स्मार्टफोन, वनप्लस 6 और नोकिया X6 से कड़ी टक्कर
नई दिल्ली (टेक डेस्क)। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने 31 मई को Mi 8 सीरीज का स्मार्टफोन लॉन्च किया था। 5 जून 2018 को इसकी पहली सेल आयोजित की गई थी। पहली सेल शुरू होने के 18 दिन बाद ही इस सीरीज के 1 मिलियन यानी की 10 लाख स्मार्टफोन बिक चुके हैं। शुरुआती सेल में तो मिनटों में ही ये स्मार्टफोन आउट ऑफ स्टॉक हो गये थे। शाओमी के ग्लोबल स्पोक पर्सन डोनोवन सूंग ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है।
इससे पहले Nokia X6 अपनी पहली ही सेल में सेकेंड्स के अंदर ऑउट ऑफ स्टॉक हो गया था। Nokia X6 चीन में पिछले सप्ताह लॉन्च हुआ था। फोन Suning.com, JD.com और Tmall.com पर बिक्री के लिए उपलब्ध कराया गया था, लेकिन फोन 10 सेकेंड्स के भीतर ही आउट ऑफ स्टॉक हो गया। ऐसे में नोकिया और एचएमडी यूजर्स और निर्माताओं के लिए ये एक अच्छी खबर है। चीन में फोन की अगली सेल 30 मई को है। यूजर्स को सेल में भाग लेने के लिए खुद को रजिस्टर करना है।
 
वनप्लस 6 भी हुआ ऑउट ऑफ स्टॉक:
 
कंपनी ने दावा किया है की इस सेल के दौरान 100 करोड़ की कीमत के स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई है। कंपनी के अनुसार पहली सेल में 10 मिनट के अंदर ही फोन की 25000 यूनिट्स बिक गई थी। यह आंकड़ें तब के हैं जब यह सेल सभी के लिए ओपन नहीं थी। 22 मई से यह फोन ओपन सेल के लिए उपलब्ध हो गया है। इसे अमेजन इंडिया से खरीदा जा सकता है।
 
आइए जानते हैं OnePlus 6, Nokia X6 और Mi 8 सीरीज के इन स्मार्टफोन में ऐसा क्या है, जो ग्राहक इसे इतना पसंद करते हैं। 
 
Mi 8 के स्पेसिफिकेशन्स
 
शाओमी इस फोन में 6.21 इंच का डिस्प्ले और 18:7:9 का आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। शाओमी ने सैमसंग द्वारा निर्मित सुपर AMOLED डिस्प्ले का इस्तेमाल किया है। ये कंपनी द्वारा लिया गया एक अच्छा कदम है। आस्पेक्ट रेश्यो से पता चलता है की मी 8 में डिस्प्ले के टॉप पर Notch दिया गया है। Notch में इंफ्रारेड फेस अनलॉक के लिए कई सेंसर्स है। Mi 8 के Notch पर 20MP फ्रंट फेसिंग कैमरा, प्रोक्सिमिटी सेंसर, इयरपीस, इंफ्रारेड लाइटिंग और इंफ्रारेड लेंस दिया गया है।
 
 
शाओमी का यह पहला स्मार्टफोन है, जिसमें एडवांस इंफ्रारेड फेस अनलॉक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इसे एप्पल फेस आईडी टेक्नोलॉजी जितना सुरक्षित माना जाता है। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रगन 845 चिपसेट दिया गया है। डिवाइस ने An Tu Tu Benchmark पर 307472 स्कोर किया है। स्नैपड्रगन 845 SoC के साथ यह उच्चतम स्कोर है।
 
Mi 8 के कैमरे की बात करें तो इसके रियर पर दो 12MP के कैमरे है। दोनों कैमरा में 1.4 माइक्रोन-पिक्सल्स, 4 एक्सिस ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन, ड्यूल पिक्सल ऑटोफोकस और AI फीचर्स के साथ आते है। Mi 8 में AI आधारित फीचर्स जैसे की AI पोर्ट्रेट, AI सीन डिटेक्शन और स्टूडियो लाइटिंग उपलब्ध है। फोन में 20MP का फ्रंट फेसिंग कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा में 1.8 माइक्रोन-पिक्सल साइज, AI आधारित पोर्ट्रेट ब्यूटी एंड सेल्फी फीचर मौजूद है।
 
शाओमी ने ड्यूल फ्रीक्वेंसी GPS का एक अन्य दिलचस्प फीचर दिया है। यह फीचर सिग्नल बाध्यता को कम कर देता है। इससे नेविगेशन में सटीकता बढ़ जाती है। वायरलेस चार्जिंग से सम्बंधित कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। फोन लेटेस्ट ओएस एंड्रॉयड ओरियो पर कार्य करता है।
 
Mi 8 SE के स्पेसिफिकेशन्स
 
Mi 8SE में Mi 8 की तरह ही 5.88 इंच का फुल एचडी प्लस सुपर  AMOLED डिस्पले दिया गया है। Mi8 की तरह ही इसमें नॉच और स्क्रीन का असपेक्ट रेशियो 18.7:9 दिया गया है। प्रोसेसर की बात करें तो इसमें स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर दिया गया है। यह स्मार्टफोन दो स्टोरेज ऑप्शन के साथ लॉन्च हुआ है। एक वेरिएंट में 4जीबी रैम और 64जीबी मेमोरी दी गई है, जबकि दूसके वेरिएंट में 6 जीबी रैम और 64जीबी मेमोरी दी गई है।
 
 
कैमरे की बात करें तो इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरे की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर दिया गया है। यह स्मार्टफोन चार कलर ऑप्शन डार्क ग्रे, गोल्ड, ब्राइट ब्लू और रेड में उतारा गया है। फोन में पावर के लिए 3210 एमएएच की बैटरी दी गई है। 4 जीबी रैम वाले वेरिएंट की कीमत करीब 18,900 रुपये रखी गई है, वहीं 6 जीबी रैम वाले वेरिएंट की कीमत करीब 20,999 रुपये है।
 
OnePlus 6  और Nokia X6 के स्पेसिफिकेशन्स के बारे मेें जानने के लिये इस लिंक पर क्लिक करें।
 
यह भी पढ़ें:


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.