नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंटरनेट पर आपके भी कई सारे अकाउंट होंगे। इनमें ईमेल, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्ड इन आदि के नाम आते हैं। लेकिन इन सबके पासवर्ड याद रखना बेहद मुश्किल काम है। शायद आपको अपने सभी पासवर्ड याद भी ना हो और इसलिए आपने किसी डायरी में सब एक जगह लिख रखे होंगे। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो आप Google के इस लाजवाब फीचर से बेखबर हैं।

Google के इस फीचर का नाम है Password Manager। ये आपको Google Chrome में मिलता है। इस फीचर के उपयोग से ना तो आपको अपने सभी अकाउंट के पासवर्ड याद रखने की जरूरत है और ना ही उन passwords को बार बार type करने की जरूरत है। बस आपको एक ही गूगल अकाउंट का पासवर्ड याद रखने की जरूरत है जिसके साथ गूगल क्रोम भी sync होगा।

इस फीचर के उपयोग से जब भी आप क्रोम में अपने दूसरे गूगल अकाउंट या फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, आदि अकाउंट को खोलेंगे तो पासवर्ड अपने आप उसमें आ जाएगा। आपको अकाउंट खोलते वक्त अपनी ईमेल का पहला अक्षर टाइप करना है। इसके बाद आपकी पूरी ईमेल आईडी उस बॉक्स में फिल हो जाएगी और साथ साथ पासवर्ड भी फिल हो जाएगा। आपके अलग अलग अकाउंट के अलग अलग पासवर्ड होंगे लेकिन ईमेल आईडी एक ही होगी। लेकिन फिर भी ये सभी अकाउंट के अलग अलग पासवर्ड याद रखता है।

लेकिन यहाँ आपको ये भी ध्यान रखना होता है कि अगर आपका ईमेल अकाउंट कभी हैक हो गया तो आपके सभी खातों के पासवर्ड भी हैकर के पास पहुँच जायेंगे। इसलिए अगर कभी ऐसा आपके साथ हो तो आपको अपने सभी accounts के पासवर्ड बदलने पड़ेंगे।

गूगल क्रोम के फीचर Password Manager का कैसे करें इस्तेमाल

1.यह फीचर कंप्यूटर और android मोबाइल दोनों के लिए उपलब्ध है। इसलिए आप मोबाइल या कंप्यूटर में क्रोम खोलें और ऊपर की तरफ राईट साइड पर close ऑप्शन के नीचे, दिखती तीन डॉट्स पर जाएँ ।

2. तीन डॉट्स पर क्लिक करने पर आपको Settings में जाना होगा और यहाँ लेफ्ट में आपको Auto fill पर क्लिक करना होगा ।

3. इसके बाद आपको Passwords पर क्लिक करना होगा। यहाँ आपको Offer to Save Passwords का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आपको इनेबल करना है। 

4. यहाँ आपका काम पूरा हुआ अब जब भी आप कोई भी अपना अकाउंट पहली बार खोलेंगे तो यूजरनेम, पासवर्ड डालते वक़्त क्रोम इसे Save करने के लिए आपसे पूछेगा। आपको Save का ऑप्शन चुनना है और आपके अकाउंट का यूजरनेम,पासवर्ड सेव हो जाएगा।

5. अब जब अगली बार आप वही अकाउंट खोलेंगे तो आपको सिर्फ अपनी ईमेल या यूजरनेम का बस पहला अक्षर ही टाइप करना है बाकी पूरा नाम और पासवर्ड, क्रोम खुद फिल कर देगा।

Edited By: Kritarth Sardana