नई दिल्ली, टेक डेस्क। BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के यूजर्स 5G सेवा के शुरू होने का इंतज़ार बेसब्री से कर रहे हैं। BSNL 5G को लेकर यूँ तो समय समय पर कोई जानकारी मिलती रहती है। केन्द्रीय संचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अब इस पर फिर एक बार अपडेट दिया है। मंत्री ने एक कार्यक्रम के दौरान इसकी जानकारी दी है।

BSNL कब शुरू करेगा 5G नेटवर्क

केन्द्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया अगले 5 से 7 महीने में BSNL की 4G सेवा 5G में अपग्रेड हो जाएगी। इसके साथ ही यह भी बताया कि देश में मौजूद 1.35 लाख टावर के साथ इसकी शुरूआत होगी।

एक सवाल के जवाब में केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में कंपनी की बेहतर कनेक्टिविटी है। उन्होंने यह भी बताया कि टेलीकॉम क्षेत्र में BSNL की स्थिति अब और मजबूत होगी।

टाटा देगा BSNL को सहयोग

BSNL की 5G सेवा के लिए उसे TCS (टाटा कंसलटेंसी सर्विस) अपना सहयोग देगी। BSNL ने अपनी 5G सेवा की टेस्टिंग के लिए TCS से इक्विपमेंट की मांग की है। इसके बाद ही कंपनी अपने 5G ट्रायल को शुरू करेगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीएसएनएल का 5जी नेटवर्क वहां पहले पहुंचेगा जहां अभी निजी टेलिकॉम कंपनियों का नेटवर्क नहीं पहुंचा है।

अब तक कहां कहां पहुँच गया 5G नेटवर्क

फिलहाल देश में शीर्ष की 2 टेलिकॉम कंपनियां रिलायंस जियो और भारती एयरटेल ने अपना अपना 5G नेटवर्क शुरू कर रखा है। हालांकि VI (वोडाफोन आईडिया) ने अभी देश में अपना 5G नेटवर्क लॉन्च नहीं किया है। VI अपनी 5जी सेवा कब शुरू करेगी इसकी भी कोई जानकारी कंपनी ने अभी तक नहीं दी है। तो वहीं BSNL ने अभी तक 4G नेटवर्क भी लॉन्च नहीं किया है। लेकिन कंपनी जल्द ही देश में 4G नेटवर्क लॉन्च करने वाली है जिसके बाद 5G नेटवर्क भी लॉन्च हो जाएगा।

50 शहरों में शुरू हुई 5G सेवा

5G की पहुँच को लेकर संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने भी जानकारी दी। राज्यसभा में अपने एक लिखित उत्तर में उन्होंने कहा 'दूरसंचार सेवा प्रदाताओं ने 1 अक्टूबर 2022 से देश में 5जी सेवाएं प्रदान करना शुरू कर दिया है और 26 नवंबर 2022 तक देश के 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 50 शहरों में 5जी सेवाएं शुरू हो चुकी हैं।'

Jio- Airtel ने कहां कहां शुरू किया 5G नेटवर्क

जियो का 5G नेटवर्क गुजरात के सभी जिलों में उपलब्ध हो चुका है जिसके कारण गुजरात देश का पहला 5G राज्य बन गया है। इसके अलावा जियो की ट्रू 5जी सेवा दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, पुणे, कोलकाता, बनारस,चेन्नई, हैदराबाद, बंगलुरु और नाथद्वारा (राजस्थान) जैसे स्थानों पर पहुँच चुका है।

तो वहीं भारती एयरटेल ने अपना 5जी प्लस नेटवर्क दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, हैदराबाद, सिलिगुड़ी, नागपुर, पानीपत, गुरुग्राम, गुवाहाटी और पटना जैसे शहरों में शुरू कर दिया है।  

यह भी पढ़ें- 5G से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब पाएं एक साथ, जानिये इन सभी के बारे में

Edited By: Kritarth Sardana

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट