नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Airtel और Vodafone-Idea जैसी टेलिकॉम कंपनियां टैरिफ्स के मामले में Reliance Jio का बिजनेस मॉडल कॉपी करती नजर आ रही हैं। हालांकि, यह खबर उन टेलिकॉम यूजर्स के लिए सही नहीं है जो इंटरनेट और एसएमएस के बजाय टॉकटाइम का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Airtel, Vodafone-Idea समेत अन्य टेलिकॉम कंपनियां अपने छोटी कीमत वाले टॉकटाइम प्लान्स को खत्म कर रही हैं। इससे यूजर्स को कम से कम 28 दिनों में रिचार्ज कराने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

टेलिकॉम कंपनियों का यह कदम क्या सही है?

कंपनियों द्वारा लिए गए इस फैसले को लेकर Reddit और कुछ लोकप्रिय टेलिकॉम ब्लॉग्स पर सवाल उठाए गए। जब हमने टॉकटाइम रिचार्जेज का स्टेटस देखने के लिए MyAirtel ऐप को ओपन किया तो वहां हमें केवल तीन टॉकटाइम प्लान्स ही दिखाई दिए। इसमें पहला प्लान 10 रुपये का, दूसरा 1,000 और तीसरा 5,000 रुपये का था। इन प्लान्स में रिचार्ज की वैधता तो अनलिमिटेड है लेकिन आउटगोइंग कॉल्स की वैधता केवल 28 दिन की ही है। इसका स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं।

इसी तरह जब Vodafone की ऐप में टॉकटाइम रिचार्ज को देखा तो यहां फिलहाल ऐसा कोई बदलाव देखने को नहीं मिला।

लेकिन Vodafone की वेबसाइट पर केवल 10 रुपये का, दूसरा 1,000 और तीसरा 5,000 रुपये का ही रिचार्ज लिस्टेड है। इसका स्क्रीनशॉट आप नीचे देख सकते हैं।

यूजर्स को 28 दिन की वैधता वाले रिचार्जेज के लिए मजबूर किया जा रहा है?

देखा जाए तो Airtel या Vodafone-Idea के जो यूजर्स केवल 100 रुपये के टॉकटाइम में ही अपना पूरा महीना निकाल देते हैं, उनके लिए अब कोई विकल्प नहीं रहेगा। उन्हें मजबूरन Airtel और Vodafone-Idea का न्यूनतम वॉयस और डाटा का कॉम्बो रिचार्ज कराना होगा। कंपनियों के पास इसका केवल एक ही स्पष्टिकरण है कि वो एक यूजर से प्रति महीने 200 रुपये खर्च कराना चाहते हैं। इससे कंपनियों के औसत रेवन्यू प्रति यूजर में बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़ें:

Flipkart Diwali Sale: iPhone से Vivo तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 17000 रुपये तक का ऑफर

Nubia Red Magic गेमिंग स्मार्टफोन दिवाली के बाद भारत में होगा लॉन्च, जानें डिटेल्स

OnePlus 6T भारत में लॉन्च, फोन में दिए गए हैं ये खास फीचर्स 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस