Move to Jagran APP

वो कॉलेज ड्रॉपआउट्स स्टूडेंट्स, जो आज हैं टेक्नोलॉजी जगत के दिग्गज, दुनिया करती है इन्हें सलाम

दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने अपने जुनून के आगे अपनी कालेज की पढ़ाई छोड़ दी। लेकिन आज वो टेक्नोलॉजी जगत के दिग्गज लोगों में शामिल है जिनकी सफलता को दुनियाभर में सराहना की जाती है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 06:39 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 06:39 PM (IST)
वो कॉलेज ड्रॉपआउट्स स्टूडेंट्स, जो आज हैं टेक्नोलॉजी जगत के दिग्गज, दुनिया करती है इन्हें सलाम
यह Jack Dorsey और जकरबर्ग की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अक्सर सफलता को शिक्षा से जोड़कर देखा जाता है। ज्यादा शिक्षित लोग ज्यादा सफल होते है। लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने अपने जुनून के आगे कालेज की पढ़ाई छोड़ दी। लेकिन आज वो टेक्नोलॉजी जगत के दिग्गज लोगों में शामिल है, जिनकी सफलता को दुनियाभर में सराहना की जाती है। इसमें फेसबुक के संस्थापन मार्क जुकरबर्ग समेत कई दिग्गज टेक कंपनियों के लोग शामिल हैं। 

loksabha election banner

ये भी पढ़ें -  5G टेक्नोलॉजी के आने से हमारे जीवन में किस तरह का आएगा बदलाव

नई टेक्नोलॉजी वाला ये 1Gbps राउटर स्लो WiFi की समस्या को करे दूर

Mark Zuckerberg 

Facebook के संस्थापक मार्क जकरबर्ग दुनियाभर में काफी फेमस है। सभी उनकी सफलता को सलाम करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि हार्वर्ड ड्रॉप-आउट हैं। इन्होंने हार्वर्ड में 2 साल तक पढ़ाई करने के बाद कॉलेज छोड़ दिया। कॉलेज के दिनों से ही मार्क जकरबर्ग फेसबुक के डेवलपमेंट में जुट गये थे। 

Jack Dorsey 

Twitter के सीईओ Jack Dorsey ने ग्रैजुएशन के लिए Missouri यूनिवर्सिटी ऑफर साइंस एंड टेक्नोलॉजी से दाखिला लिया। इसके बाद New Yourk यूनिवर्सिटी की तरफ रुख किया। लेकिन ग्रैजुएशन पूरा होने के एक सेमेस्टर पहले Jack Dorsey से कॉलेज छोड़ दिया और पूरी तरह से अपना कंपनी को वक्त देने लगे। 

Bill Gates 

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे Bill Gates के पास Harvards की ट्यूशन फीस देने के लिए नहीं थे। एक वक्त उन्हें कॉलेज छोड़ना पड़ा। वो हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ड्रॉपआउट हैं। लेकिन आज उनके पास 10,000 करोड़ रुपये अमेरिकी डॉलर की संपत्ति है। बिग गेट्स Microsoft के फाउंडर हैं। 

Steve Jobs  

प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी के फाउंडर Steve Jobs को कौन नहीं जानता है? लेकिन वो भी कॉलेज ड्रॉप आउट रहे हैं, उन्हें कॉलेज ड्रापआउट होने का कोई मलाल नहीं है। उन्होंने अपनी बेटी से भी कॉलेज लाइन के पीछे न भागने की सलाह दी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.