Move to Jagran APP

क्या आपके कंप्यूटर में भी बंद होगा Google Chrome का सपोर्ट, जानिये Google अब क्या करने जा रही है

Google Chrome एक बेहद लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है जिसे हर कोई इस्तेमाल करता है.लेकिन कंपनी अब विंडोज के 2 वर्जन पर अपना सपोर्ट देना बंद कर रही है. जानिये कौन से हैं वो वर्जन और अब क्या होगा आगे.

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sat, 29 Oct 2022 02:34 PM (IST)Updated: Sat, 29 Oct 2022 02:34 PM (IST)
क्या आपके कंप्यूटर में भी बंद होगा Google Chrome का सपोर्ट, जानिये Google अब क्या करने जा रही है
Google Chrome Photo Credit- Jagaran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Chrome आज सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला वेब ब्राउज़र है। विंडोज यूजर्स इसे अपने कंप्यूटर और android यूजर्स इसे अपने स्मार्टफोन में चलाना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन Google अब Windows के इन वर्जन पर अपने ब्राउज़र का सपोर्ट देना बंद करने जा रही है। कंपनी ने खुद इसकी घोषणा कर जानकारी दी है।

loksabha election banner

कौन सी Windows पर सपोर्ट मिलना बंद होगा

Google ने अपने सपोर्ट पेज के जरिये घोषणा की है कि वह अगले साल 2023 में Windows 7 और Windows 8.1 के लिए गूगल क्रोम का आखिरी अपडेट जरी करेगी। यह अपडेट Google Chrome 110 वर्जन के नाम से होगा जो 7 फरवरी 2023 तक आ सकता है। इसके बाद भविष्य में कंपनी कोई नया अपडेट नहीं लाएगी। इसी के साथ Google Chrome विंडोज 7 और 8 वर्जन पर अपने सपोर्ट को भी समाप्त कर देगी।

गूगल ने साफ कहा है कि Chrome 110 के आने के बाद कंपनी आधिकारिक तौर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 7 और विंडोज 8.1 के दोनों वर्जन पर अपना सपोर्ट देना बंद कर देगी। इसलिए यूजर्स को अगर कंपनी से सपोर्ट चाहिए तो उन्हें अपने कंप्यूटर को विंडोज के नए वर्जन विंडोज 10 या विंडोज 11 पर अपडेट करना होगा।

लेकिन चलता रहेगा Google Chrome 

गूगल ने अपने सपोर्ट पेज में यह भी कहा है कि भले ही यूजर्स को कंपनी सपोर्ट देना बंद कर देगी जिसके कारण उन्हें क्रोम का नया अपडेट नहीं मिल सकेगा। लेकिन फिर भी यूजर्स अपने कंप्यूटर में गूगल क्रोम में ब्राउज़िंग कर सकेंगे। कंपनी विंडोज के इन वर्जन से बस अपना सपोर्ट बंद कर रही है जिसके कारण यूजर्स को कोई टेक्नीकल सपोर्ट नहीं मिल सकेंगा। इसके साथ ही भविष्य में मिलने वाले गूगल क्रोम के नए फीचर्स का भी यूजर्स लुत्फ़ नहीं उठा सकेंगे।

Google Chrome सबसे लोकप्रिय वेब ब्राउज़र है

यहाँ ये भी बता दें कि कंप्यूटर हो या स्मार्टफोन गूगल क्रोम की लोकप्रियता का कोई मुकाबला नहीं है। ये दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला वेब ब्राउज़र है। भारतीय यूजर्स के लिए भी यह एक विश्वसनीय वेब ब्राउज़र है।  

यह भी पढ़ें- Password याद कर कर के थक गए ? तो जानिये Google Chrome के इस लाजवाब फीचर के बारे में और भूल जाए सभी पासवर्ड 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.