Move to Jagran APP

WhatsApp ने कम्युनिटी फीचर और इन-चैट पोल के साथ शुरू की नई सुविधाएं, वीडियो कॉल में एक साथ जुड़ सकेंगे 32 लोग

वॉट्सऐप ने गुरुवार को भारत सहित सभी देशों में अपने कम्युनिटी फीचर के वैश्विक रोलआउट की घोषणा की। इसके अलावा वॉट्सऐप ने कई नई सुविधाए पेश की जिसमें ग्रुप चैट के भीतर पोल बनाने की क्षमता और वीडियो कॉलिंग और ग्रुप के लिए मेंबर्स की लिमिट को बढ़ाना शामिल है।

By Ankita PandeyEdited By: Published: Thu, 03 Nov 2022 02:30 PM (IST)Updated: Fri, 04 Nov 2022 10:38 AM (IST)
WhatsApp ने कम्युनिटी फीचर और इन-चैट पोल के साथ शुरू की नई सुविधाएं, वीडियो कॉल में एक साथ जुड़ सकेंगे 32 लोग
WhatsApp rollout new features like community feature, in chat polls

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने आज अपने प्लेटफॉर्म के लिए कई नई सुविधाओं की घोषणा की। जहां इनमें से कुछ नई सुविधाएं वॉट्सऐप पर ग्रुप को अधिक कुशल बनाती हैं, वहीं दूसरे फीचर्स रोजमर्रा की बातचीत को आसान बनाती हैं। इसके अलावा, मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने अपने कम्युनिटी फीचर की उपलब्धता की भी घोषणा की। आइये इन फीचर्स के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

loksabha election banner

WhatsApp Group में मेंबर्स की संख्या

वॉट्सऐप ने इस साल मई में अपने प्लेटफॉर्म के लिए एक अपडेट जारी किया था, जिससे ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप में 512 सदस्यों को जोड़ सकते थे। आज, कंपनी ने घोषणा की कि ग्रुप एडमिन अब एक समूह में अधिकतम 1024 सदस्य जोड़ सकेंगे, जो पिछली लिमिट से दोगुना है।

मैसेजिंग ऐप ने ग्रुप लिमिट बढ़ाने के साथ ही ग्रुप वीडियो कॉलिंग की लिमिट भी बढ़ा दी है। वॉट्सऐप यूजर्स अब ग्रुप वीडियो कॉल में 32 सदस्यों को जोड़ सकते हैं। यह एक बड़ा अपग्रेड है जो वॉट्सऐप ने पहले ग्रुप वीडियो कॉल पर लगाया था।

यह भी पढ़ें- Airtel 5G Plus: Oppo और OnePlus के साथ इन स्मार्टफोन में मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा, यहां देखें लिस्ट

In-App Poll

ग्रुप को बड़ा और बेहतर बनाने के अलावा, वॉट्सऐप ने एक नया फीचर भी पेश किया है, जो यूजर्स को ग्रुप चैट में इन-चैट पोल क्रिएट करने में सक्षम करेगा। यह फीचर काफी समय से काम कर रहा है और एक बार उपलब्ध होने के बाद, यह वॉट्सऐप यूजर्स को ग्रुप चैट के भीतर कई ऑप्शन के साथ पोल बनाने में सक्षम करेगा। बता दें कि वॉट्सऐप ने अभी तक इस फीचर की उपलब्धता के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं दी है।

WhatsApp Community Feature

वॉट्सऐप ने घोषणा की कि उसकी कम्युनिटी फीचर आने वाले कुछ महीनों में अपने एंड्रॉयड और आईओएस ऐप और वेब पर दुनिया भर के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। बता दें कि कंपनी ने इसकी घोषणा इस साल की शुरुआत में की थी।

यह भी पढ़ें- “ इंटरनेट पर सबसे दिल्चस्प जगह है Twitter”, एलन मस्क ने की तारीफ, आखिर क्यों कही ये बात

मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक पोस्ट में की धोषणा

मेटा के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने अपने फेसबुक प्रोफाइल पर इसकी घोषणा करते हुए एक पोस्ट में कहा कि आज हम वॉट्सऐप पर कम्युनिटीज लॉन्च कर रहे हैं। यह सब-ग्रुप्स, कई थ्रेड्स, अनाउंसमेंट चैनल को इनेबल करके ग्रुप्स को बेहतर बनाता है। उन्होंने यह भी कहा कि उपर्युक्त सभी विशेषताएं समुदायों को बेहतर बनाने में मदद करेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.