Move to Jagran APP

5G से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब पाएं एक साथ, जानिये इन सभी के बारे में

5G को लेकर शुरू से ही यूजर्स के बीच काफी सवाल है। ऊपर से आज के दौर में लोगों के बीच 5G को लेकर कई गलत खबरें भी फैला दी है जिसके कारण यूजर्स भ्रमित हो रहे हैं। इसलिए 5G को लेकर जानिये अपने सभी सवालों के जवाब एक साथ।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Fri, 02 Dec 2022 01:20 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 01:20 PM (IST)
5G से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब पाएं एक साथ, जानिये इन सभी के बारे में
5G photo credit - Jagran New Media

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में 5G 1 अक्टूबर को लांच हो गया था। देश की 2 बड़ी टेलिकॉम कंपनी Jio और Airtel लगातार तेज़ी से अपना 5G नेटवर्क बढ़ा रही है। हालाँकि यूजर्स के बीच 5G को लेकर शुरू से कुछ संदेह हैं, जैसे कि डेटा कहीं बहुत तेज़ी से समाप्त हो जाता है, स्पीड टेस्ट में ज्यादा डेटा खर्च होता है, 5G सिम की जरूरत, 5G की उपलब्धता, 5G प्लान और उनकी कीमत। इसी कारण हम यूजर्स की इन सभी परेशानियों को दूर करने जा रहे हैं।

loksabha election banner

5G की उपलब्धता

Airtel 5G Plus वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, गुरुग्राम, गुवाहाटी, पानीपत, पुणे, नागपुर, वाराणसी, पटना समेत 13 शहरों में उपलब्ध हो चुका है।

Jio True 5G नेटवर्क गुजरात, मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, चेन्नई, वाराणसी, कोलकाता, पुणे, गुरुग्राम, नोएडा, गाजियाबाद, बेंगलुरु और फरीदाबाद में अपना 5G नेटवर्क शुरू कर चुका है।

Jio का 5G नेटवर्क तो पूरे गुजरात में उपलब्ध हो चुका है। लेकिन बाकी जिन शहरों में दोनों कंपनियों ने अपना अपना 5G नेटवर्क शुरू किया है, वहां अभी पूरी तरह 5G नेटवर्क नहीं फैला है। इसलिए हो सकता है यूजर्स को 5G नेटवर्क अभी पूरी तरह नहीं मिल पा रहा हो।

Jio और Airtel पर 5G सेवाओं का उपयोग कैसे करें

अगर आपके पास 5G फोन है तो आप Airtel 5G नेटवर्क का इस्तेमाल अपने फोन में कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपग्रेड करने की जरूरत है।

हालाँकि Jio की 5G सेवाएँ अभी बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। इसी कारण जियो की 5जी सेवा के लिए आमंत्रण की जरूरत पड़ती है। रिलायंस की ओर से जिन यूजर्स को आमंत्रण भेजा गया है उन्हें अपने फ़ोन को लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर में अपडेट करने की जरूरत है।

5G के लिए क्या 5G सिम की आवश्यकता पड़ेगी

जियो और एयरटेल दोनों कंपनियां ये साफ़ कर चुकी है कि यूजर्स को 5G के लिए अपना सिम बदलने की जरूरत नहीं है। यूजर्स अपने मौजूदा सिम से ही 5G सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

5G के लिए प्लान कौन से लेने पड़ेंगे

भारत में 5G सेवाओं के लिए यूजर्स को कोई नया प्लान लेने की जरूरत नहीं है। यूजर्स अपने वर्तमान 4जी डेटा प्लान्स के जरिये ही 5G सेवा का लाभ उठा सकेंगे। पोस्टपेड यूजर्स भी 5जी सेवा का लाभ बिना कोई अतिरिक्त चार्ज के कर सकते हैं।

5G के चक्कर में 4G प्लान तेज़ी से ख़त्म हो जाएगा

4जी के मुकाबले 5जी नेटवर्क बहुत तेज है इसलिए यूजर्स को लगता है कि कहीं इतनी तेज़ स्पीड के कारण उनका डेटा बैलेंस ख़त्म तो नहीं हो जाएगा। इसलिए अगर आप उतना ही डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं जितना 4जी के समय कर रहे थे, तो आपका डेटा बैलेंस पहले की तरह ही चलेगा और ख़त्म नहीं होगा।

5G सबके लिए कब उपलब्ध होगा

अगले 2 वर्षों में पूरे भारत में 5G सेवाएं सभी के लिए उपलब्ध होने की उम्मीद है। Jio ने बताया है कि अगले साल 2023 के अंत तक देश भर में 5G नेटवर्क उपलब्ध हो जाएगा। तो वहीं Bharti Airtel के अनुसार मार्च 2023 तक 5G नेटवर्क देश में पहुँच जाएगा। VI ने अभी 5G शुरू नहीं किया है।

5G की उपलब्धता के बाद प्लान्स महंगे हो सकते हैं

अभी तक कंपनी ने अपना कोई 5G प्लान पेश नहीं किया है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कंपनियां 5G की उपलब्धता के बाद अपने 4G प्लान्स के मुकाबले 5G प्लान्स में बढ़ोतरी कर सकती है।

यह भी पढ़ें- airtel ने अपनी 5G प्लस सेवा अब इस शहर में की शुरू,जानिये कहाँ पर 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.