Move to Jagran APP

Budget 2023: इस बजट में टेक्नोलॉजी सेक्टर के लिए क्या हो सकता है खास, IT और मेडिकल सेक्टर पर ये होगा असर

आज आम आदमी का बजट पेश किया जाएगा। ऐसे में अगर आप टेक्नोलॉजी प्रशसंक है तो जरूर आप भी नए बजट का इंतजार कर रहे होंगे। आज हम आपको बताने वाले हैं कि आपके लिए बजट में क्या खास होगा। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 01 Feb 2023 09:00 AM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 09:01 AM (IST)
What technology lovers will get in the budget 2023, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज भारत में आम बजट पेश किया जाना है। बीते कुछ सालों में देश की वर्तमान सरकार टेक्नोलॉजी को लेकर का कई बड़े बदलाव किए है। आज के इस बजट में टेक्नोलॉजी को लेकर कई बदलाव हो सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

loksabha election banner

डिजिटल इंडिया की अवधारणा

हाल के वर्षों में टेक्नोलॉजी ने भारत की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। जैसे-जैसे डिजिटलाइजेशन और डिजिटल इंडिया की अवधारणा तेजी से बढ़ रही है, इसका महत्वपूर्ण और स्थायी प्रभाव पड़ा है। केंद्रीय बजट 2023 आज से लाइव होगा और हमेशा की तरह इस बार भी प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर कुछ खास ध्यान दिए जाने की उम्मीद है। आइये जानते हैं कि प्रौद्योगिकी क्षेत्र के लिए बजट 2023 से क्या खास मिल सकता है।

प्रभावित होंगे बड़े एम्प्लायर्स

2023 का बजट आईटी उद्योग के लिए महत्वपूर्ण होगा क्योंकि वैश्विक स्तर पर कई विपरीत परिस्थितियां भारत के सबसे बड़े एम्प्लायर्स में से एक को प्रभावित करती हैं। नोवेंटिक इंडिया सेल्स एंड जनरल मैनेजर के ग्लोबल वीपी विनोद नायर का कहना है कि पिछले एक दशक में, भारतीय IT स्टार्टअप ने अमेरिका या सिंगापुर में अपना कॉर्पोरेट मुख्यालय रखना पसंद किया है, क्योंकि ये देश कर और अनुपालन वातावरण के अनुकूल है। अगर इस साल का बजट स्टार्टअप्स के प्रति अधिक उदार और प्लेक्सिबल रहता है, तो यह अधिक निवेश आकर्षित करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि घरेलू IT स्टार्टअप भारत में बने रहें।

मेडिकल सेक्टर में बदलाव

इस साल का बजट स्वास्थ्य को लेकर भी महत्वपूर्ण बदलावों के साथ आ सकता है, क्योंकि हम सावधानी से 2023 में प्रवेश कर गए है और व्यापक टीकाकरण प्रयास, जिसने 100 करोड़ से अधिक लोगों को प्रतिरक्षित किया, भारत सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण जीत थी। बी मेडिकल सिस्टम्स के डिप्टी CEO जेसल दोषी का कहना है कि हम उत्सुकता से सरकार की उन पहलों के लिए बजट की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं जिन्हें हम चाहते हैं कि इस वर्ष इसे प्राथमिकता दी जाए। विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवा प्रणाली में टीकाकरण पर अधिक पैसा खर्च करना एक लक्ष्य है। भारत के पास सही उपकरण होने चाहिए क्योंकि COVID-19 के खिलाफ लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें- Google Meet की ये सुविधा मीटिंग के बीच भी करने देती है मल्टीटास्क, ऐसे होगा आपके लिए मददगार

साइबर सुरक्षा है बड़ा पहलू

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ रही है और वैश्विक अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। देश का प्रौद्योगिकी उद्योग तकनीकी क्षेत्र के लिए आवश्यक साइबर सुरक्षा निवेश की पहचान करने का प्रयास करेगा क्योंकि सरकार वित्त वर्ष 2023-24 के लिए अपना बजट प्रस्तावित करने वाली है।

डाटा गोपनीयता और सुरक्षा

भारत में टियर 1 शहरों में प्रौद्योगिकी क्लस्टर लोगों को टियर 1 शहरों में जाने के लिए मजबूर करता है, जबकि आईटी प्रतिभाएं भारत के हर कोने में हैं। सरकार को टियर 2 या टीयर 3 शहरों के साथ-साथ बड़े शहरों से भार कम करने के लिए IT बुनियादी ढांचे में तेजी लाने के लिए एक विशेष बजट के साथ आना चाहिए। इस साल का बजट अनुसंधान और विकास में निवेश करने वाली कंपनियों के लिए कर प्रोत्साहन भी हो सकता है इसमें डाटा गोपनीयता और सुरक्षा के बारे में चिंताओं को दूर करने के उपायों के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में डिजिटल तकनीकों को अपनाने के प्रयास शामिल हो सकता है।

साइबर सुरक्षा के लिए जरूरी

मैलवेयर, स्पूफिंग, फिशिंग या तीसरे पक्ष के डाटा उल्लंघनों के रूप में साइबर सुरक्षा के खतरों के बारे में न्यूनतम साइबर सुरक्षा आवश्यकता को लागू करना जरूरी है। इसके लिए कॉर्पोरेट्स को लेटेस्ट साइबर सुरक्षा उपकरणों, सुरक्षा कर्मचारियों के प्रशिक्षण और शिक्षा पर पर्याप्त ध्यान देना होगा, उनके डिजिटल डाटा तक भौतिक पहुंच को नियंत्रित करना, सॉफ़्टवेयर के लिए समय-समय पर अपडेट करना, जानकारी का उचित बैकअप बनाना और इंटरनेट कनेक्शन को सुरक्षित करना जरूरी है। इसलिए बजट में साइबर सुरक्षा पर ध्यान देना जरूरी है।

Budget 2023 Live Updates: निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन पुहंची, कैबिनेट बैठक के बाद 11 बजे पेश करेंगी आम बजट

नवाचार को बढ़ावा

भारत की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की योजनाओं के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं। डिजिटल बुनियादी ढांचे के विस्तार से लेकर नवाचार को बढ़ावा देने और उभरती प्रौद्योगिकियों में निवेश करने तक तकनीकी उद्योग के लिए बजट के संभावित प्रभाव दूरगामी हैं।

यह भी पढ़ें- 2024 में आ सकता है Apple का पहला फोल्डेबल डिवाइस, Motorola और Samsung को दे सकता है टक्कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.