Move to Jagran APP

नई टेक्नोलॉजी वाला ये 1Gbps राउटर स्लो WiFi की समस्या को करे दूर

Airtel यह राउटर ना ही सिर्फ़ नये कनेक्शन के साथ बल्कि पुराने उपभोक्गताओं को भी दे रहा है। यह देश का पहला ऐसा राउटर है जो 1Gbps तक की स्पीड सपोर्ट करता है। यह डुअल-बैंड और चार एंटीना वाला राउटर है जो अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट स्पीड देता है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Fri, 26 Mar 2021 08:38 PM (IST)Updated: Fri, 09 Apr 2021 03:17 PM (IST)
नई टेक्नोलॉजी वाला ये 1Gbps राउटर स्लो WiFi की समस्या को करे दूर
यह Airtel राउटर की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, ब्रांड डेस्क। इंटरनेट की वजह से हर चीजें तेजी से बदल रही हैं। इससे बिजनेस करने का तरीका बदल रहा है और वर्क फ्रॉम होम व लर्निंग के नये रास्ते खुल रहे हैं। यही नहीं, एक क्लिक पर घर बैठे क्रिकेट और मूवी का आनंद लिया जा सकता है। इसलिए आज घर का हर सदस्य 2-3 अलग अलग डिवाइस के ज़रिए इंटरनेट से हमेशा जुड़ा रहता है। पर इसके लिए आपके घर मे तेज़ Wi-Fi का होना बहुत ज़रूरी है वरना सबको स्पीड बहुत कम मिल पाती है। 

loksabha election banner

इसमें कोई शक नहीं है कि Wi-Fi लगवाने से हमें कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन सच्चाई यह भी है कि अगर आपके पास इंटरनेट का अच्छा प्लान नहीं है तो आप स्पीड को लेकर हमेशा परेशान रहेंगे, और इससे आपके काम में रुकावट भी पैदा हो सकती है। लेकिन अक्सर ऐसा भी होता है कि आपका इंटरनेट तो तेज़ होता है पर आपका राउटर यह पूरी स्पीड आप तक पहुँचा नहीं पाता। मान लीजिए आपके पास 500Mbps का प्लान है पर आपका राउटर सिर्फ़ 100Mbps तक की स्पीड डिलीवर कर सकता है। तो ऐसे में फास्ट इंटरनेट होते हुए भी आप तक सिर्फ़ 100Mbps की स्पीड पहुँचेगी। सही तो यही होगा कि आप वर्तमान राउटर को बदलकर एक नया राउटर लगवा लें। अगर आप Airtel के उपभोगता हैं, तो आप उनका नया 1Gbps राउटर मुफ़्त मे पा सकते हैं। Airtel यह राउटर ना ही सिर्फ़ नये कनेक्शन के साथ, बल्कि पुराने उपभोक्गताओं को भी दे रहा है। यह देश का पहला ऐसा राउटर है, जो 1Gbps तक की स्पीड सपोर्ट करता है। यह डुअल-बैंड और चार एंटीना वाला है और इसकी मदद से आप अल्ट्रा फास्ट इंटरनेट स्पीड का आनंद उठा सकते हैं।  

ज्यादातर घरों में अभी भी पुराने राउटर्स इंस्टॉल किये जा रहे हैं, जिनकी टेक्नोलॉजी पुरानी है। इस तरह के राउटर्स पर ज्यादा डिवाइस कनेक्ट करने से इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है या इंटरनेट डिस्कनेक्ट हो जाता है। ऐसी स्थिति में काम करना बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में Airtel का 1Gbps प्लान आपकी इस समस्या को आराम से दूर कर देगा, क्योंकि इसके साथ ना ही सिर्फ़ आपको ज़्यादा तेज़ इंटरनेट मिलेगा, बल्कि एक ऐसा राउटर भी मिलेगा जिससे ज्यादा से ज्यादा डिवाइस कनेक्ट किया जा सकता है। मतलब घर में कोई भी सदस्य अगर इंटरनेट इस्तेमाल कर रहा है, तो उसे स्पीड की समस्या नहीं आएगी। आप आसानी से ऑफिस की ऑनलाइन मीटिंग अटेंड कर सकते हैं और हैवी फाइल को तेजी से डाउनलोड कर सकते हैं। उधर, घर में भी बच्चे आसानी से ऑनलाइन क्लासेस ले सकते हैं। 

 

यह नया राउटर लगाने के लिए आपको Airtel के कस्टमर केयर या थैंक्स ऐप पर आवेदन देना होगा। कुछ ही दिनों में इनके कर्मचारी आपके घर नया राउटर लगा जाएंगे। यह राउटर Airtel के 1Gbps प्लान पर पूरी क्षमता के साथ काम करता है। इस प्लान में आपको 1Gbps की स्पीड, अनलिमिटेड इंटरनेट, अनलिमिटेड लोकल/STD कॉल्स और फ्री OTT सब्सक्रिप्शन जैसे फायदे मिलते हैं। इसके अलावा, Airtel Xstream DTH बॉक्स पर आप फ्री में 550 TV चैनल्स और 10,000 फिल्मों का आनंद उठा सकते हैं। इस तरह यह प्लान आपको काम के साथ-साथ एंटरटेनमेंट की पूरी सुविधा देता है।  

एक वक्त था जब कंप्यूटर ही इंटरनेट से कनेक्ट हो पाता था। धीरे-धीरे इंटरनेट से कनेक्ट होने वाले डिवाइसों की संख्या बढ़ने लगी। अब स्मार्टफोन, लैपटॉप, टीवी और दूसरे कई डिवाइस इंटरनेट से कनेक्ट किये जा सकते हैं। घर में ज्यादा से ज्यादा डिवाइस को इस्तेमाल करने के लिए यह जरूरी है कि घर में अपडेटेड Wi-Fi राउटर लगा हो जो 1Gbps को सपोर्ट करता हो ताकि बार-बार डिसकनेक्ट होने की समस्या ना आए और इंटरनेट फुल स्पीड के साथ चले।

लेखक- शक्ति सिंह

disclaimer:-  Partnered with Airtel


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.